×

नेताओं के नक्शेकदम पर चला रुपया, रिकॉर्ड निचले स्तर पर फिसला

Rishi
Published on: 28 Jun 2018 12:30 PM GMT
नेताओं के नक्शेकदम पर चला रुपया, रिकॉर्ड निचले स्तर पर फिसला
X

मुंबई : डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये ने अबतक के रिकॉर्ड निचले स्तर को छू लिया। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और कमजोर आर्थिक आकंड़ों की वजह से गुरुवार के कारोबार में रुपया 69 प्रति डॉलर के स्तर को पार कर गया। मुद्रा बाजार में अपराह्न् 2.44 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 68.92 डॉलर पर रहा, जबकि इसका पिछला बंद स्तर 68.61 डॉलर था। रुपये का आखिरी निचला स्तर 68.87 डॉलर था।

ये भी देखें : मिशन बंगाल पर बीजेपी के शाह, ‘जन संपर्क अभियान’ की शुरुआत

विश्लेषकों के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमतों में हाल में हुई वृद्धि से डॉलर की मांग बनी हुई है। मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 में चालू घाटा बढ़ने की आशंका से रुपया कमजोर हुआ है।

इक्विटी 99 के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक राहुल शर्मा ने कहा, "डॉलर और कच्चे तेल की बढ़ती कीमत, चालू घाटा बढ़ने और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के सतत बहिर्भाव की वजह से भारतीय रुपया आज अबतक के रिकॉर्ड निम्न स्तर तक चला गया।"

ये भी देखें : रेलवे के पहले ‘अपशिष्ट से ऊर्जा’ संयंत्र के सामने जीएसटी की बाधाएं

उन्होंने कहा कि इस साल अबतक एफआईआई ने कर्ज और इक्विटी में 40,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिकवाली की है।

शर्मा ने बताया कि यदि रुपया 69.5 के स्तर को पार जाता है तो आगामी दिनों में रुपये में तेज गिरावट देखी जा सकती है और यह अल्पावधि में 72 रुपये प्रति डॉलर की ओर बढ़ सकता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story