×

भारतीय मुहिम की बड़ी जीत, इस्लामाबाद में होने वाला सार्क सम्मेलन स्थगित

aman
By aman
Published on: 28 Sep 2016 11:32 AM GMT
भारतीय मुहिम की बड़ी जीत, इस्लामाबाद में होने वाला सार्क सम्मेलन स्थगित
X

नई दिल्ली: उरी हमले के बाद पाकिस्तान के खि‍लाफ भारत की मुहिम को बड़ी कामयाबी मिली है। इस्लामाबाद में होने वाला 19वां सार्क सम्मेलन स्थगित कर दिया गया है। ये खबर एक नेपाली मीडिया ने दी है। 'काठमांडू पोस्ट' ने खबर दी है कि सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने से भारत के इंकार के बाद मौजूदा परिस्थ‍ितियों के मद्देनजर सार्क सम्मेलन स्थगित कर दिया गया है।

नेपाल विवाद खत्म करने की कोशिश में जुटा

गौरतलब है कि भारत के साथ ही पड़ोसी बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने इस सम्मेलन के बहिष्कार फैसला किया है। आतंकवाद के मसले पर सदस्य देशों के विरोध के बाद सार्क का मौजूदा अध्यक्ष नेपाल संगठन को बचाने की कोशि‍श में जुटा है। नेपाल नवंबर में होने वाले इस सम्मेलन के लिए‍ आयोजन स्थल को इस्लामाबाद से बदलकर दूसरी जगह करने पर विचार कर रहा है।

ये हैं नियम

नियमों के मुताबिक सम्मेलन में सभी सदस्य देशों की मौजूदगी जरूरी है। अगर एक भी सदस्य सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेता है तो इसे स्थगित करना पड़ता है या रद्द करना पड़ता है। साल 1985 में बने इस गुट में भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल हैं।

प्रचंड ने बुलाई थी बैठक

भारत सहित अन्य़ देशों की ओर से पाक में होने वाले सम्मेलन में शामिल होने से इंकार के बाद नेपाल के पीएम प्रचंड ने काठमांडू में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। बैठक में यह फैसला लिया गया है कि एक ऐसी कोशिश की जाए जिसके जरिए सदस्य देशों को भरोसा हो जाए कि सार्क सम्मेलन को लेकर विवाद खत्म हो गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story