×

सबरीमाला मंदिर किले में तब्दील, सर्वदलीय बैठक असफल, 21 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

Rishi
Published on: 15 Nov 2018 10:36 AM GMT
सबरीमाला मंदिर किले में तब्दील, सर्वदलीय बैठक असफल, 21 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात
X

तिरुअनंतपुरम : केरल इस समय देश और दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। देश का सबसे बड़ा सवाल इस समय ये है कि क्या सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट आदेश के बाद भी सबरीमाला मंदिर में इस बार महिलाएं प्रवेश कर पाएंगी या नहीं? ये सवाल इसलिए भी मौजू है, क्योंकि मंदिर के द्वार खुलने में कुछ घंटे ही शेष हैं और इस सवाल पर राज्य में बवाल और तनाव की स्थिति बनी हुई है। मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई जो बेनतीजा रही है।

ये भी देखें :सबरीमाला संरक्षण रथयात्रा आज होगी समाप्त, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहुंच सकते है मंदिर

ये भी देखें :सबरीमाला: फिर खुलेंगे कपाट,हिंदू संगठनों की अपील- महिला पत्रकारों को न भेजे

ये भी देखें :सबरीमाला विवाद: अमित शाह ने कहा- अदालत को वही फैसले सुनाने चाहिए जिनका पालन हो सके

ये भी देखें :सबरीमाला मंदिर जा रहीं 4 महिलाओं को प्रदर्शनकारियों ने लौटाया

क्या हुआ इस बैठक में

कांग्रेस और बीजेपी ने राज्य सरकार से कहा कि, सुप्रीम कोर्ट से अपने फैसले को लागू करने के लिए और समय मांगे। इसके बाद इन दलों के प्रतिनिधियों ने वॉकआउट कर दिया।

क्या चाहती है राज्य सरकार

केरल सरकार किसी भी हालत में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन कराने का मन बना चुकी है। सीएम पी. विजयन जल्द ही मंदिर में महिलाओं का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए नियम बनाने वाले हैं।

क्या है कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को अपने फैसले में कहा, सभी उम्र की महिलाओं को सबरीमाला मंदिर में प्रवेश मिलना चाहिए।

सबरीमाला मंदिर को बना दिया किला

शुक्रवार से शुरू हो रहे धार्मिक अनुष्ठान से पहले सरकार और स्थानीय प्रशासन किसी तरह की सुरक्षा चूक नहीं होने देना चाहता। इसलिए लगभग 21 हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात किए जाने की तैयारी है। इन कर्मियों को अगले 60 दिनों में चार चरणों में तैनात किया जाएगा।

मंदिर परिसर के आसपास के इलाके को 6 सुरक्षा जोन में बांट दिया गया है। आईजी और डीआईजी रैंक के अफसर सुरक्षा और खामियों के लिए जिम्मेदार होंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story