×

सैनिटरी नैपकिन पर से GST कर समाप्त, पर्रिकर ने फैसले का किया स्वागत

Manali Rastogi
Published on: 22 July 2018 2:55 AM GMT
सैनिटरी नैपकिन पर से GST कर समाप्त, पर्रिकर ने फैसले का किया स्वागत
X

नई दिल्ली: पीयूष गोयल की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 28वीं बैठक में सैनिटरी नैपकिन पर से जीएसटी हटा लिया गया है। सैनिटरी नैपकिन पर से जीएसटी हटाने के अलावा सरकार ने कई सामानों पर से कर समाप्त कर दिया है, जिसमें राखी, फोर्टिफाइड मिल्क और पत्थर, मार्बल और लकड़ी से बनी मूर्तियां शामिल हैं।

सैनिटरी नैपकिन पर आए फैसले का पर्रिकर ने किया स्वागत

इस मामले में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) परिषद द्वारा सैनिटरी नैपकिन से कर हटाने के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में जीएसटी परिषद की बैठक के बाद ट्वीट किया, "पीयूष गोयल की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 28वीं बैठक में सैनिटरी नैपकिन पर से जीएसटी हटाना एक स्वागतयोग्य फैसला है। यह नरेंद्र मोदी सरकार का महत्वपूर्ण कदम है।"



यह भी पढ़ें: मायावती एक्‍शन: मोदी को गब्‍बर सिंह- राहुल गांधी को विदेशी बताने वाले जयप्रकाश बसपा से बाहर

एक साल पहले लागू किए गए नए अप्रत्यक्ष कर शासन के तहत सैनिटरी नैपकिन पर 12 फीसदी जीएसटी वसूला जाता था।

वहीं, परिषद की 28वीं वैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "रेफ्रिजरेटर, छोटे टेलीविजन (25 इंच स्क्रीन तक), लिथियम ऑयन बैटरीज, वैक्यूम क्लीनर्स, घरेलू इलेक्ट्रिक उपकरणों जैसे फूड ग्राइंडर्स, मिक्सर्स। स्टोरेज वॉटर हीटर, इमर्शन हीटर, हेयर ड्रायर्स, इलेट्रिक स्मूथिंग आयरंन्स समेत अन्य चीजों पर कर की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई है।"

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story