×

......तो राम मंदिर आंदोलन अगले माह हो सकता है शुरू

Anoop Ojha
Published on: 22 Sep 2018 6:33 AM GMT
......तो राम मंदिर आंदोलन अगले माह हो सकता है शुरू
X

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने जा रहा है। राममंदिर आंदोलन अक्टूबर महीने से फिर शुरू हो सकता है। विश्व हिंदू परिषद ने पांच अक्टूबर को देश भर के प्रमुख 36 संतों की बैठक बुलाई है। जिसमें संतो की समिति पांच अक्टूबर को कार सेवा का एलान कर सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले 21 जून को समान अधिकार पार्टी 16 नवंबर से कारसेवा शुरू करने का एलान कर चुकी है।

यह भी पढ़ें .....राम मंदिर जल्द बनने से हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव खत्म होगा: भागवत

संतों की समिति के प्रमुख राम मंदिर आंदोलन में अग्रणी रहे महंत नृत्य गोपाल दास हैं। सूत्रों के मुताबिक संतो की बैठक के लिए विहिप ने पत्र जारी कर दिया है और राम मंदिर निर्माण के लिए निर्णय लेने के लिए न्योता भेजा है। बैठक दिल्ली में होने की बात कही जा रही है। सूत्रों के मुताबिक संतों की इस बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए आंदोलन करने का फैसला लिया जाएगा। आंदोलन के लिए देश भर से हिंदुओ को कार सेवा कर राम मंदिर निर्माण के लिए भाग लेने का आग्रह किया जाएगा।

यह भी पढ़ें .....राम मंदिर के लिए 21 अक्टूबर को तोगड़िया की अगुवाई में AHP करेगा अयोध्या कूच

राम मंदिर पर विहिप के एक नेता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कब तक इंतजार किया जा सकता है. जब इस विषय पर इतना विलंब हो चुका है तो हमने इस आंदोलन के लिए हमारी आगे की क्या नीति हो इसके लिए संतों की बैठक पांच अक्टूबर को बुलाई है। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से इस पर फैसले को लेकर विलंब को देखते हुए हमने इस दिशा में कुछ ठोस कदम उठाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि दिन पहले ही आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान दिया था कि इस विषय पर अध्यादेश लाए जाने पर विचार किया जाना चाहिए। मोहन भागवत ने कहा था कि राम जन्मभूमि पर राम मंदिर जल्दी बनना चाहिए। इस मामले को और लटकाया नहीं जाना चाहिेए।

यह भी पढ़ें .....राम मंदिर पर बोले योगी आदित्यनाथ: जो कार्य होना है वह होकर ही रहेगा, कोई टाल नहीं सकता

इससे पहले राम जन्म भूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ राम विलास वेदांती ने दावा किया था कि अयोध्या विवाद के पक्षकारों ने मंदिर विवाद को आपसी समझौते से हल करने का फार्मूला आपसी सहमति से निकाल लिया है। वेदांती ने दावा किया कि कुछ अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन की मध्यस्थता से आपसी सहमति बन गई है। इसके तहत लखनऊ में दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद बनाई जाएगी, जबकि अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बनेगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि मस्जिद बाबर के नाम पर नहीं होगी।

यह भी पढ़ें .....श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए मौनी बाबा का तप , 3 दिनों तक ली समाधि

राम विलास वेदांती ने इलाहाबाद में मिशन मोदी अगेंस्ट पीएम कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए यह कहा था कि दो अक्टूबर से पहले सुप्रीम कोर्ट में आउट ऑफ कोर्ट सेटेलमेंट होने का हलफनामा दाखिल कर इस पर अदालत की मुहर भी लगवा ली जाएगी।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story