×

अब LIVE देखें सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, You Tube पर भी अपलोड होगा वीडियो

sudhanshu
Published on: 26 Sep 2018 11:39 AM GMT
अब LIVE देखें सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही, You Tube पर भी अपलोड होगा वीडियो
X

नई दिल्‍ली: अब तक आपने कोर्ट की कार्यवाही या तो कोर्ट रूम में देखी होगी या फिर उसका नाट्य रूपांतरण किसी नाटक या फिल्‍म में देखा-सुना होगा। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट अपनी कार्यवाही को लाइव स्‍ट्रीमिंग के जरिए आम लोगों के लिए सुलभ कराने जा रहा है। जी हां, सुप्रीम कोर्ट ने वीडियो रिकार्डिंग करने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अपना फैसला बुधवार को सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सीधी प्रसारण सेवा की शुरुआत वह अपने यहां से करेगा। हालांकि इसके लिए कुछ नियमों का पालन भी करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, 'कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होने से न्यायिक प्रणाली में जवाबदेही बढ़ेगी।'

24 अगस्‍त को सुरक्षित किया था फैसला

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने बीते 24 अगस्त को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि वह अदालतों में बढ़ती भीड़ कम करने के लिए 'खुले कोर्ट' की व्यवस्था लागू करना चाहता है।

सुप्रीम कोर्ट में सरकार की ओर से पेश महान्यायवादी केके वेणुगोपाल ने कोर्ट को बताया कि संवैधानिक महत्व के मामलों पर प्रधान न्यायाधीश की सुनवाई के दौरान सीधा प्रसारण व्यवस्था की शुरुआत एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में की जा सकती है। वेणुगोपाल ने अदालती कार्यवाहियों पर सीधा प्रसारण से जुड़े दिशानिर्देशों पर अपने सुझाव भी रखे।

इससे पहले न्यायालय की कार्यवाहियों का सीधा प्रसारण करने की मांग करने वाली वकीलों की जनहित याचिकाओं की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने इस बारे में अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल की राय मांगी थी।

इसी तरह की एक याचिका वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने भी दाखिल की है। उन्होंने कहा है कि सभी महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई का वीडियो रिकॉर्डिंग हो और उसे लाइव दिखाया जाए। अगर लाइव दिखाना संभव ना हो तो यू-ट्यूब पर वीडियो को बाद में अपलोड किया जाए। इंदिरा जयसिंह ने इस दौरान विदेशी अदालतों का उदाहरण भी दिया।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story