×

SC ने सहारा के एम्बी वैली प्रॉजेक्ट को जब्त करने के दिए आदेश, मांगी संपत्तियों की लिस्ट

aman
By aman
Published on: 6 Feb 2017 11:49 AM GMT
SC ने सहारा के एम्बी वैली प्रॉजेक्ट को जब्त करने के दिए आदेश, मांगी संपत्तियों की लिस्ट
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय को पैसा जमा करने में हो रही देरी पर फटकार लगाते हुए सहारा की अलीशान एम्बी वैली संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने सहारा की संपत्तियों की सूची मांगी है। ताकि इन्हें नीलाम कर निवेशकों के पैसे वसूले जा सकें। इसके अलावा कोर्ट ने कहा कि 'सहारा समूह अब किस्तों में पैसा नहीं जमा करा सकता।'

ये भी पढ़ें ...SC ने सुब्रत राय से कहा- जेल से बाहर रहना है तो 6 फरवरी तक करें 600 करोड़ जमा

सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय को नीलाम होने वाली संपत्तियों का ब्यौरा देने के भी आदेश दिए हैं। साथ ही कोर्ट ने सुब्रत राय से उन संपत्तियों का ब्यौरा भी मांगा है जिन पर किसी भी तरह का मुकदमा या कर्ज नहीं है।

वसूली के बाद समूह को सौंप दिया जाएगा

इसका अर्थ यह हुआ कि सहारा का एम्बी वैली प्रॉजेक्ट बकाया वसूली तक सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में होगा। वसूली के बाद ये समूह को सौंप दिया जाएगा। सहारा समूह ने बकाया राशि को जुलाई, 2019 तक चुकाने की बात कही है। लेकिन जस्टिस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली बेंच ने पैसे की जल्द उगाही के लिए एम्बी वैली प्रॉजेक्ट को ही जब्त करने का आदेश दिया।

ये भी पढ़ें ...सुब्रत रॉय की फिर बढ़ी परोल, कोर्ट ने पूछा-12 हजार करोड़ कैसे लौटाएंगे, रोडमैप दें

अभी पेरोल पर रहेंगे सहारा प्रमुख

हालांकि सहारा प्रमुख सुब्रत राय संपत्तियों की सूची सौंपे जाने तक परोल पर जेल से बाहर रहेंगे। कोर्ट इस मामले में 27 फरवरी को अगली सुनवाई करेगा। अदालत में सुनवाई के दौरान सहारा समूह ने स्वीकार किया कि उसे 14,000 करोड़ रुपए का मूलधन सेबी को चुकाने थे, जिसमें से 11,000 करोड़ रुपए उसने अब तक चुकाए हैं।

ये भी पढ़ें ...SC ने सुब्रत राय से पूछा- 23 हजार करोड़ कहां से लाए? स्वर्ग से तो नहीं बरसे होंगे

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story