×

मंत्री रहते पहली बार गढ़ा 'हिंदू आतंकवाद' शब्द, अब आरएसएस को बता रहे अच्छा

Manoj Dwivedi
Published on: 4 Jun 2018 6:43 AM GMT
मंत्री रहते पहली बार गढ़ा हिंदू आतंकवाद शब्द, अब आरएसएस को बता रहे अच्छा
X

नई दिल्ली: राजनीति में कभी कुछ भी हो सकता है। आएसएस के बुलावे पर कांग्रेस नेता प्रणब मुखर्जी का जाना इसी कुछ भी हो सकता है का उदाहरण है। इस कहानी में ट्विस्ट अब ये आया है कि कभी आरएसएस को आतंकवाद की फैक्ट्री कहने वाले सुशील कुमार शिंदे अब उसे अच्छा बता रहे हैं और प्रणब मुखर्जी के फैसले को सही ठहरा रहे हैं। कैसे हुआ यह हृदय परिवर्तन बता रहा है newstrack.com

कांग्रेस में पूछ घटी

भाजपा की तरह कांग्रेस में भी उम्रदराज नेताओं की एक लंबी फौज है। जो अलग अलग समय पर कांग्रेस संगठन और सरकार में रहे हैं। महाराष्ट्र से कांग्रेस के पुराने नेता सुशील कुमार शिंदे ऐसे ही उम्रदराज नेता हैं। उन्होंने प्रणब मुखर्जी के फैसले को सही बताते हुए कहा है कि आरएसएस अच्छा बनती है तो उसका स्वागत होना चाहिए। साथ में शिंदे यह जोड़ना नहीं भूले कि प्रणब मुखर्जी धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति हैं। देश और दुनिया के बारे में चिंतन करने वाले व्यक्ति हैं और वे उस मंच से भाषण देंगे तो अच्छा रहेगा। शिंदे के अचानक हृदय परिवर्तन को भाजपा नेता कांग्रेस में पूछ न होने से जोड़कर देख रहे हैं।

कहा था 'हिंदू आतंकवाद'

यूपीए-दो सरकार के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री रहे सुशील कुमार शिन्दे ने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर देश में हिन्दू आतंकवाद फैलाने के लिए आतंकी प्रशिक्षण शिविर चलाने का आरोप मढ दिया था। उन्होंने ही पहली बार हिंदू आतंकवाद शब्द को ऑफिसियली बोला था। बाद में बीजेपी के भारी विरोध प्र उन्होंने संसद में माफ़ी मांगी थी लेकिन उनके इस बयान को बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनावों में खूब भुनाया। अब वहीं शिंदे आरएसएस को अच्छा बताने की कोशिश कर रहे हैं तो यह कहीं न कहीं उनकी राजनीतिक मज़बूरी को भी दर्शाता है।

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story