×

सुशील मोदी बोले- लालू में हिम्मत है तो बिहार में GST रोककर दिखाएं

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि लालू प्रसाद में अगर हिम्मत है तो वे बिहार में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू होने से रोककर दिखाएं।

tiwarishalini
Published on: 30 Jun 2017 3:56 PM GMT
सुशील मोदी बोले- लालू में हिम्मत है तो बिहार में GST रोककर दिखाएं
X
सुशील मोदी बोले- लालू में हिम्मत है तो बिहार में GST रोककर दिखाएं

पटना: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को चुनौती देते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद में अगर हिम्मत है तो वे बिहार में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू होने से रोककर दिखाएं। बीजेपी नेता ने कांग्रेस और राजद के नेताओं से सवालिया लहजे में कहा कि जब जीएसटी विधेयक संसद और विधानमंडल में सर्वसम्मति से पारित किया जा रहा था, तब इन दोनों दलों ने समर्थन ही क्यों किया था?

यह भी पढ़ें ... नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय बोले- मौजूदा GST में कई दरें मुख्य समस्या

सुशील मोदी ने कहा, "साल 2015-16 की तुलना में 2016-17 में बिहार में वाणिज्य कर की वृद्धि दर मात्र नौ प्रतिशत रही। जीएसटी लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों को वाणिज्य कर में सलाना 14 प्रतिशत वृद्धि की गारंटी दी है। 14 प्रतिशत से कम कर संग्रह होने पर राज्य को मुआवजा मिलेगा। उपभोक्ता राज्य होने के कारण बिहार में 25 प्रतिशत तक वृद्धि संभावित है।"

जीएसटी का लाभ बताते हुए सुशील मोदी ने कहा कि जीएसटी लागू होने पर माल की ढुलाई में चेक पोस्ट के कारण लगने वाले समय में 16 प्रतिशत की कमी आएगी। छोटे कारोबारियों की परेशानी के मद्देनजर 20 लाख रुपये तक के टर्नओवर वालों को कर से मुक्त रखा गया है, वहीं 75 लाख रुपये तक वालों को मात्र एक प्रतिशत कर देना होगा।

यह भी पढ़ें ... BJP नेता सुशील मोदी का बड़ा बयान, कहा- लालू यादव के बेटों पर जल्द होगी कार्रवाई

सुशील मोदी ने लालू प्रसाद पर निशाना साधते हुए कहा, "लालू को कर संग्रह और कर वृद्धि से कोई मतलब नहीं हैं, उन्हें तो अपने परिवार की एक हजार करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति बचाने की चिंता है।"

सुशील मोदी ने कहा कि कांग्रेस के जिन दो वित्त मंत्रियों प्रणब मुखर्जी और पी़ चिदंबरम ने जीएसटी की मूल अवधारणा को आगे बढ़ाया, जिस जीएसटी बिल को देश के 29 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों ने सर्वसम्मति से पारित किया, उसका विरोध कर कांग्रेस अपनी ओछी राजनीति का परिचय दे रही है।

यह भी पढ़ें ... GST पर बोले उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या- इससे प्रगति की ओर बढ़ेगा देश

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस व अन्य विपक्षी दल जीएसटी के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि इसे जल्दबाजी में और लागू किए जाने के तामझाम वाले तरीके का विरोध कर रहे हैं। बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल जद (यू) जहां जीएसटी समारोह में शामिल होने की घोषणा की है, वहीं राजद और कांग्रेस ने समारोह का बहिष्कार किया है।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story