×

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया पर टीम इंडिया की दूसरी जीत, बनी नंबर- 1 टीम

aman
By aman
Published on: 21 Sep 2017 4:18 PM GMT
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया पर टीम इंडिया की दूसरी जीत, बनी नंबर- 1 टीम
X
ऑस्ट्रेलिया पर टीम इंडिया की दूसरी जीत, बनी वर्ल्ड की नंबर- 1 टीम

कोलकाता: इडेन गार्डन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भी टीम इंडिया ने अपना जलवा बरकरार रखा। टीम इंडिया ने दूसरा वनडे ऑस्ट्रेलिया से 50 रन से जीत लिया है। इस तरह भारत पांच मैचों की वनडे सीरीज में अब 2-0 से आगे हो गई है। इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट नंबर वन टीम बन गई है।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 43.1 ओवरों में 202 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस मैच में कुलदीप यादव ने हैट्रिक विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान बनाया। वो ऐसे पहले भारतीय स्पिन गेंदबाज बने जिसने वनडे में लगातार तीन विकेट झटके।

ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब

भारत की ओर से दिए गए 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। मात्र दो रन के स्कोर पर हिल्टन कार्टराइट को भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया। मेहमान टीम का दूसरा विकेट 9 रन के स्कोर पर डेविड वॉर्नर के रूप में गिरा। वार्नर को भुवनेश्वर ने रहाणे के हाथों कैच करवाया। तीसरे विकेट के रूप में ट्रेविस हेड आउट हुए। हेड 39 रन बनाकर चहल का शिकार हुए।

विराट ने बनाए 92 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 252 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 92 रन बनाए, जबकि अजिंक्य रहाणे ने 55 रनों की पारी खेली। वहीं, रहाणे और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 102 रन की पार्टनरशिप की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन कुल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने 3-3 विकेट झटके।

कुलदीप का कमाल

टीम इंडिया के कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में कमाल कर दिया। वो पहले ऐसे भारतीय स्पिन गेंदबाज बने जिसने वनडे में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो हरभजन सिंह टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले इकलौते स्पिन गेंदबाज हैं। हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ साल 2001 में खेले गए कोलकाता टेस्ट में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story