×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

कटक वनडे: टीम इंडिया ने 15 रन से दी इंग्लैंड को मात, सीरीज भी लगी हाथ, 'युवी-धोनी' बने हीरो

Rishi
Published on: 19 Jan 2017 7:40 AM GMT
कटक वनडे: टीम इंडिया ने 15 रन से दी इंग्लैंड को मात, सीरीज भी लगी हाथ, युवी-धोनी बने हीरो
X

कटक: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच कटक के बाराबती स्टेडियम में 3 वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। इस मैच को टीम इंडिया ने ना सिर्फ 15 रन से जीता, बल्कि सीरीज भी अपने नाम की। 382 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 50 ओवरों में 8 विकेट 366 पर रन ही बना पाई। टीम इंडिया की तरफ़ से 5 साल बाद सेंचुरी बनाने वाले युवराज सिंह और पूर्व कप्तान धोनी की शानदार बैटिंग के दम पर भारत ने 50 ओवरों में 6 विकेट पर 381 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 382 रन का टारगेट दिया।वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के नए कप्तान विराट कोहली ने ना सिर्फ टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में लगातार दो जीत का तोहफा दिया, बल्कि सीरीज पर भी कर लिया है। 'मैन ऑफ दा मैच' युवराज सिंह को मिला है।



यूवी-धोनी बने इस मैच के हीरो

-इंग्लैंड के खिलाफ यह टीम इंडिया का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

-भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन कमबैक किंग युवराज सिंह ने बनाए।

-उन्होंने 150 रन की शानदार पारी खेली। उन्हें वोक्स ने आउट किया।

-युवराज के बाद पूर्व कैप्टन एमएस धोनी ने भी पहले 62वीं हाफ सेंचुरी जड़ी और फिर अपना 10वां शतक पूरा किया।

-दोनों बल्लेबाजों के बीच 256 रन की पार्टनरशिप की।

-एमएस धोनी ने 122 बॉल पर 134 रन बनाकर आउट हुए।

- अपनी इनिंग में धोनी ने 10 चौके और 6 सिक्स भी लगाए।

-कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी की ये पहली सेंचुरी रही।



यह भी पढ़ें ... IND vs ENG: पहले वनडे में ही कप्तान ‘कोहली’ ने टीम इंडिया को दिया ‘विराट’ जीत का तोहफा

कैसी रही इंग्लैंड की पारी ?

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका 3.5 ओवर में एलेक्स हेल्स (14) के रूप में लगा। बुमराह की बॉल पर धोनी ने विकेट के पीछे उनका कैच पकड़ा। इसके बाद 20वें ओवर में जो रूट (52) अश्विन की बॉल पर विराट के हाथों कैच आउट हो गए। रवींद्र जडेजा ने 26.1 ओवर में इंग्लैंड को तीसरा विकेट झटका। जडेजा ने जेसन रॉय (82) को बोल्ड कर दिया।

अगले ही ओवर में अश्विन ने चौथा विकेट झटका अश्विन ने बेन स्टोक्स (1) को बोल्ड कर दिया। अश्विन ने ही जोस बटलर (10) को आउट कर इंग्लैंड को पांचवा झटका दिया। धोनी ने उन्हें स्टंप कर दिया। छठा विकेट मोईन अली (55) का रहा। वह 43.3 ओवर में भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद इंग्लैंड टीम का सातवां विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिया। बुमराह ने क्रिस वोक्स (5) 44.2 ओवर में बोल्ड किया। आठवां विकेट कैप्टन इयान मोर्गन (102) का रहा। वह रन आउट हो गए। इंग्लैंड के लिए कप्तान इयान मोर्गन ने सेंचुरी तो वहीं तीन अन्य बैट्समैन ने फिफ्टी लगाई।

यह भी पढ़ें ... टीम इंडिया के इन दो शेरों की दहाड़ के बाद बोले लोग- ‘माही मार रहा है, युवी धो रहा है’

कैसी रही इंडिया की पारी ?

मैच में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। 25 रन पर भारत के तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। पहला विकेट सलामी बल्लेबाजी केएल राहुल का गिरा। राहुल 5 रन पर वोक्स का शिकार बने। इसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली भी इस बार क्रीज पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें भी वोक्स ने ही आउट किया। टीम इंडिया अभी शुरुआती दो झटकों से उबर भी नहीं पाई थी कि वोक्स ने तीसरा झटका भी दे डाला। खराब फॉर्म से जूझ रहे शिखर धवन को उन्होंने 11 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया में एक बदलाव किया गया है। तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह प्लेइंग इलेवन में भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है। वहीं, इंग्लैंड में भी एक बदलाव हुआ है। आदिल राशिद की जगह लियाम प्लंकेट को टीम में जगह मिली है। इससे पहले पुणे में खेला गया सीरीज का पहला मैच भारत ने तीन विकेट से जीता था। दूसरे मैच में जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया इस सीरीज पर भी कब्जा कर लेगी।

टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक 15 मैच खेले हैं, जिनमें से 11 में जीत दर्ज की है। वहीं, यहां पर भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैच हुए हैं, जिनमें 2 में भारत ने और 2 मुकाबले इंग्लैंड ने जीत का स्वाद चखा है। कटक में टीम इंडिया ने आखिरी मैच नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इस मैच में टीम इंडिया ने 169 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने नवंबर 2008 में इस मैदान पर आखिरी मैच खेला था और 6 विकेट से जीत हासिल की थी।



ऐसा रहा युवराज सिंह का जलवा

-युवराज सिंह 127 बॉल पर 150 रन बनाकर आउट हुए।

-यह उनके करियर की 14वीं सेंचुरी रही।

-युवराज ने 21 चौके और 3 सिक्स लगाए।

-उन्होंने अपने 150 रन 126 बॉल पर पूरे किए लेकिन अगली ही बॉल पर वे आउट हो गए।

-युवराज सिंह का उनके वनडे का करियर यह अब तक का सबसे हाईएस्ट स्कोर है।

-युवराज ने 5 साल बाद वनडे में सेंचुरी लगाई है।

-इससे पहले उन्होंने मार्च 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ चेन्नई में सेंचुरी लगाई थी।

यह भी पढ़ें ... कटक वनडे में 5 साल 9 महीने और 30 दिन बाद मैदान पर फिर दहाड़ा इंडिया का ‘युवराज’

यह है टीम का प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर.अश्विन, बुमराह और भुवनेश्वर कुमार

कटक वनडे की हर अपडेट के लिए यहां पर क्लिक करें....

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story