त्रिपुरा में आज से ‘बिप्लब’ राज, शपथ ग्रहण में BJP का दिखा शक्ति-प्रदर्शन

Published by aman Published: March 9, 2018 | 12:10 pm
Modified: March 9, 2018 | 12:43 pm
त्रिपुरा में आज से 'बिप्लब' राज, शपथ ग्रहण में BJP का दिखा शक्ति-प्रदर्शन

अगरतला: त्रिपुरा में 25 साल पुराना ‘लाल किला’ गिरने के बाद आज (09 मार्च) भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नई सरकार ने शपथ लिया। बीजेपी की इस बड़ी जीत में अहम किरदार निभाने वाले प्रदेश अध्यक्ष बिप्लब देब ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की तो जिष्णु देव वर्मा ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। अगरतला एयरपोर्ट पर बिप्लब देब ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

बिप्लब देब, जिष्णु देव वर्मा के अलावा कई विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। उनमें रतनलाल नाथ, नरेंद्र चंद्र देब बर्मा, सुदीप रॉय बर्मन, प्रांजित सिंह रॉय, मनोज कांति देब, मेवाड़ कुमार जमातिया, सांत्वना चकमा ने मंत्री पद की शपथ ली।

इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री पहुंचे हैं। बिप्लब देब ने राज्य के पूर्व सीएम माणिक सरकार को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था। माणिक सरकार शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे भी।

गौरतलब है, कि बीजेपी ने 60 सदस्यों वाले त्रिपुरा विधानसभा में 35 सीटें हासिल की है, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने आठ सीटों पर कब्जा जमाया। इस तरह वामपंथी गढ़ में दो तिहाई सीट हासिल करने वाली बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। इस चुनाव में माकपा ने महज 16 सीटें ही जीती हैं, जबकि कांग्रेस ने अपना खाता तक नहीं खोल पायी। एक सीट पर चुनाव नहीं हो सका था।