×

भारत को लेकर इजरायल ने जो कहा, वो एक सच्चा दोस्त ही कह सकता है

Rishi
Published on: 12 Jan 2018 11:59 AM GMT
भारत को लेकर इजरायल ने जो कहा, वो एक सच्चा दोस्त ही कह सकता है
X

नई दिल्ली : भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कार्मोन ने शुक्रवार को कहा कि भारत-इजरायल के संबंध संयुक्त राष्ट्र के एक वोट से बहुत अधिक मजबूत हैं। कार्मोन ने इसका जिक्र अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इजरायल की राजधानी के तौर पर जेरूसलम को मान्यता दिए जाने पर भारत के वोट को लेकर किया।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के रविवार से शुरू हो रहे भारत दौरे से पहले एक प्रश्न के जवाब में कार्मोन ने कहा, "सवाल यह है कि क्या यह हमारे संबंधों को प्रभावित करेगा या क्या यह संबंध को प्रभावित कर सकता है।"

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि संबंध संयुक्त राष्ट्र में एक वोट के इधर-उधर होने से अधिक मजबूत है।"

ये भी देखें :जेरूसलम विवाद: भारत सहित 128 देशों का ट्रंप के फैसले के खिलाफ वोट

बीते महीने भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा के बहुमत वाले प्रस्ताव में शामिल हो गया और उसने मांग की कि जेरूसलम की स्थिति बदलने के खिलाफ अमेरिका सुरक्षा परिषद के फैसले का सम्मान करे।

कार्मोन ने हालांकि कहा कि संयुक्त राष्ट्र में वोट का बहुत ज्यादा महत्व है और उन्होंने कहा कि ये सब भारत व इजरायल के बीच हमेशा संयुक्त एजेंडे में रहा है।

उन्होंने कहा, "कभी भारत इजरायल के पास आग्रह लेकर आता है और कभी इजरायल भारत के पास आग्रह के साथ आता है।"

उन्होंने कहा, "हम हमेशा इन आग्रहों को पूरा नहीं कर सकते। इसकी वजह है कि हम दो देश हैं और संयुक्त राष्ट्र के दो सदस्य हैं।"

राजदूत ने बीते साल अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के लिए भारतीय उम्मीदवार न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी के समर्थन का उल्लेख किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story