×

एसोचैम का सुझाव : महंगाई की चिंता से ब्याज दर न बढ़ाए RBI

Rishi
Published on: 4 Feb 2018 12:20 PM GMT
एसोचैम का सुझाव : महंगाई की चिंता से ब्याज दर न बढ़ाए RBI
X

नई दिल्ली : उद्योग संगठन एसोचैम ने रविवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को महंगाई को ध्यान में रखकर ब्याज दर नहीं बढ़ाना चाहिए। एसोचैम के मुताबिक, आम बजट 2018-18 में कृषि क्षेत्र को समर्पित प्रस्तावों से महंगाई बढ़ सकती है, लेकिन आरबीआई को आगामी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करनी चाहिए। एसोचैम की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, "आरबीआई को बांड बाजार से उच्च आय के दबाव व किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में संशोधन करने को लेकर ज्यादा प्रतिक्रियाशील नहीं होना चाहिए और सात फरवरी को होने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों में किसी भी प्रकार की वृद्धि करने से बचना चाहिए।"

ये भी देखें : आरबीआई से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम : सुब्रह्मण्यम

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को अगले वित्त वर्ष के लिए आम बजट पेश करते हुए किसानों को उनकी फसलों की लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने की घोषणा की थी। इसके अलावा कृषि क्षेत्र के बजटीय आवंटन में भी पांच फीसदी का इजाफा कर दिया।

जेटली ने वित्त वर्ष 2017-18 में राजकोषीय घाटे में भी बढ़ोतरी की घोषणा की और कहा कि राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 3.5 फीसदी रह सकता है। इससे पहले राजकोषीय घाटा चालू वित्त वर्ष में 3.3 फीसदी रहने की बात कही गई थी।

उद्योग संगठन का कहना है कि कम से कम ब्याज दर को नहीं बढ़ाकर आरबीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस विकास की उम्मीद की जा रही है, उसे प्रोत्साहन मिले।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story