×

कश्मीर में लश्कर के मॉड्यूल का भंडाफोड़, हिन्दू आतंकी गिरफ्तार किए जाने का दावा

Rishi
Published on: 10 July 2017 10:52 AM GMT
कश्मीर में लश्कर के मॉड्यूल का भंडाफोड़, हिन्दू आतंकी गिरफ्तार किए जाने का दावा
X

श्रीनगर : जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने सोमवार को लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक मॉड्यूल के भंडाफोड़ और घाटी से उसके एक सक्रिय हिन्दू आतंकवादी को गिरफ्तार किए जाने का दावा किया है। पुलिस का दावा है कि वह लश्कर का सक्रिय सदस्य है और उसकी कई हमलों समेत बीते महीने छह पुलिसकर्मियोंकी घात लगाकर हत्या करने व बैंक में डकैती डालने में भागीदारी रही है।

पुलिस ने इस आतंकी का नाम संदीप कुमार शर्मा बताया, जिसे इस महीने की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस का कहना है कि शर्मा पहला गैर मुस्लिम शख्स नहीं है, जो जेहादी संगठन में शामिल हुआ हो।

कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) मुनीर खान ने सोमवार को बताया, "हमने एक आतंकवादी की पहचान उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से ताल्लुक रखने वाले संदीप कुमार शर्मा के रूप में की है। वह जून में अनंतनाग जिले में स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) अचबल व पांच पुलिसकर्मियों की घात लगाकर हत्या करने वाले आतंकवादी गिरोह का सदस्य है।"

एसएचओ फिरोज डार व पांच पुलिसकर्मियों की लश्कर-ए-तैयबा ने अचबल इलाके में 17 जून को हत्या कर दी थी और उनके शवों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया था।

शर्मा को लश्कर के एक अन्य आतंकवादी बशीर लश्करी को एक जुलाई को मारे जाने के दौरान उसके घर से गिरफ्तार किया गया था। बशीर का पांच पुलिसकर्मियों की हत्या में हाथ था।

घाटी के पुलिस प्रमुख ने कहा कि शर्मा लश्कर का एक सक्रिय सदस्य है, जो एटीएम चोरी व बैंक डकैतियों व हत्या व दूसरी जघन्य आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था।

उन्होंने कहा, "शर्मा का पहली बार इस्तेमाल एटीएम चोरी व बैंक डकैतियों के लिए किया गया, जिसमें वह उनके साथ लूट के माल में साझीदार था। बाद में वह पूरी तरह से आतंकवादी बन गया। वह बीते महीने अचबल के एसएचओ व पांच अन्य पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल था।"

उन्होंने कहा, "शर्मा को हमने बशीर लश्करी ने जहां छिपा था, वहां से गिरफ्तार किया। हमने उसके साथियों को मार दिया और इस लश्कर माड्यूल का भंडाफोड़ किया।"

उन्होंने कहा, "उससे पूछताछ में हमें कुछ जरूरी सूचनाएं मिली हैं जिसका हम भविष्य में आतंकवाद विरोधी रणनीति में इस्तेमाल करेंगे।"

एक अन्य आतंकवादी को भी पुलिस ने सोमवार को मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किया। वह एक स्थानीय माना जा रहा है।

शर्मा पहला गैर मुस्लिम व्यक्ति नहीं है, जो जम्मू एवं कश्मीर में जेहादी समूह में शामिल हुआ है।

करीब 20 से ज्यादा गैर-मुस्लिम आतंकवादी चिनाब घाटी क्षेत्र व राजौरी जिले में बीते दस साल में सक्रिय रहे। ये लश्कर, हिजबुल मुजाहीद्दीन व कुछ दूसरे समूहों में शामिल थे। इनमें से ज्यादातर को सुरक्षा बलों ने अभियान में मार गिराया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story