×

कल भारत आएंगे US डिफेंस सेक्रेटरी, फाइटर जेट्स-ड्रोन पर होगी अहम डील !

अमेरिकी के डिफेंस सेक्रेटरी जेम्स मैटिस सोमवार (25 सितंबर) को भारत आएंगे। माना जा रहा है कि मैटिस के इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम डिफेंस डील्स हो सकती हैं।

tiwarishalini
Published on: 24 Sep 2017 2:14 PM GMT
कल भारत आएंगे US डिफेंस सेक्रेटरी, फाइटर जेट्स-ड्रोन पर होगी अहम डील !
X

नई दिल्ली : अमेरिकी के डिफेंस सेक्रेटरी जेम्स मैटिस सोमवार (25 सितंबर) को भारत आएंगे। माना जा रहा है कि मैटिस के इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम डिफेंस डील्स हो सकती हैं। इनमें ड्रोन और फाइटर जेट्स की खरीद भी शामिल है। गौरतलब है कि मोदी और ट्रंप की जून में वॉशिंगटन में मुलाकात हुई थी। उसके बाद अब जेम्स का भारत आना यह दिखाता है की रक्षा का मुद्दा दोनों देशों की नजरों में प्रमुख है।

यह भी पढ़ें .... स्कूली बच्चों की तरह लड़ रहे ट्रंप और किम जोंग : रूस के विदेश मंत्री

ड्रोंस की मदद से भारतीय सैनिक चीन के युद्धपोतों और सतह पनडुब्बियां पर नजर रख सकेंगे। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के प्रेसिडेंट बनने के बाद पहली बार अमेरिका का कोई सीनियर अधिकारी भारत आ रहा है। जेम्स भारत में पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (एनएसए) अजीत डोभाल से भी मुलाक़ात कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें .... PM मोदी के दौरे से पहले अमेरिका को दिया झटका, भारत ने रद्द किया हेलिकॉप्टर खरीद सौदा

जेम्स मैटिस अपनी भारत यात्रा में भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने की कोशिश करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में मैटिस की यात्रा के दौरान फाइटर जेट एफ-16, ड्रोन डील के अलावा अफगानिस्तान को लेकर सुरक्षा की साझा चिंताओं का मुद्दा अजेंडे के टॉप में होगा। मैटिस नई अफगान नीति और भारत-प्रशांत क्षेत्र के मुद्दे पर भी सीतारमण और अन्य भारतीय नेताओं से बातचीत कर सकते हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story