×

NCERT बुक्स से होगी यूपी के मदरसों में पढ़ाई, योगी सरकार ने दी मंजूरी

 उत्तर प्रदेश के मदरसों के पाठ्यक्रम में भी नेशनल कांउसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीआरटी) की किताबों को शामिल किए जाने की तैयारी है। योगी सरकार मदरसो के आधुनिकीकरण पर ध्यान दे रही है। 

priyankajoshi
Published on: 30 Oct 2017 10:48 AM GMT
NCERT बुक्स से होगी यूपी के मदरसों में पढ़ाई, योगी सरकार ने दी मंजूरी
X
NCERT बुक्स से होगी यूपी के मदरसों में पढ़ाई, योगी सरकार ने दी मंजूरी

लखनऊ: अब योगी सरकार मदरसों के सिलेबस में बदलाव करने जा रही है। यह यूपी के मदरसों के पाठ्यक्रम में भी नेशनल कांउसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीआरटी) की किताबों को शामिल किए जाने की तैयारी है। योगी सरकार मदरसों के आधुनिकीकरण पर ध्यान दे रही है।

मदरसों को ऑनलाइन करने के बाद मदरसा शिक्षा परिषद सिलेबस के बदलाव की तैयारी कर रहा है। अब यहां मजहबी किताबों के साथ-साथ एनसीईआरटी की बुक्स भी पढ़ाई जाएंगी। मदरसों में आलिम की पढ़ाई से कहीं ज्यादा जोर अब एनसीईआरटी की शिक्षा पद्धति पर किया जाएगा।यह मदरसों के सुधार के लिए एक बड़ा कदम हो सकता है।

ये भी पढ़ें... CBSE ने मिनिस्ट्री से की सिफारिश, अब साल में एक बार हो UGC NET EXAM

जल्द ही दिखाई देंगी बुक्स

यूपी के मदरसों के पाठ्यक्रम में भी एनसीआरटी की किताबों को शामिल किए जाने की तैयारी है और खास तौर पर मैथ्स और साइंस की बुक्स एनसीईआरटी की होंगी। योगी सरकार से हरी झंडी मिलते ही मदरसा बोर्ड एनसीईआरटी की किताबें शामिल करने की तैयारियों में जुट गया है। जल्द ही यूपी के दो हजार से अधिक सरकारी मदरसों में एनसीईआरटी की बुक्स दिखाई देंगी।

ये भी पढ़ें... CBSE ने बोर्ड एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव, छात्रों को मिलेगा टाइम मैनेजमेंट फायदा

उपमुख्यमंत्री ने दी जानकारी

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी है। दिनेश शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उस एजेंडे को ट्वीट किया है जिसमें लिखा है कि अब मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें चलेंगी। इसके साथ ही गणित और विज्ञान के विषयों पर मदरसों में ज्यादा जोर दिया जा रहा है।



ये भी पढ़ें... CBSE: 10वीं-12वीं परीक्षा देने वाले प्राइवेट छात्रों के लिए आवेदन शुरू, 27 नवंबर तक करें अप्लाई

मान्यता पर लटकी तलवार

इससे पहले राज्य अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने उन सभी मदरसों को जो सरकारी अनुदान पाते हैं या किसी भी तरीके से सरकार से जुड़े हैं उन्हें ऑनलाइन करने के डेडलाइन दी थी। यूपी में ढाई हजार मदरसों में से करीब 2 हजार मदरसों ने खुद को ऑनलाइन भी किया बल्कि सरकार की और से मांगी गई तमाम जानकारी को भी ऑनलाइन कर दिया है। यह आदेश राज्य के जिन सरकारी सहायता प्राप्त मदरसों ने मानने से इनकार किया है उनकी मान्यता पर तलवार लटकने लगी है।

गौरतलब है कि नए सिलेबस के शुरू होने से मदरसों की शिक्षा पद्धति में काफी बड़ा बदलाव आ जाएगा। हालांकि, मदरसों में सिलेबस बदलाव की खबर से मदरसा टीचर काफी परेशान हैं। वहीं यूपी सरकार ने कहा है कि वो मदरसों को आधुनिक बनाना चाहती है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story