×

यहां 4,000% तक बढ़ी महंगाई, 12,000 रुपए में मिल रहा एक दर्जन अंडा

aman
By aman
Published on: 23 Nov 2017 12:10 PM GMT
यहां 4,000% तक बढ़ी महंगाई, 12,000 रुपए में मिल रहा एक दर्जन अंडा
X
इस देश में 4,000% बढ़ी महंगाई, 12,000 रुपए में मिल रहा एक दर्जन अंडा

नई दिल्ली: अगर भारत में महंगाई की दर में मामूली बढ़ोतरी हो हंगामा शुरू हो जाता है। ले‍क‍िन दुनिया एक ऐसा भी देश है जहां एक बोतल दूध के लिए लोगों को 84,000 रुपए भुगतान करने पड़ रहे हैं। यह देश है वेनेजुएला।

वेनेजुएला में महंगाई की स्थिति को इस प्रकार समझा जा सकता है कि यहां लोग जब महीने भर का राशन लेने दुकान पड़ जाते हैं तो नोटों को बोरे में भरकर ले जाते हैं। आर्थिक तौर पर यहां की हालत बदतर हो चुकी है।

ये भी पढ़ें ...मंत्रिमंडल ने 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी दी, बनेगी वेतन पॉलिसी

एक डॉलर की कीमत 84,000 बॉलिवर

जानकारी के अनुसार, वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक में अब सिर्फ 10 अरब डॉलर ही बचे हैं। कर्ज चुकाने में ही बैंक का खाजाना खत्म हो गया है। अभी उसे जापान, रूस और चीन जैसे देशों का भी कर्ज चुकाना है। अत्यधिक महंगाई की वजह से यहां की मुद्रा 'बॉलिवर' की वैल्यू बहुत ज्यादा घट गई है। यहां एक डॉलर की कीमत 84,000 बॉलिवर हो गई है।

ये भी पढ़ें ...OPEC बैठक से पहले तेल कीमतों में इजाफा

करीब 4,000 फीसदी तक बढ़ी महंगाई

आर्थिक मामलों के जानकार बताते हैं कि भारत में अगर तीन प्रतिशत तक महंगाई बढ़ जाए तो हंगामा बरप जाता है। वहीं, वेनेजुएला में इस वक्त महंगाई करीब 4,000 फीसदी तक बढ़ गई है। सीएनएन की मानें, तो यहां की दुकानों में रोजमर्रा की चीजें नहीं मिल रही हैं। जहां मिल रही हैं, वहां महीनेभर की राशन के लिए लाखों बॉलिवर की जरूरत पड़ रही है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर

आर्थिक संकट गहराता जा रहा

सीएनएन के मुताबिक, वेनेजुएला में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। यहां की मुद्रा बॉलिवर की वैल्यू प्रतिदिन गिरती जा रही है। 21 नवंबर तक 1 डॉलर के लिए लोगों को 84,372 बॉलिवर देने पड़ रहे थे।

12,000 रुपए में एक दर्जन अंडा

वहीं, लॉस 'एंजिलिस टाइम्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, वेनेजुएला में कालाबाजारी चरम पर है। वहां एक दर्जन अंडे की कीमत 150 डॉलर है। भारतीय रुपए में यह कीमत करीब 12,000 रुपए होगी। इसी तरह एक किलो आटा यहां 9.50 डॉलर यानि 617 रुपए में खरीदने पर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story