×

चाहे कनेक्शन काट दो, ममता दीदी आधार से लिंक नहीं कराएंगी अपना फोन

मैं किसी भी कीमत पर अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं कराऊंगी। चाहे मोबाइल कनेक्शन बंद हो जाए। ये बात वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कही।

tiwarishalini
Published on: 25 Oct 2017 1:15 PM GMT
चाहे कनेक्शन काट दो, ममता दीदी आधार से लिंक नहीं कराएंगी अपना फोन
X
चाहे कनेक्शन काट दो, ममता दीदी आधार से लिंक नहीं कराएंगी अपना फोन

कोलकाता : मैं किसी भी कीमत पर अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं कराऊंगी। चाहे मेरा मोबाइल कनेक्शन काट ही क्यों न दिया जाए। मुझे इसकी चिंता नहीं है। ये बात वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को कही। ममता ने पार्टी के विस्तारित कोर समिति की बैठक में यहां कहा, "यह लोगों की निजता में दखल देने की केंद्र सरकार की रणनीति है। मुझे लगता है कि हमें मोबाइल कंपनियों को आधार संख्या नहीं देना चाहिए। सीएम ममता ने पार्टी वर्कर्स और लीडर्स को एड्रेस करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों से कहेंगी कि वे भी इसी तरह अपना विरोध जताएं।

गौरतलब है कि टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने कहा है कि 23 मार्च तक सभी लोग अपने मोबाइल नंबरों को आधार से लिंक करा लें। एक निश्चित अवधि में ऐसा नहीं होने पर संबंधित कनेक्शन काट दिया जाएगा। ममता बनर्जी इस कदम के सख्त खिलाफ हैं और सरकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की वह अक्सर आलोचना करती रही हैं।

ममता ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोबाइल को आधार से लिंक कराना प्राइवेसी में दखलंदाजी है। केंद्र सरकार लोगों की निजी जिंदगी में हस्तक्षेप कर रही है और उनकी स्वतंत्रता को समाप्त कर रही है। इससे पति-पत्नी के बीच निजी बातचीत भी पब्लिक हो जाएगी। जबकि कुछ निजी मामले ऐसे होते हैं, जिन्हें पब्लिक नहीं किया जा सकता। ममता ने कहा कि मोबाइल के साथ आधार लिंक करने का मामला निजी गोपनीयता पर हमला है। ममता ने कहा कि सुरक्षा कारणों से आधार बैंकों के लिए जरूरी हो सकता है, लेकिन वे लोग मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए भी आधार संख्या मांग रहे हैं। सरकार को हमारे सभी निजी सूचनाओं तक पहुंच बनाने का कोई अधिकार नहीं है। अब आगे वे क्या करने वाले हैं?

बता दें कि ममता ने 8 नवंबर को ब्लैक डे मनाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता पूरे राज्य में काले झंडे लेकर रैलियां करेंगे।

यह भी पढ़ें ... ना लें टेंशन: केंद्र सरकार ने आधार को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई

बढ़ी आधार को लिंक करने की समयसीमा

केंद्र सरकार ने बुधवार (25 अक्टूबर) को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वो आधार कार्ड नहीं रखने वालों सहित अन्य की परेशानियों को देखते हुए इसे लाभकारी योजनाओं से लिंक करने की पहले से दी गई समय सीमा में बढ़ोतरी की है। बता दें, कि पहले तय समय सीमा 31 दिसंबर 2017 थी, जिसे अब बढ़ाकर अब 31 मार्च 2018 कर दिया गया है।

इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से देश के हर नागरिक को इस साल 31 दिसंबर तक सभी अनिवार्य खातों आदि को आधार से लिंक करने के सख्त निर्देश दिए थे। जिसमें कहा गया था कि यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो उस संबंधित व्यक्ति को परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है।

सुप्रीम कोर्ट 30 अक्टूबर को सरकार को बैंक खातों और मोबाइल फोनों को आधार से अनिवार्य तौर पर जोड़ने मामले पर सुनवाई करेगी। बता दें, कि बैंक खातों से आधार को जोड़ने की अंतिम तिथि जहां 31 दिसंबर है वहीं मोबाइल से जोड़ने के लिए 28 फरवरी 2018 की समयसीमा तय की गई है।

यह भी पढ़ें ... जश्न-ए-नोटबंदी ! जेटली बोले- BJP 8 नवंबर को एंटी ब्लैकमनी डे मनाएगी

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story