×

बाबा अमरनाथ के दर्शन करने पहला जत्था रवाना

shalini
Published on: 27 Jun 2018 3:59 AM GMT
बाबा अमरनाथ के दर्शन करने पहला जत्था रवाना
X

जम्मू: अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था कडी सुरक्षा के बीच बुधवार की सुबह भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हो गया । इस जत्थे में कुल 1904 श्रद्धालु हैं, जिनमें 1554 पुरुष, 320 महिलाएं और 20 बच्चे हैं ।

यात्री दिन में कश्मीर के गांदेरबाल स्थित बालटाल और अनंतनाग स्थित नुनवान, पहलगाम आधार शिविर पहुंचेंगे और उसके बाद अगले दिन पैदल ही 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर के लिए रवाना होंगे। यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा जिस दिन रक्षा बंधन भी है।

OMG: थोड़ा अजीब हैं ये शख्स, इन्हें गर्मी में पड़ती है अलाव की जरूरत

नहीं मनाते किन्नर अपने समाज के लोगों की मौत पर मातम, जानते हैं ऐसा क्यों

बुधवार की सुबह जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम, जम्मू-कश्मीर राज्यपाल के दो सलाहकार विजय कुमार और बीबी व्यास ने अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे को हरी झंडी दी और जम्मू बेस कैंप से रवाना किया।

राज्यपाल के सलाहकार विजय कुमार ने कहा कि अमरनाथ यात्रा हम सबके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जनता के सहयोग से, सभी सुरक्षा एजेंसियों और विकास एजेंसियों के साथ सुरक्षा को लेकर योजना बनाई है।

जम्मू कश्मीर के आईजी (CRPF) ने कहा कि सुरक्षा के सारे इंतजाम पूरे कर लिए हैं। आधुनिक तकनीक और गाड़ियों का इस्तेमाल किया जा रहा है । पिछले साल के मुकाबले इस साल सुरक्षा बढ़ाई गई हैं सेना और सुरक्षा बल किसी भी प्रकार के हमले को तैयार है।

पहले जत्थे के यात्रियों ने कहा कि वो इस यात्रा को लेकर बेहद खुश हैं, उन्हें किसी प्रकार का डर नहीं है। अभी तक देशभर से 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। श्रद्धालुओं में साधु भी शामिल हैं। श्रद्धालुओं का देश के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचना शुरू हो गया है।

shalini

shalini

Next Story