×

देशभर के एम्स में अब खुलेंगे योग और आयुष केंद्र: अश्विनी चौबे

Manoj Dwivedi
Published on: 9 Jun 2018 4:28 PM GMT
देशभर के एम्स में अब खुलेंगे योग और आयुष केंद्र: अश्विनी चौबे
X

कोलकाता: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने शनिवार को कहा कि देशभर में चल रहे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान केंद्रों (एम्स) में जल्द ही योग व आयुष केंद्र खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय देश में रोग निवारक स्वास्थ्य सेवा में सुधार को प्रमुखता दे रहा है। उन्होंने दावा किया कि गंभीर मरीजों के लिए विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में योग का फायदा पहले ही साबित हो चुका है। चौबे ने कहा, "देशभर में वर्तमान में चल रहे छह एम्स में योग और आयुष केंद्र खोलने की हमारी योजना है। "

KGMU: ट्रॉमा सेंटर से बाल विभाग में शिफ्ट करते समय 3 बच्चों की मौत

उन्होंने कहा, "दिल्ली स्थित एम्स में गंभीर ऑपरेशन करवाने वाले 4100 मरीजों का उपचार योग और आयुष की विधियों से किया गया है।"उन्होंने कहा, "ऑपरेशन के बाद मरीजों की स्थिति में बेहतर सुधार हुआ है। हम जानते हैं कि दवा उपचार में आंतरिक कार्य करती है लेकिन हमें योग जैसे बेहतर जीवन पद्धति पर भी अमल करने की जरूरत है।"

केरल में पिछले दिनों सामने आए निपाह के प्रकोप के बारे में मंत्री ने कहा कि इस बीमारी को महामारी बनने से रोकने में कामयाबी मिली है।चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लाभ भारत के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को मिलेगा।

सूखे की मार झेल रहे थे 5 जिले, केंद्र सरकार ने भेज दी टीम

उन्होंने कहा कि देशभर के 105 लाख उपस्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर सुविधाएं प्रदान कर स्वास्थ्य केंद्रों (वेलनेस सेंटर) के रूप में बदला जाएगा, जिससे आम लोगों को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवा में क्रांति आएगी।

--आईएएनएस

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story