×

Garlic: लहसुन के साथ खाना बनाते समय आपको 10 मिनट रूल करना चाहिए फॉलो, तभी मिलेगा उच्च पोषण

10-minute Rule with Garlic: बता दें कि लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो इसे एक दवा बनाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2022 12:01 PM GMT
10-minute Rule with Garlic
X

10-minute Rule with Garlic (Image: Social Media)

10-minute Rule with Garlic: अधिकांश भारतीय रसोई में लहसुन का उपयोग व्यंजनों में एक अलग स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। साधारण सामग्री न केवल भोजन के स्वाद को बेहतर बनाती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है जो शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करने और कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है।

इस सम्बन्ध में डॉ मूमल आसिफ ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबायल, एंटीवायरल, एंटी-भड़काऊ गुण और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होने के कारण लहसुन के लाभ 'पौराणिक' हैं।

बता दें कि लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो इसे एक दवा बनाता है। इसमें कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसे उत्कृष्ट रोग-निवारक प्रभाव हैं, और इसकी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों के माध्यम से स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने भी यह साझा किया था कि लहसुन "एक चमत्कारिक भोजन" है जो "प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है और इस प्रकार हमारे शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाता है" - यह सब एलिसिन की उपस्थिति के कारण होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह प्रकृति में एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक भी है, और "डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे कुछ संज्ञानात्मक रोगों को रोकने में मदद कर सकता है।"

हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि फ्राइंग लहसुन - जिसे आदर्श रूप से खाली पेट खाया जाना चाहिए - यहां तक ​​​​कि "फ्राइंग पैन में दो मिनट के लिए भी इसके सभी स्वास्थ्य लाभ नष्ट हो जाते हैं।"

पकाए जाने पर, लहसुन का एलिसिन यौगिक अन्य पानी में घुलनशील विटामिन जैसे बी और सी के साथ खो जाता है क्योंकि ये सभी गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं।

क्या करना चाहिए?

लहसुन के स्वास्थ्य लाभों को बनाए रखने के लिए, डॉ आसिफ ने एक छोटा सा बदलाव करने का सुझाव दिया: "लहसुन को कुचलें, काट लें और इसे 10 मिनट के लिए गर्मी से दूर रखें।"

"इस समय के दौरान अधिकतम एलिसिन बनाया जाता है और (यदि 10 मिनट के लिए अछूता छोड़ दिया जाता है) खाना पकाने के दौरान बरकरार रहता है," .

इसके अलावा, डॉ गोयल ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि उन 10 मिनटों में "एलिसिन बरकरार रहता है", जिसे "आपके व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है और स्वास्थ्य लाभ के साथ आनंदित किया जा सकता है।"

तो, इस सुपर आसान नियम के साथ लहसुन के असंख्य लाभों का आनंद लें!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story