×

Monsoon Snacks Recipes: मॉनसून में तला भुना छोड़, ट्राई करें ये 10 डिफरेंट और हेल्दी स्नैक्स

Monsoon Snacks Recipes: अक्सर मॉनसून में हमें कुछ टेस्टी खाने का मन होता है। लेकिन बाहर का खाना-पीना और ज्यादा ऑयली खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हल्का और कम ऑइली खाना खाना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Sep 2022 5:50 AM GMT
Best and healthy Monsoon Snacks
X

Monsoon Snacks (Image: Social Media)

Monsoon Snacks Recipes: अक्सर मॉनसून में हमें कुछ टेस्टी खाने का मन होता है। लेकिन बाहर का खाना-पीना और ज्यादा ऑयली खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बता दे ऐसे में एक्सपर्ट्स हमेशा हल्का और कम ऑइली खाना खाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको 10 ऐसे ही टेस्टी फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें मॉनसून सीजन में आपको जरूर ट्राई करना चाहिए:

एप्पल सैंडविच

एप्पल सैंडविच एक बहुत ही टेस्टी फूड है। इसे बनाने के लिए आप एक सेब लें और उसे राउड शेप में काट लें। अब एक स्लाइस पर एक बड़ा चम्मच पीनट बटर लगा लें,फिर बचे हुए स्लाइस के ऊपर डाल दें। फिर इसके ऊपर दालचीनी का पाउडर छिड़के और इसका आनंद लें। दरअसल यह एक हल्का स्नैक्स है।

चीजी सेलरी स्टिक

चीजी सेलरी स्टिक एक टेस्टी स्नैक है। दरअसल एक चौथाई ग्रीक योगर्ट और दही के साथ दो चम्मच चीज मिला लें। फिर इसे सेलरी स्टिक्स पर फैला दें। यह खाने में काफी टेस्टी होता है और इससे प्रोटीन मिलेगा।

टोमेटो पिज्जा

टोमेटो पिज्जा एक यूनिक और टेस्टी फूड है। दरअसल 3 मीडियम आकार के टमाटरों को बीच में से काट लें और इन पर ग्रेड किया हुआ पार्मज़ान चीज छिड़क लें। फिर इसे 1 से 2 मिनट तक गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें। फिर आधा चम्मच ब्लासमिक विनेगर और 1 चम्मच कटे हुए तुलसी के पत्ते उसके ऊपर डालें। यह टेस्टी स्नैक्स मॉनसून के लिए बेस्ट है।

रोस्टेड बादाम

रोस्टेड बादाम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है लेकिन आप इसमें कुछ और टेस्टी चीज़ों को मिला सकते हैं, जिससे इसका टेस्टी पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा। इसे डिफरेंट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप कच्चे बादाम को 2 ½ चम्मच सोया सॉस में मिला लें। अब बेकिंग शीट में रखकर बादाम को 180 डिग्री तापमान पर 10 से 15 मिनट तक रोस्ट तब तक करें जब तक की वह गोल्डन ब्राउन न हो जाए। फिर इसके ऊपर नींबू का रस निचोड़ लें। यह स्नैक्स बनाने के साथ साथ रखने में भी आसान तो होता ही हैं, खाने में भी बहुत टेस्टी होता है।

नमकीन पॉपकार्न के साथ सुपर सीड्स

नमकीन पॉपकॉर्न के साथ सुपर सीड्स स्नैक्स yummy और हेल्दी फूड है। दरअसल दो कप पॉपकार्न को तैयार करने के लिए आधा चम्मच जैतून के तेल के साथ मिला लें। अब आधा चम्मच नमक छिड़के और 1 चम्मच भूने हुए सनफ्लावर फूल के बीज इसके साथ मिला लें। यह स्वादिष्ट स्नैक्स उन लोगों के लिए बेहद अच्छा होता है जो अक्सर सारा दिन बाहर रहते है। बता दे यह स्नैक्स आपके बैग में रहने के बाद भी खराब नहीं होगा।

मसालेदार कद्दू के बीज

मसालेदार कद्दू के बीज का नाम सुनकर आप हैरान होते होंगे लेकिन यकीन माने ये काफी टेस्टी फूड है। इससे बनाने के लिए एक कप कद्दू के बीज में 2 चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चौथाई नमक मिला लें। अब 180 डिग्री तापमान पर 8 से 10 मिनट तब तक भूने जब तक वह क्रिस्प ने हो जाए। बता दे यह स्नैक्स ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, ट्रिप्टोफैन एक अमीनो एसिड है जिसे आपका शरीर सेरोटोनिन में बदल लेता है और जो बाद में मेलाटोनिन में बदल जाता है। दरअसल मेलाटोनिन को स्लीप हार्मोन भी कहा जाता है।

स्वीट पोटैटो स्ट्रिप

स्वीट पोटेटो स्ट्रिप मतलब कि स्वाद के टेस्टी और yummy, इससे बनाने के लिए आप 1 मीठे आलू को लम्बाई में पतला काट लें। आह इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें। फिर नॉनस्टिक बेकिंग शीट पर 1500 डिग्री तापमान पर क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। अब कम से कम 20 मिनट तक, थोड़ा सा नमक छिड़के। आप चाहें तो इसे तीन दिन तक एयरटाइट कंटेनर में रखकर जब मन हो खा सकते हैं। दरअसल इस खाने से आपको प्रोटीन मिलता है।

चीज एंड वॉलनट स्टफड डेट्स

चीज एंड वॉलनट स्टफड डेट्स एकदम यूनिक और बेहद टेस्टी फूड है। इसे बनाने के लिए आप चार डेट्स खजूर लें और इन्हें बीच में से खाली कर लें। अब इन डेट्स में बकरी के दूध से बनी चीज गोट चीज भर लें। फिर इसके ऊपर चार भूने हुए अखरोट वॉलनट रख लें। यह स्नैक्स स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिकता से भरपूर होता है।

एयर फ्राइड पिस्ता

एयर फ्राइड पिस्ता बनाने में बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आप आधा कप पिस्ता में थोड़ा सा नमक डालकर खाएं। इसे आप अपनी फेवरेट हर्बल चाय के साथ इसका मजा लें सकते हैं।

मखाना चाट

मखाना चाट आसान और टेस्टी स्नैक्स है। इसे बनाने के लिए आप मखाने को 30 मिनट के लिए भिगो दें या फिर 2 मिनट के लिए गैस पर ड्राई रोस्ट कर लें। अब क्रंची चाट चाहिए बनाने के लिए इसे रोस्ट करें और अगर नॉर्मल चाट चाहिए तो पानी में मखाना डुबा कर रखें। फिर इसके बाद इसका पानी निकाल कर एक बाउल में डाल दें। अब दही, अबरदाना, काली मिर्च, किशमिश, नींबू के रस और धनिया आदि सभी इंग्रीडियंट्स भी इसमें मिला लें। अब आपके बनाने के तरीके पर निर्भर करता है कि आप इसे कितने टाइम में बनाएंगे। इसके लिए आप मसालों में भी वेराइटी ला सकते हैं और अगर चाट मसाले की जगह सेंधा नमक इस्तेमाल करते हैं तो ये व्रत वाली चाट बन जाएगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story