×

Mukesh Ambani House Antilia: मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में मौजूद हैं 11 ऐसी सुविधाएं, जो शायद ही आपने कभी सुना हो

Mukesh Ambani House Antilia: जब जिक्र दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों या घरों की आती हैं तो उसमें भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया का भी होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Aug 2022 4:38 AM GMT (Updated on: 17 Aug 2022 8:06 AM GMT)
Mukesh and Neeta Ambanis House Antilia
X

Antilia House (Image: Social Media)

Mukesh Ambani House Antilia: जब जिक्र दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों या घरों की आती हैं तो उसमें भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया का भी नाम शामिल रहता है। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के इस घर को आप अगर मिनी आईलैंड भी कहें तो शायद गलत नहीं होगा। अपने यूनिक डिजाइन और खुबसूरती के कारण एंटीलिया पूरी दुनिया भर में पॉपुलर है। ऐसे में आइए जानते हैं एंटीलिया के बारे में 11 ऐसे फैक्ट जो शायद ही आपको पता हो:




2006 में शुरू हुआ निर्माण और 2010 में हुआ समाप्त

क्या आपको पता है कि मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया को बनाने में लगभग 4 साल लग गए थें। साल 2006 में एंटीलिया का निर्माण कार्य शुरू हुआ था जो 2010 में समाप्त हुआ। एंटीलिया को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वास्तुकारों द्वारा बनाया गया था। एंटिला के निर्माण के लिए अंबानी ने पर्किन्स और विल और हिर्श बेडनर एसोसिएट्स जैसी इंटरनेशनल कंपनियों को काम पर रखा था। इन दो प्रसिद्ध अमेरिकी आर्किटेक्चर कंपनी के अलावा, ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक निर्माण कंपनी लीटन कॉन्ट्रैक्टर्स ने भी एंटीलिया के निर्माण का जिम्मा उठाया था। इसका निर्माण बीई बिलिमोरिया एंड कंपनी लिमिटेड नामक एक भारतीय कंपनी द्वारा भी किया गया था।

लक्जरी की सारी सुविधा मौजूद

एंटीलिया में वे सारी लग्जरी की चीजें मौजूद हैं जो मुंबई शहर के अंदर मिलती हैं। इसके अलावा ऐसी कई अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं जो अब तक भारत में कहीं भी नहीं है। एंटीलिया में एक प्राइवेट मूवी थिएटर हैं, जहां लगभग 50 लोग एक साथ बैठ कर मूवी देख सकते हैं। इसके अलावा एंटीलिया में स्वीमिंग पूल, स्पा, जिम, जकूजी, डांस स्टूडियो और योगा सेंटर भी मौजूद हैं।

पर्सनल आइसक्रीम पार्लर

एंटीलिया में पर्सनल आइसक्रीम पार्लर की सुविधा मौजूद है। बता दे कि एंटीलिया में अंबानी फैमिली के लिए पर्सनल आइस्‍क्रीम पार्लर हैं, जहां पर देश विदेश की फेमस आइसक्रीम्‍स मिलती हैं।

कार पार्किंग

मुकेश अंबानी के पास दुनिया की सबसे महंगी कारें भी हैं। इसके लिए एंटीलिया में कार पार्किंग भी उपलब्ध है। यह कार पार्किंग एंटीलिया में 6 फ्लोर पर है। वहीं 7 वें फ्लोर पर इन कारों की मरम्मत के लिए कार सर्विस स्टेशन भी है। अगर अंबानी फैमिली की कोई भी कार खराब हो गई हो तो एंटीलिया के अंदर ही इसे ठीक किया जा सकता है। इस कार पार्किंग में एक साथ 168 कारें खड़ी की जा सकती हैं।

लाउंच की सुविधा

एंटीलिया में बहुत सारे लाउंच हैं, जहां हर दिन पार्टी किया जा सकता है। साथ ही यहां बॉल रूम्‍स भी हैं, जहां डांस कर सकते हैं। इसके अलावा एंटीलिया में 600 सर्वेंट्स हैं, जिनके बीच में दिन और रात के काम भी बटे हुए हैं।

एलीवेटर्स

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के इस घर में 9 हाई स्पीड एलीवेटर्स भी उपलब्ध हैं, जो डिफ्रेंट फ्लोर तक ले जाते हैं। यह काफी खूबसूरत ढंग से डिजाइन भी किए गए हैं। जो काफी सुपरफास्ट हैं।



बड़ा गार्डन मौजूद

एंटीलिया में एक बड़ा और खूबसूरत गार्डेन भी मौजूद हैं। जहां अंबानी फैमिली समय बिताते हैं। इस गार्डेन को बहुत सुंदर ढंग से बनाया गया है। गार्डन में तरह-तरह के फूल और पेड़-पौधे हैं।

एंटीलिया का नाम एक द्वीप के नाम पर है

मुकेश अंबानी के घर के नाम के पीछे एक बहुत ही दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है। दरअसल एंटीलिया का नाम अटलांटिक महासागर में मौजूद एक द्वीप,जो प्रेत द्वीप नाम से मशहूर है, इसी द्वीप के नाम पर रखा गया है।



सबसे अमीर प्रॉपर्टी में शामिल

साउथ मुंबई में प्रॉपर्टी दुनिया में सबसे महंगी प्रॉपर्टी में गिनी जाती हैं। प्रत्येक वर्ग फुट की कीमत वर्तमान में 80,000 से अधिक है। मुकेश अंबानी का घर, एंटीलिया, 4,00,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी कीमत 15,000 करोड़ रुपये है। एंटीलिया को दुनिया की दूसरी सबसे महंगी प्रॉपर्टी मानी जाती है क्योंकि दुनिया में सबसे कीमती प्रॉपर्टी बकिंघम पैलेस है।

3 हेलीपैड की सुविधा

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की छत पर 3 हेलीपैड भी बनाए गए हैं। बता दें कि एंटीलिया ऐसा इकलौता बंगला है जिसमें तीन हेलीपैड की सुविधा मौजूद हैं।

एंटीलिया में मौजूद है बर्फ का कमरा

मुकेश अंबानी के घर यानी एंटीलिया में एक बर्फ का कमरा भी मौजूद है। यह सुविधा एंटीलिया को और यूनिक बना देता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story