×

Diwali Recipes 2022: इस बार इन 15 पारम्परिक व्यंजनों से बनायें अपनी दिवाली को और भी स्पेशल

Diwali Recipes 2022: खूबसूरती से जगमगाती सड़कों से लेकर नन्ही परियों की रोशनी तक, देसी घी के लड्डू और मिठाई की मनमोहक सुगंध तक, सबसे बड़े त्योहार की तैयारी शुरू हो गई है और कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का उल्लेख किए बिना खुशी और सद्भाव के इस त्योहार के बारे में सोचना असंभव है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Oct 2022 11:01 AM GMT
Traditional Recipes For Diwali 2022
X

Traditional Recipes For Diwali 2022 (Image: Social Media)

Diwali Recipes 2022: दीपावली नजदीक आने के साथ ही लोग उपहार, कपड़े, घर की साज-सज्जा के सामान और क्या-क्या नहीं खरीद रहे हैं। मिठाइयों के बिना कोई भी त्योहार अधूरा होता है। इस बार बाजार से मिठाइयाँ ख़रीदने से परहेज़ करें और अपनी दीपावली पार्टी में खुद ही मिठाई बनाकर परोसें।

खूबसूरती से जगमगाती सड़कों से लेकर नन्ही परियों की रोशनी तक, देसी घी के लड्डू और मिठाई की मनमोहक सुगंध तक, सबसे बड़े त्योहार की तैयारी शुरू हो गई है और कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का उल्लेख किए बिना खुशी और सद्भाव के इस त्योहार के बारे में सोचना असंभव है। जो हमारी पाक संस्कृति का सर्वोत्कृष्ट हिस्सा रहा है।

इस साल दिवाली 24 अक्टूबर, 2022 को मनाई जाएगी और अगर आपने अभी भी रोशनी और स्वाद के त्योहारों की तैयारी शुरू नहीं की है, तो यहां कुछ आसान लेकिन स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजन हैं, जिन्हें आप त्योहार के लिए तैयार कर सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ आनंद ले सकते हैं।

दिवाली उस दिन का प्रतीक है जिस दिन भगवान राम अपने परिवार से दूर जंगल में 14 साल बिताने के बाद घर वापस आए थे। लेकिन, उस कारण के अलावा, इस दिन को खुशी के साथ मनाया जाता है क्योंकि उसने राक्षस राजा रावण पर युद्ध जीतकर सीता को वापस लाया था। उनके आगमन के लिए, अयोध्या के हर कोने को दीयों से सजाया गया था जो घी से जलाए गए थे। रामायण कारक के अलावा, लोग दिवाली को 'लक्ष्मी पूजा' के रूप में भी मनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी उन घरों पर धन और समृद्धि की कृपा करती हैं जो बड़े दिन पर रोशन होते हैं!

खाने की बात करें तो दिवाली के लिए खास तौर से तैयार की जाने वाली कई चीजें ऐसी होती हैं। दीपावली का त्योहार मिठाई के बिना अधूरा है, लेकिन उनके अलावा, इस त्यौहार के मौसम में पारंपरिक रूप से तैयार किए जाने वाले स्नैक्स की विविधता मौजूद है। तो, यहां, इस लेख में, हम 15 सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक दिवाली व्यंजनों को साझा कर रहे हैं जिनका आनंद आप अपने निकट और प्रियजनों के साथ ले सकते हैं!

1. समोसा

कुरकुरे और मसालेदार समोसा एक ऐसी चीज है जिसे कोई भी ना नहीं कह सकता! इस फेस्टिव मौके के लिए यह आपके लिए परफेक्ट स्नैक हो सकता है। इसलिए, यदि आप अपने घर पर एक छोटी दिवाली पार्टी कर रहे हैं, तो आपको अपने मेहमानों को 'चाय-समोसा' परोसना चाहिए!

2. आलू बोंडा

दक्षिण भारत का यह स्ट्रीटसाइड स्नैक निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलियों को लुभाएगा! बेसन की सुनहरी कुरकुरी परत के अंदर स्वादिष्ट आलू की स्टफिंग इस रेसिपी को हर किसी के लिए जरूर ट्राई करें! छोटी सभा से लेकर बड़ी पार्टी तक, इस रेसिपी को मेन्यू में शामिल करना न भूलें!

3. मुरुक्कू

मुरुक्कू, जो एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता है, चावल के आटे से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर भारत के उत्तरी क्षेत्रों में 'चकली' के नाम से जाना जाता है। आप इस रेसिपी को सरल सामग्री और न्यूनतम प्रयासों के साथ घर पर आसानी से बना सकते हैं। इस स्नैक की शेल्फ लाइफ अच्छी होती है और इसे लगभग 3-4 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। तो, चाय के समय इसे अपने प्रियजनों के साथ आज़माएँ!

4. गुलाब जामुन

इस सूची में पहली मिठाई को शामिल करने का समय आ गया है, जो स्पष्ट रूप से गुलाब जामुन है! आप इन स्वादिष्ट खोया बॉल्स को गाढ़ी चाशनी में डुबोए बिना दिवाली मनाने की कल्पना नहीं कर सकते। इस मीठे व्यंजन की समृद्ध बनावट और स्वादिष्ट स्वाद तुरंत सभी को प्रभावित कर सकता है!

5. सूजी हलवा

सूजी का हलवा एक ऐसी चीज है जो हर भारतीय घर में खास मौकों पर बनाई जाती है। जन्मदिन से लेकर त्योहारों तक, यह आमतौर पर खाने की मेज पर पाया जाता है क्योंकि इसका स्वाद हर किसी को पसंद आता है! तो, दिवाली पर इसे बनाने से क्यों चूकें? अब इसे आजमाओ!

6. पनीर टिक्का

पनीर टिक्का हर किसी को पसंद होता है क्योंकि वे सभी अवसरों के लिए एकदम सही ऐपेटाइज़र हैं! नरम पनीर क्यूब्स के ऊपर मसालेदार स्वाद निश्चित रूप से आपकी स्वाद कलियों का इलाज करेगा! तो, दिवाली पर अपने प्रियजनों के साथ इस स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी को ट्राई करें!

7. नमकपारे

नमकपारे एक कप गर्म चाय के लिए सबसे अच्छी जोड़ी है! यदि आप इस त्योहारी सीजन के दौरान मीठी चीजों के साथ हैं, तो यह कुरकुरे और नमकीन स्नैक आपके स्वाद को संतुलित करने के लिए एकदम सही है! आप इस रेसिपी को सरल सामग्री के साथ घर पर आसानी से बना सकते हैं और आपके मेहमान इसे ज़रूर पसंद करेंगे!

8. प्याज भजीया

प्याज भाजी, जिसे 'प्याज के पकौड़े' के नाम से भी जाना जाता है, प्याज, बेसन और मसालों के मिश्रण से बनाई जाती है! गरमा गरम चाय या कॉफी के साथ परोसे जाने पर ये तली हुई कुरकुरी और मसालेदार भाजी निश्चित रूप से सभी को पसंद आएगी! आप हमारी वेबसाइट पर आसान रेसिपी पा सकते हैं और इसे अपने प्रियजनों के साथ खाने के लिए घर पर बना सकते हैं!

9. चावल की खीर

हम इस सर्वोत्कृष्ट व्यंजन को अपनी सूची में शामिल करने से कैसे चूक सकते हैं? जी हाँ ये सही है, चावल की खीर एक ऐसी चीज़ है जिसके बिना कोई भी भारतीय त्यौहार अधूरा है! सिर्फ त्यौहार ही नहीं, इसे किटी पार्टी, गेम नाइट या पोटलक जैसे अन्य अवसरों पर भी तैयार किया जा सकता है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? जाओ और इस स्वादिष्ट मिठाई को घर पर आसानी से बनाओ और आनंद लो!

10. मूंग दाल का हलवा

कुछ सरल लेकिन मुंह में पानी लाने वाला बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो ट्राई करें ये मिठाई! मूंग दाल का हलवा किसी भी खास मौके पर बनाने के लिए एक हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प है। यह त्योहारों के इस मौसम में मेहमानों को परोसने के लिए भी एकदम सही हो सकता है!

11. गाजर का हलवा

गाजर का हलवा किसे पसंद नहीं होता? क्या आप उन लोगों में से नहीं हैं जो शरद ऋतु की शुरुआत से लेकर सर्दियों के अंत तक इस मिठाई के लिए तरसते हैं? अगर हाँ तो इंतज़ार क्यों? इस त्यौहार के दौरान अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस स्वादिष्ट व्यंजन को आजमाएं!

12 रसगुल्ला

रसगुल्ला एक बहुत ही लोकप्रिय बंगाली मिठाई है जो सभी को पसंद आती है! उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक, यह कुछ ऐसा है जिसके बिना विशेष आयोजन नहीं मनाए जा सकते! हाँ यह सही है! न केवल बंगालियों को किसी भी खुशी की घटना का जश्न मनाने के लिए रसगुल्ला पसंद है, बल्कि भारत में हर कोई मोटी चीनी की चाशनी में भिगोए हुए इन नरम छेना गेंदों को पसंद करता है!

13. आटा लड्डू

इस स्वादिष्ट लड्डू को बनाने के लिए आपको केवल तीन साधारण सामग्री चाहिए: गेहूं का आटा, गन्ना चीनी और घी! तो, उत्सव के लिए इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाने के लिए थोड़ा समय और प्रयास करें। आपके बच्चे इसे निश्चित रूप से पसंद करेंगे!

14. गुझिया

कोई भी भारतीय परिवार गुझिया के बिना दिवाली नहीं मना सकता! परिवार के सभी सदस्यों को एक जगह इकट्ठा होना और त्योहारों के लिए इस व्यंजन को तैयार करना बहुत आम है। इस स्वीट डिश में मीठे और क्रीमी फ्लेवर का परफेक्ट कॉम्बो पाया जा सकता है, जो आपके मूड को तुरंत उठा सकता है!

15. कलाकंद

दिवाली वर्ष का वह समय है जिसमें 'कलाकंद' की मांग बहुत अधिक होती है! आप इसे हर मिठाई की दुकान में प्रदर्शित कर सकते हैं, छोटी श्रृंखला से लेकर सबसे बड़ी तक! तो, उत्सव के दौरान इस मुंह में पानी लाने वाली मिठाई को आजमाना न भूलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story