×

Knowledge News: आखिर क्यों लिखा जाता है 1000 को 1K, क्या है इसका मतलब

1K Kitna Hota Hai: सोशल मीडिया पर ये K बहुतायत देखने को मिलते हैं। असल में इसका मतलब होता है कि इस पोस्ट पर इतने K लाइक्स मिले हैं और इतने K सब्सक्राइबर है।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Nov 2022 10:11 AM GMT
1k followers means
X

1 K (फोटो- सोशल मीडिया)

1K Kitna Hota Hai: अक्सर हम आते-जाते कुछ ऐसे शब्द, अक्षर को सुनते, देखने हैं लेकिन उनके बारे में हमे कई बार कोई जानकारी नहीं होती है कि आखिर इसका मतलब क्या होता है ये क्यों लिखते हैं और भी बहुत कुछ। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई प्लेटफॉर्म्स हैं जहां आपने कई जगह पोस्ट के नीचे के (K) लिखे देखा होगा। यहीं K कई लोग अब अपनी रोजमर्रा के कामकाज में हजार की जगह भी लिख देते हैं।

सोशल मीडिया पर ये K बहुतायत देखने को मिलते हैं। असल में इसका मतलब होता है कि इस पोस्ट पर इतने K लाइक्स मिले हैं और इतने K सब्सक्राइबर है। इस K को हजार लिखा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर हजार को K लिखा क्यों जाता है? आइए आपको इस K से जुड़ी सारी जानकारी देते हैं।

ऐसे हुई K की शुरूआत

K शब्द जिसका अर्थ हजार होता है। इसका ग्रीक शब्द 'Chilioi' होता है। रिपोर्ट्स में ऐसा बताया गया है कि K शब्द ग्रीक से आया है। जिसके बाद से ही K शब्द का उपयोग पूरी दुनिया में होने लगा है। हजार का मतलब K के बारे में बाइबल में किया गया है।

किलो से है K के हजार होने का मतलब

दरअसल ग्रीक शब्द 'Chilioi' का इस्तेमाल जब फ्रेंच भाषा में किया गया तो इसका मतलब हजार से परिवर्तित होकर किलोग्राम हो गया। इसमें जब हम किसी चीज को हजार से गुणा करते हैं तो उसे किलो कहा जाता है। जैसा इस प्रकार- 1000 g को 1 किलोग्राम (Kg) कहा जाता है। बिल्कुल उसी तरह 1000 मीटर एक किलोमीटर (Km) हो गया। तभी से हजार का इस्तेमाल किलो के तौर पर होने लगा है।

K को हजार माना जाता है-

किलो को अंग्रेजी में K लिखते हैं। इस लिए इसे हजार का चिन्ह K माना जाता है। तभी से 25 हजार को 25K लिखा जाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story