×

UP Famous Food: यूपी के 20 सबसे प्रसिद्ध भोजन जिनका स्वाद हर किसी के ज़ुबान पर करता है राज़

Famous Food Of Uttar Pradesh: एक बड़ा राज्य होने के नाते, यूपी के व्यंजन दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा के पड़ोसी राज्यों के साथ बहुत सारे व्यंजन और व्यंजनों को साझा करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Nov 2022 2:43 AM GMT
Famous Food Of Uttar Pradesh
X

Famous Food Of Uttar Pradesh (Image credit: social media )

Famous Food Of Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश का भोजन उत्तरी भारत में स्थित उत्तर प्रदेश (यूपी) राज्य से है। उत्तर प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। यूपी के व्यंजनों में कई प्रकार के व्यंजन हैं। भोजन में विभिन्न किस्मों के शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं। एक बड़ा राज्य होने के नाते, यूपी के व्यंजन दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा के पड़ोसी राज्यों के साथ बहुत सारे व्यंजन और व्यंजनों को साझा करते हैं। देशी व्यंजनों के अलावा, मुगलई, अवधी और भोजपुरी राज्य के व्यंजनों के प्रसिद्ध उपप्रकार हैं।

तो आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश के बेहद प्रसिद्ध भोजन :


1. बाटी चोखा( Batti Chokha)

यह व्यंजन पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाके में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह एक प्रामाणिक व्यंजन है जिसमें एक गेहूँ की बाटी होती है जो गोल होती है, और चोखा जो मैश किए हुए आलू, बैंगन और टमाटर से बना होता है। इसे देसी घी, हरी चटनी और चाट मसाला के साथ बनाया जाता है। बत्तियों को मिट्टी के तंदूर में पकाया जाता है जो इसे एक अनूठी सुगंध और स्वाद देता है।


2. बेधाई ( Bedhai)

यह आगरा, फिरोजाबाद और मथुरा के क्षेत्रों में एक प्रसिद्ध व्यंजन है। खस्ता, तली हुई गेहूं की चपाती (पुरी), मसालेदार करी आधारित आलू की सब्जी के साथ। इन कस्बों में रहने वाले कई लोगों के लिए यह पसंदीदा स्वादिष्ट नाश्ता है। ताजमहल देखे बिना और बेधई चखने के बिना आपकी आगरा की यात्रा पूरी नहीं होगी।


3. पेड़ा (Pedha)

मथुरा और वृंदावन शहर, न केवल अपने राधा और कृष्ण मंदिरों के लिए जाना जाता है, बल्कि इस मीठे व्यंजन के लिए भी जाना जाता है। इन्हें इलायची या केसर के साथ मावा से बनाया जाता है। उन्हें चंडी के वर्क या सूखे मेवों से सजाया जाता है।


4 पेठा ( Petha)

यह आगरा का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है। यह कद्दू से बना होता है। सफेद कद्दू को दो से तीन दिनों के लिए पानी में भिगोया जाता है और फिर फ्लेवर्ड चाशनी में पकाया जाता है। इस व्यंजन के लिए चॉकलेट, केसर, पान आदि जैसे कई प्रकार के स्वाद उपलब्ध हैं।


5. तेहरी (Tehri)

इसे वेजिटेबल पुलाव के नाम से भी जाना जाता है। इस डिश को बनाने के लिए बेहतरीन बासमती चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल के साथ तरह-तरह की सब्जियां अलग-अलग मसालों के साथ पकाई जाती हैं जो इसे स्वाद और सुगंध प्रदान करती हैं। पकवान को आमतौर पर हरी चटनी के साथ जोड़ा जाता है जो इसके स्वाद को बढ़ाता है। यह एक आसान डिश है और इसे घर पर भी बनाया जा सकता है। वाले कई लोगों के लिए यह पसंदीदा स्वादिष्ट नाश्ता है। ताजमहल देखे बिना और बेधई चखने के बिना आपकी आगरा की यात्रा पूरी नहीं होगी।


6. बैगन की लोंगे (Baigan Ki Longe)

यह एक खास डिश है। बैंगन को बीच से काट कर उसमें मसाला भर दिया जाता है. भरवां मसाला हर तरह के अलग-अलग मसालों से बनाया जाता है. स्टफिंग शांत मसालेदार और स्वादिष्ट है। रिसेप्शन पार्टियों में भी इसे परोसा जा रहा है।


7. गलौटी कबाब (Galaouti Kebabs)

यह नवाबों के शहर की सबसे मशहूर डिश है। कीमा बनाया हुआ मांस मसाले के साथ मिलाया जाता है और तवे पर पकाया जाता है। मसालों की महक और स्वाद मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। इस डिश की खासियत यह है कि इसे मुंह में रखते ही यह पिघल जाती है। तरह-तरह के मसालों का स्वाद आपकी स्वाद कलियों को फिर से जीवंत कर देगा।


8. भिंडी का सालन (Bhindi Ka Salan)

कुरकुरी तली हुई भिंडी को अलग-अलग मसालों के ट्विस्ट के साथ दही वाली करी में डुबोया जाता है। यह एक प्रामाणिक अवधी व्यंजन है, और हर दूसरे व्यक्ति द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। यह एक हेल्दी और स्वादिष्ट डिश है।


9. मालपुआ (Malpua)

यह उत्तर प्रदेश की एक मीठी मिठाई है। यह एक गहरी तली हुई मैदा पुरी है, जिसे इलायची के स्वाद वाली चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है। इसे सूखे मेवे और चंडी के वर्क से सजाया जाता है। इस डिश का ताज़ा स्वाद और महक आपका दिन बना देगी।


10. दम आलू (Dum Aloo)

यह व्यंजन इस क्षेत्र में एक आम है। कुरकुरे तले हुए आलू को गाढ़ी ग्रेवी में भिगोया जाता है, और विभिन्न मसालों से बनाया जाता है। यदि आप मसालेदार भोजन के बड़े प्रशंसक हैं, तो यह आपके स्वाद कलियों के लिए एक इलाज है।


11. चाट (Chaat)

यह उत्तर प्रदेश का पसंदीदा स्ट्रीट फूड है। इसमें विभिन्न प्रकार के टॉपिंग और मसाले के साथ कई प्रकार के स्वाद होते हैं। समोसा चाट, आलू टिक्की चाट, मटर चाट व्यापक विविधता के बीच सबसे प्रसिद्ध हैं।


12. आलू पुरी( Aloo Puri)

यह उत्तर प्रदेश के लोगों का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला नाश्ता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह व्यंजन कुरकुरी और मसालेदार आलू की सब्जी के साथ तली हुई गेहूं की चपाती का संयोजन है।


13. बेडमी (Bedmi)

बेड़मी गहरी तली हुई मैदा पुरी है जिसमें उड़द की दाल और मसाला भरा जाता है। बेड़मी का मजा चटनी या किसी भी करी के साथ लिया जा सकता है। यह दोनों के साथ एक बेहतरीन संयोजन बनाता है। इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।


14. रेवड़ी (Revari)

यह एक मीठा व्यंजन है। इसे सफेद तिल से बनाया जाता है। सफेद तिल को इलायची के स्वाद वाली चीनी या गुड़ की चाशनी में मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दिया जाता है। फिर इसे अलग-अलग शेप और साइज में तराशा जाता है। यह एक छोटी और स्वास्थ्यवर्धक मिठाई है। यह आमतौर पर सर्दियों में उपलब्ध होता है।


15. कबाब परांठा (Kebab Parantha)

यह पिछले वर्षों में एक शाही व्यंजन के रूप में माना जाता था, और आप इसे हर सड़क पर बेचने वाले विक्रेताओं को देख सकते हैं। यह यहां रहने वाले युवाओं का पसंदीदा शाम के समय का नाश्ता है। वेज या नॉन वेज कबाब को परांठे में हरी चटनी और कटे हुए प्याज के साथ रोल किया जा रहा है।


16. कोफ्ता (Kofta)

यह डिश वेज और नॉन वेज दोनों तरह के व्यंजनों में उपलब्ध है। यह एक करी आधारित व्यंजन है जिसमें मांस या सब्जी से बनी गेंदों को भिगोया जाता है। इसकी करी में डाले गए मसाले एक बेहतरीन संयोजन बनाते हैं। इसे या तो चपाती या चावल के साथ बनाया जाता है।


17. बिरयानी (Biryani)

यह एक अवधी व्यंजन है और इसे नॉन-वेज पुलाव के नाम से भी जाना जाता है। चावल को अलग-अलग मसालों और मीट के साथ पकाया जाता है। मसाले चावल और मांस को लार जैसा स्वाद और सुगंध प्रदान करते हैं। इसे आमतौर पर रायता और हरी चटनी के साथ बनाया जाता है जो इसके स्वाद को और बढ़ा देता है। इसे शाही व्यंजन माना जाता है।


18. गुजिया (Gujiya)

यह रंगों के त्योहार "होली" का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मैदा के आटे की चपातियों में इलायची के स्वाद वाला मावा और सूखे मेवे भरे होते हैं और इन्हें डीप फ्राई किया जाता है। यह उत्तर भारतीय संस्कृति की पसंदीदा और महत्वपूर्ण मिठाई है। चाहे बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई इसे पसंद करता है।


19 . फरा (Fara)

यह अन्य राज्यों के लोगों के लिए एक दुर्लभ व्यंजन है। इसे उड़द या मूंग की दाल में भरकर चावल के आटे से बनाया जाता है। इसे भाप में पकाया जाता है और हरी चटनी परोसी जाती है। यह एक हेल्दी और स्वादिष्ट डिश है। यह नाश्ते के रूप में और मुख्य भोजन के रूप में भी अपनी भूमिका निभा सकता है। कभी-कभी इसे तेल में तलकर भी कुरकुरी और गर्म परोसते हैं।


20. कुल्फी (Kulfi )

यह एक प्रसिद्ध मिठाई है जो आमतौर पर गर्मियों में खाई जाती है। इसे मथकर दूध से बनाया जाता है, इलायची और केसर के स्वाद के साथ और सूखे मेवों के साथ मिलाया जाता है। कुल्फी को सफेद या केसरिया रंग का फालूदा परोसा जाता है। कुल्फी का ताज़ा स्वाद और स्वाद आपके दिमाग को आराम और ताज़ा कर देगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story