×

2022 Diwali Sweets Recipe: दिवाली पर रहती है इन 5 मिठाइयों की सबसे ज्यादा डिमांड, जानें इनकी रेसिपी

2022 Diwali Sweets Recipe: 24 अक्टूबर को पूरे भारत में धूमधाम से दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली के मौके पर भगवान गणपति, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और भगवान कुबेर जी की पूजा की जाती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Oct 2022 10:07 AM GMT
5 Diwali Sweets Recipe
X
5 Tasty Diwali Sweets (Image: Social Media)

2022 Diwali Sweets Recipe: 24 अक्टूबर को पूरे भारत में धूमधाम से दिवाली मनाई जाएगी। दिवाली के मौके पर भगवान गणपति, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की पूजा की जाती है, इस दौरान कई तरह की मिठाइयों से भगवान को भोग लगाई जाती है। इनमें से कुछ मिठाइयां ऐसी होती हैं जिनकी डिमांड हर साल सबसे ज्यादा होती है। आइए जानते हैं दिवाली पर किन 5 मिठाइयों की डिमांड ज्यादा रहती हैं और इन मिठाइयों की रेसिपी के बारे में:

मोतीचूर लड्डू (Motichur Laddu)

लड्डू भगवान गणपति को अति प्रिय है। इसलिए दिवाली के मौके पर लड्डू की डिमांड सबसे अधिक होती है। ऐसे में अगर आप घर पर लड्डू बनाने चाहते हैं तो यहां रेसिपी बताए गए हैं जिसको आप फॉलो कर सकते हैं।


सामग्री

2 कप बेसन, 1 टेबल स्पून हरी इलायची, ½ टेबल स्पून फूड कलर, , 1 लीटर दूध, 6 कप घी, 1 चुटकी बेकिंग सोडा, 3 कप चीनी और 4 कप पानी।

विधि

सबसे पहले चीनी की चाशनी बना लें। चाशनी बनाने के लिए एक बड़ा पैन लें और मध्यम आंच पर पानी गर्म करें। अब चीनी डाले और पिघलने तक पकाएं। फिर उबलने दे। अब दूध मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अगर झाग आए तो उसे हटा दें, फिर इसे तब तक पकाएं जब तक एक समान गाढ़ापन न आ जाए। फिर इसमें इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालें और धीरे-धीरे चलाकर अलग कर रख दें। अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को मुलायम होने तक मिक्स करें। फिर इसमें बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिला दें। अब एक गहरे फ्रांइग पैन में घी गर्म करें और फिर कलछुल की मदद से तेल के ठीक ऊपर एक छेद बनाकर उसमें थोड़ा बैटर डालें। इसे गर्म तेल में डालकर गोल्डन और सॉफ्ट होने तक पकाएं। इसमें से अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए इसे टीशू पर रखें। फिर अब इसे चीनी की चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इससे छोटे और मीडियम साइज के लड्डू बना लें। तुरंत सर्व करें या बाद के लिए एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं।

गुझिया (Gujiya)

दिवाली पर मार्केट से गुझिया तो बना ही सकते हैं लेकिन इसे घर पर भी काफी आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप नीचे दिए गए टिप्स को देख सकते हैं।

सामग्री

250 ग्राम मैदा, पाव कटोरी घी (मोयन के लिए), 200 ग्राम पिसी चीनी, 150 ग्राम खोया/मावा, पाव कटोरी कटे मेवे, आधा छोटा चम्मच इलायची पावडर, 1 कटोरी चीनी, किशमिश, तलने के लिए घी, पाव कटोरी दूध।

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले खोया या मावे को चलनी से छान कर कड़ाही में धीमी आंच पर गुलाबी सेंक कर ठंडा काटें। फिर अब उसमें शक्कर बूरा, कटे मेवे, इलायची पावडर, किशमिश, डालकर अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब मैदे में मोयन डाल कर गूंथ कर रख लें। फिर अब मैदे की छोटी-छोटी लोई बनाकर गोल पूरी बेलकर मावे का मिश्रण भर लें और ऊपर से दूसरी पूरी ढंक कर किनारों पर दूध लगा कर उसे चारों ओर से चिपका दें। अब इसे थोड़ी देर कपड़े पर सुखने के लिए रखें। इस तरह गुझिया तैयार हो जाएगा और अब एक कड़ाही में घी गरम करके धीमी आंच पर तल लें। फिर इस गरमा-गरम को गुझिया सर्व करें।

केसर फिरनी (Kesar Firni)

दिवाली पर आप केसर फिरनी बना सकते हैं। दरअसल दिवाली पर केसर फिरनी का भी काफी डिमांड रहता है तो आप इस दिए गए टिप्स से घर पर बना सकते हैं।

सामग्री

75 ग्राम चावल का आटा, 500 ग्राम दूध, 50 ग्राम शक्कर, थोड़ी-सी केसर, 6-8 हरी इलायची पिसी हुई, 50 ग्राम बादाम एवं पिस्ता।

विधि

केसर फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले आप दूध को उबाल कर इतना गाढ़ा करें कि मात्रा आधी रह जाए। फिर इसमें चावल का आटा अच्छी तरह मिला लें (ध्यान रखें कि गांठ नहीं बने) और फिर इसे अच्छी तरह पकने के बाद शक्कर मिलाकर कुछ देर तक फिर पकाएं। अब एक अलग कटोरी लें और उसमें थोड़ा गर्म दूध लेकर केसर घोलें और उसे बाकी मिश्रण में मिला लें। अब इसे बाउल में या मिट्टी के बर्तन में उंड़ेलकर बादाम-पिस्ता से सजा लें या ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। बता दे त्योहार के मौके पर तैयार की गई लाजवाब केसर फिरनी को ठंडा-ठंडा परोसें।

शाही मालपुए (Shahi Malpua)

मालपुए ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। दिवाली पर मालपुए को खूब पसंद किया जाता है। तो आप भी यहां दिए गए तरीके से घर पर ही मालपुआ बना सकते हैं।

सामग्री

एक कप मैदा छना हुआ, एक कप दूध, डेढ़ कप शक्कर, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच नींबू रस, तलने और मोयन के लिए रिफाइंड तेल, डेकोरेशन के लिए पाव कटोरी मेवे (छोटे छोटे कटे हुए) और एक चम्मच इलायची पाउडर।

विधि

शाही मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले आप मैदे में दो बड़े चम्मच तेल का मोयन डालें। उसके बाद दूध और सौंफ मिलाएं और घोल तैयार कर लें। अब एक मोटे पेंदे के अलग बर्तन में शक्कर, नींबू रस और तीन-चौथाई कप पानी डालकर चाशनी तैयार कर लें। फिर अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके एक बड़े चम्मच से घोल डालते जाएं और करारा फ्राय होने तक तल लें। इसके बाद फिर इसे चाशनी में डुबोएं और एक अलग बर्तन में रख लें। इसी तरह सभी मालपुए तैयार कर लें और ऊपर से मेवे के छोटे छोटे टुकड़े डालें और इलायची पाउडर छिड़क दें। लीजिए तैयार है मैदे के शाही मालपुए, अब आप इसे पेश करें।

काजू कतली (Kaju Katli)

काजू कतली का डिमांड दिवाली में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। कभी कभी तो दुकानों पर भी कम पड़ जाता है तो कभी इसकी कीमत बहुत ज्यादा रहती है। हजार रुपए किलो तक इसकी कीमत रहती है। ऐसे में आप काजू कतली को घर पर भी बना सकते हैं। यहां दिए गए तरीके को अपनाकर आप काजू कतली को घर पर आसानी से बना सकते है।


सामग्री

200 ग्राम काजू, 100 ग्राम पिसी हुई चीनी, 1 टेबल स्पून घी, 1/3 कप पानी, चांदी का वर्क और नॉनस्टिक पैन।

विधि

काजू कतली बनाने के लिए सबसे पहले आप काजू को बारीक पीस लें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पाउडर में गुठलियां न रहें। अब मीडियम आंच पर पैन रखें और इसमें चीनी और पानी डालकर उबाल आने दें। फिर जब इसमें उबाल आ जाए जाए तो काजू पाउडर डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए पका लें। जब काजू पाउडर और चाशनी को अच्छी तरह से चलाते हुए मिलाते जाएं और पकाते जाएं ताकि इसमें गुठलियां न पड़ें। फिर काजू पेस्ट को धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकाएं। फिर एक बड़ी प्लेट या थाली लें और उसमें थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें। फिर इसमें तैयार काजू का पेस्ट डाल दें और अच्छी तरह मिक्स करते हुए बड़ी लोई बना लें। अब लोई को बेलन से बेलकर मोटी रोटी जैसा बना लें। फिर इसे 10-15 मिनट तक ठंडा होने दें। अब फिर इस पर चांदी का वर्क लगा दें। फिर उसे चाकू से काजू कतली जैसे आकार में काट लें। लीजिए तैयार है टेस्टी और हेल्दी काजू कतली और अब इस सर्व करें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story