×

2022 Diwali DIY Candles: दिवाली पर घर पर ऐसे बनाएं खूबसूरत फ्लोटिंग कैंडल्स

2022 Diwali DIY Candles: 24 अक्टूबर को देशभर में धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। दिवाली पर लोग तरह तरह के दियों का इस्तेमाल कर घर को सजाते हैं। फ्लोटिंग कैंडल्स भी एक है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Sep 2022 10:29 AM GMT
2022 Diwali Candles at Home
X
Diwali 2022 DIY Floating Candles at Home (Image: Social Media)

2022 Diwali DIY Candles: 24 अक्टूबर को देशभर में धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। दिवाली पर लोग तरह तरह के दियों का इस्तेमाल कर घर को सजाते हैं। घर की सजावट के लिए कई तरह के दिया और कैंडल्स मार्केट में मिलते हैं। दरअसल दिवाली पर फ्लोटिंग कैंडल्स से घर की सजावट करना सभी को पसंद आता है। ऐसे में अगर खुद घर पर ही फ्लोटिंग कैंडल्स बना सकते हैं। यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर कैंडल्स को बना सकते हैं:

इन सामानों की होगी जरूरत (How to make floating candles at home)

Ingredients:

2 कांच के छोटे गिलास

फूड कलर

1 छोटा कांच का बाउल

1 प्लास्टिक की शीट

छोटे-छोटे रंगीन स्टोन

गोल्डन या सिल्वर ग्लिटर्स

इन तरीकों से बनाएं फ्लोटिंग कैंडल्स (Steps for DIY Floating candles)

फ्लोटिंग कैंडल्स बनाने के लिए सबसे पहले आप दो कांच के छोटे गिलास लें और उन गिलास के अंदर पानी भर लें। लेकिन ध्यान रखें कि गिलास में पूरा ऊपर तक पानी नहीं भरना है।

अब इसके बाद उस पानी में खाने में उपयोग होने वाला फूड कलर डाल दें। दरअसल जानकारी आपको बता दें कि अगर आप फूड कलर की जगह कोई दूसरे तरह का कलर जैसे कि पेंट कलर डालेंगे तो वह सही से पानी में थोड़ी देर के लिए ही घुलेगा और कुछ देर बाद पेंट कलर नीचे की तरफ ही रह जाएगा।

अब इसके बाद एक छोटा कांच का बाउल लें और उसमें कुछ छोटे रंग-बिरंगे स्टोन को रखें। फिर उसमें पानी डाल दें और फिर इसके बाद उसमें ग्लिटर्स को डाल दें। इसके बाद कुछ ग्लिटर्स को कांच वाले गिलास में भी डाल दें ताकि वो भी दिखने में और ज्यादा सुंदर लगें।

इसके बाद आप थोड़े से तेल को पानी के ऊपर डालें। अब एक प्लास्टिक की शीट लें उसमें गिलास के साइज के अनुसार इस तरह कट करें कि वह पानी के ऊपर तैरता रहे। इसके बाद इस प्लास्टिक शीट के बीच में छेद कर कॉटन से बनी बत्ति को बनाकर गिलास में और बाउल में लगा दें।

लीजिए तैयार है आपका फ्लोटिंग कैंडल्स और इसे घर के है कोने में सजाएं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story