×

2022 Karwa Chauth Timing: जानें इसका इतिहास, पूजा विधि, सरगी का समय और महत्व

Karwa Chauth 2022 Sargi Timing: कुछ राज्यों में, विवाहित महिलाएं जल्दी उठती हैं और अपने ससुराल वालों द्वारा तैयार भोजन सरगी खाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 11:27 AM GMT
karwa chauth
X

karwa chauth (Image credit : social media)

2022 Karwa Chauth Timing: करवा चौथ उत्तरी भारत में महिलाओं द्वारा बड़े पैमाने पर मनाया जाने वाला एक त्यौहार है। यह एक दिन तक चलने वाला त्योहार है जिसे अत्यधिक उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। करवा चौथ के दिन पूरे दिन उपवास की एक रस्म निभाई जाती है जिसे करवा चौथ व्रत या करवा चौथ उपवास के रूप में जाना जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति के जीवन की सुरक्षा और लंबी उम्र सुनिश्चित करने के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक कठोर उपवास रखती हैं। करवा चौथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, गुजरात और राजस्थान राज्यों में अत्यधिक मनाया जाता है।

कुछ राज्यों में, विवाहित महिलाएं जल्दी उठती हैं और अपने ससुराल वालों द्वारा तैयार भोजन सरगी खाती हैं। और इसके बाद वे उपवास करते हैं और चंद्रोदय होने तक पूरे दिन पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं। अन्य राज्यों में, महिलाएं केवल सुबह चाय पीती हैं और चंद्रोदय तक बिना पानी और भोजन के व्रत रखती हैं।

कब है 2022 में करवा चौथ

हिंदू कैलेंडर के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी को मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्यौहार 13 अक्टूबर दिन गुरुवार को मनाया जा रहा है।

-करवा चौथ पूजा का मुहूर्त शाम 05:59 बजे से शाम 07:13 बजे तक है।

-करवा चौथ पर चंद्रोदय रात करीब 08:31 बजे होने का अनुमान है।

-चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर 2022 को प्रातः 01:59 बजे से प्रारंभ हो रही है।

-चतुर्थी तिथि 14 अक्टूबर 2022 को प्रातः 03:08 बजे समाप्त हो रही है।

करवा चौथ का महत्व

करवा चौथ का पर्व ढलते चंद्र पखवाड़े के चौथे दिन मनाया जाता है जिसे कृष्ण पक्ष के नाम से भी जाना जाता है। करवा चौथ हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने में आता है। करवा चौथ के इस शुभ अवसर पर अविवाहित युवतियां भी अपने मंगेतर या मनचाहे पति के लिए व्रत रखती हैं. करवा चौथ के लिए राज्य के अनुसार नाम भिन्न हो सकते हैं, लेकिन त्योहार के दौरान पालन किए जाने वाले महत्व और परंपराएं वही रहती हैं।

करवा चौथ अक्सर संकष्टी चतुर्थी के साथ मेल खाता है जो भगवान गणेश के लिए मनाया जाने वाला उपवास का दिन है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए भगवान शिव की पूजा करती हैं। इस दिन भगवान गणेश सहित परिवार सहित भगवान शिव की पूजा की जाती है और चंद्रमा को देखने के बाद व्रत समाप्त होता है। चन्द्रमा के उदय होते ही चन्द्रमा को प्रसाद चढ़ाया जाता है। उपवास बहुत सख्ती से मनाया जाता है और चंद्रमा के उगने तक भोजन का एक भी टुकड़ा या पानी की एक बूंद भी नहीं ली जा सकती है।

करवा चौथ को कारक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। करक या करवा का तात्पर्य मिट्टी के बर्तन से है जिसके माध्यम से चंद्रमा को जल चढ़ाया जाता है। चंद्रमा को जल चढ़ाने को अर्घ कहते हैं। करवा चौथ पूजा के दौरान कारक का बहुत महत्व होता है और इसे ब्राह्मणों या किसी पात्र महिला को दान के रूप में भी दिया जाता है।

करवा चौथ का इतिहास और कहानी

करवा चौथ दो शब्दों से मिलकर बना है; 'करवा' का अर्थ है मिट्टी के तेल का दीपक और 'चौथ' का अर्थ है चार। करवा चौथ हिंदू कैलेंडर में कार्तिक महीने के चौथे दिन मनाया जाता है। यह साल का एक बहुत ही लोकप्रिय समय होता है जब दोस्त और परिवार एक साथ त्योहार मनाने और मिलने के लिए मिलते हैं। करवा चौथ के नौ दिनों के बाद दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। करवा चौथ का उपयोग शुरू में दुल्हन और उसके ससुराल वालों के बीच गठबंधन का जश्न मनाने के लिए किया जाता था, लेकिन समय के साथ अनुष्ठान बदल गया है। आजकल करवा चौथ पति की लंबी उम्र और लाभकारी स्वास्थ्य के लिए भगवान से आशीर्वाद लेने के लिए मनाया जाता है।

दक्षिण भारत की तुलना में करवा चौथ का व्रत उत्तर में अधिक प्रचलित है। करवा चौथ के चार दिनों के अंतराल के बाद, अहोई अष्टमी पुत्रों की भलाई और लंबी उम्र के लिए मनाई जाती है। भले ही करवा चौथ का मूल अर्थ समय के साथ बदल गया हो, लेकिन फिर भी एक दिन का उपवास रखने की रस्म भारतीय महिलाओं में अपने पति की लंबी उम्र के लिए बेहद उत्साह और जुनून के साथ निभाई जाती है।

करवा चौथ कैसे मनाएं

2022 करवा चौथ दिवस ज्यादातर भारत में उत्तर भारतीय समुदाय और विदेशों में बसे लोगों के बीच मनाया जाता है। करवा चौथ के दिन पालन करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात दिन भर का करवा चौथ व्रत है जो सूर्योदय से शुरू होता है और चंद्रोदय के साथ समाप्त होता है। करवा चौथ व्रत केवल तभी दिया जा सकता है जब महिलाओं द्वारा चंद्रमा देखा जाता है और प्रसाद चढ़ाया जाता है। करवा चौथ का व्रत बहुत ही अनोखा होता है क्योंकि दुनिया में कहीं भी कोई महिला अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करने के लिए दिन भर बिना कुछ खाए-पिए नहीं जाती है।

क्या होती है सरगी?

करवा चौथ के दिन सरगी सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। सरगी एक विशेष भोजन है जिसे सूर्योदय से पहले खाया जाता है। इसमें आमतौर पर सेवइयां या सेंवई शामिल होती हैं जो सास द्वारा बहू के लिए तैयार की जाती हैं। हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार करवा चौथ के त्योहार के दौरान विवाहित महिलाएं किसी भी प्रकार की घरेलू गतिविधि में शामिल नहीं होती हैं। मेंहदी (मेहंदी) समारोह करवा चौथ के दिन विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। यह दिन पूरी तरह से अपनी-अपनी पत्नियों द्वारा पतियों को समर्पित है।

करवा चौथ संकल्प

करवा चौथ के दिन सुबह स्नान करने के बाद महिलाओं को एक संकल्प लेने के लिए कहा जाता है जिसे संकल्प भी कहा जाता है। करवा चौथ का संकल्प पति और परिवार की भलाई के लिए लिया जाता है। संकल्प के दौरान एक महत्वपूर्ण बात जो बताई जाती है वह यह है कि उपवास बिना भोजन और पानी के किया जाएगा और यह चंद्रमा के दर्शन के साथ समाप्त होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story