×

Karwa Chauth 2022 Vrat: आपका है पहला करवा चौथ तो ऐसे करें व्रत की तैयारी, इन बातों का रखें ध्यान

Karwa Chauth 2022 Vrat: परंपरागत रूप से, इस त्योहार के दौरान, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से पहले उठती हैं और अपनी सास द्वारा भेजी गई सरगी खाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Oct 2022 11:36 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 11:36 AM GMT)
Karwa chauth 2022
X

Karwa chauth 2022: (Image: social media)

Karwa Chauth 2022 Vrat: करवा चौथ भारत में विवाहित महिलाओं के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और इस साल 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह एक दिवसीय त्यौहार पूरे उत्तर भारत में विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं उपवास करती हैं और अपने साथी की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं।

हाल ही में, पति भी इस त्योहार को बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाने में शामिल हुए हैं और अपनी पत्नियों के लिए कठोर उपवास रखते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से दाम्पत्य जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

परंपरागत रूप से, इस त्योहार के दौरान, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से पहले उठती हैं और अपनी सास द्वारा भेजी गई सरगी खाती हैं। यह निर्जला व्रत सूर्योदय से लेकर आकाश में चंद्रमा के चमकने तक पूरे एक दिन तक रखा जाता है। इस त्योहार के लिए उत्साह ऐसा है कि आमतौर पर तैयारी लगभग एक सप्ताह पहले से शुरू हो जाती है क्योंकि विवाहित महिलाएं नवविवाहितों की तरह तैयार होने के लिए नए कपड़े और मैचिंग ज्वैलरी खरीदती हैं।

क्या यह है आपका पहला करवा चौथ

अपने पहले करवा चौथ के लिए तैयार होना नर्वस ब्रेकिंग और समान मात्रा में भारी हो सकता है। जबकि अपने साथी के लिए तैयार होना और उसकी लंबी उम्र के लिए उपवास करना रोमांचक हो सकता है, इस व्रत का निर्जला (पानी नहीं) पहलू थोड़ा डराने वाला हो सकता है।

सरगी/सुबह का खाना खाने से न चूकें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शादी से पहले व्रत रख रहे हैं या शादी के बाद आपका पहला करवा चौथ है, दिन भर अपनी ऊर्जा बनाए रखने के लिए सुबह का भोजन करना बेहद जरूरी है। सरगी एक पारंपरिक, भोर से पहले की थाली है जो एक सास अपनी बहू को देती है। यदि आप अविवाहित हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने के लिए सूर्योदय से पहले खूब सारे सूखे मेवे, बीज और खट्टे फल खाएं।

एक दिन पहले करें तैयारी

चूंकि यह निर्जला व्रत (पानी के बिना) है, इसलिए खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है। उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए एक दिन पहले पानी और अन्य तरल पदार्थ (नारियल का पानी, फलों का रस आदि) का सेवन बढ़ा दें।

​कैफीन युक्त चाय या कॉफी का सेवन न करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सुबह-सुबह उस कप गर्म कॉफी या चाय का प्याला कितना लुभावना है, हम अन्यथा सुझाव देते हैं। इसके बजाय, पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फलों का रस या नारियल पानी चुनें।

बार बार भूख से बचने के लिए अपने दाँत ब्रश करें

यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन जब भी आपको भूख और प्यास लगती है, तो अपने दांतों को ब्रश करने से आपको अपनी भूख को कम करने में मदद मिल सकती है। जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो टूथपेस्ट का मीठा स्वाद अस्थायी रूप से आपकी भूख को शांत करता है और मुंह में पानी का घूमना निर्जलीकरण से लड़ने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story