×

Holi Hair Care Tips: होली में अपने बालों की सुरक्षा के लिए अपनायें ये हेयर केयर टिप्स, नहीं पहुंचेगा बालों को नुकसान

Holi Hair Care Tips: सही होली ब्यूटी टिप्स के साथ, आप मस्ती से समझौता किए बिना अपने बालों की रक्षा कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 12:42 AM GMT
Holi Hair Care Tips
X

Holi Hair Care Tips (Image credit: social media)

Holi Hair Care Tips: होली 2023 बस आने ही वाली है और जब आप अपने आप को एक अच्छा समय देने के लिए तैयार हैं, तो यह न भूलें कि रंगों का त्योहार आपके बालों पर भारी पड़ता है। इस वर्ष होली 8 मार्च को मनाई जा रही है। होली में लोग पूरी मस्ती के साथ अपनों के संग रंग -गुलाल खेलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिकांश होली के रंग रसायनों से भरे होते हैं जो आपके बालों के लिए बेहद कठोर और हानिकारक होते हैं। लेकिन सही होली ब्यूटी टिप्स के साथ, आप मस्ती से समझौता किए बिना अपने बालों की रक्षा कर सकते हैं। यहां होली से पहले और बाद में बालों की देखभाल के कुछ आसान और असरदार टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको अपने बालों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए ध्यान में रखना चाहिए।


प्री होली हेयर केयर टिप्स (Pre Holi Hair Care Tips)

1. दोमुंहे सिरों को काटें (Snip the split ends)

होली के रंगों से विषाक्त पदार्थ और रसायन क्षतिग्रस्त बालों को अधिक रूखा, भंगुर और शुष्क बना देंगे। अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, दोमुंहे बालों को काट दें और आगे के नुकसान को रोकने के लिए होली से एक सप्ताह पहले ट्रिम करें।

2. बालों का सही रंग चुनें (Choose the right hair colour)

इसकी कल्पना करें - आपकी एक होली पार्टी आने वाली है और आप होली 2021 के लिए एक नया, मज़ेदार बालों का रंग दिखाना चाहते हैं, लेकिन आप रंग के लुप्त होने से चिंतित हैं। सही बालों के रंग के साथ, आप न केवल पार्टी में एक नए बालों के रंग के साथ दिखाई देंगे बल्कि त्योहार समाप्त होने के बाद भी अपने बालों को चमकदार और रेशमी बनाए रखने में सक्षम होंगे। गार्नियर कलर नेचुरल रेंज में समृद्ध और लंबे समय तक चलने वाले बालों के रंग के शेड शामिल हैं जो 100% ग्रे कवरेज प्रदान करते हैं और 8 सप्ताह तक चलते हैं! और इतना ही नहीं, 3 आवश्यक तेलों से समृद्ध, गार्नियर कलर नेचुरल शेड्स आपके बालों को स्वस्थ और पोषित महसूस कराते हैं। तो चाहे आप इसे हल्के भूरे बालों के रंग के साथ सुरक्षित खेलना चाहते हैं या चीजों को एक भव्य लाल बालों के रंग के साथ बदलना चाहते हैं, आपके लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए आकर्षक गार्नियर कलर नैचुरल हेयर कलर शेड हैं।


3. शैम्पू छोड़ें (Skip the shampoo)

हमारा मतलब गंदे, चिकने बालों से होली खेलना नहीं है! लेकिन अपने स्कैल्प और बालों में प्राकृतिक तेलों को बरकरार रखने के लिए होली के एक दिन पहले या होली के दिन शैंपू करने से बचें। ये तेल आपके बालों को रंगों के सूखने से बचाएंगे।

4. अपने स्कैल्प और बालों की तेल से मालिश करें . (Treat your scalp and hair to an oil massage)

यह होली हेयर केयर टिप शायद आपके लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है! अपने बालों और स्कैल्प पर तेल लगाने से आपके बालों के तंतुओं पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है जो रंगों को आपके बालों के शाफ्ट को नुकसान पहुंचाने से रोकता है और जब आप होली के बाद अपने बालों को धोते हैं तो टूटने को कम करने में भी मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बाल आपकी होली 2021 की मस्ती का खामियाजा न भुगतें, नारियल या जैतून के तेल की एक उदार मात्रा के साथ अपने बालों की जड़ों से सिरों तक मालिश करें।

5. अपने बालों को बांध कर रखें (Keep your hair tied up)

अपने बालों को नुकसान से बचाने का एक और सरल तरीका है कि आप अपने बालों को चोटी में बाँध लें और इसे जूड़े में बाँध लें। अपने बालों को ढीला करने से बचें क्योंकि इससे आपके बालों का रंग अधिक उजागर होगा और आपके बाल एक गांठदार गंदगी में उलझ जाएंगे जिससे निश्चित रूप से अधिक नुकसान होगा और बाल गिरेंगे।

6. अपनी खोपड़ी को ढकें (Cover your scalp)

यदि संभव हो, तो अपनी जड़ों को बचाने के लिए अपने स्कैल्प को एक स्टाइलिश स्कार्फ या बंदना से ढकें और रंगों को अपने स्कैल्प और जड़ों को सूखने से रोकें।

होली के बाद बालों की देखभाल के टिप्स (POST HOLI HAIR CARE TIPS)

1. रूखे बालों के लिए सौम्य शैम्पू का प्रयोग करें (Use a gentle shampoo for dry hair)

अब जब आपके सभी उत्सव हो चुके हैं, तो यह समय है कि आप अपने बालों को होली के बाद के केयर करें। शैम्पू करने से पहले अपने बालों को सादे पानी से धो लें ताकि सारे रंग निकल जाएं। एक बार जब पानी साफ हो जाए, तो सूखे बालों के लिए गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड्स मिथिक ऑलिव शैम्पू जैसे हल्के लेकिन प्रभावी शैम्पू के साथ जाएं। जैतून के तेल और विटामिन ई से भरपूर, रूखे बालों के लिए यह शैम्पू आपके बालों को अंदर से सुरक्षा और पोषण देता है, रूखेपन से लड़ता है, और आपके बालों में प्राकृतिक चमक लाता है - बस आपको रंगों से खेलने के लंबे दिन के बाद क्या चाहिए।


2. अपने बालों को डीप कंडीशन करें( Deep condition your tresses)

होली के बाद आपके बालों को अतिरिक्त हाइड्रेशन और पोषण की आवश्यकता होती है, और केवल सूखे बालों के लिए अपने बालों को शैम्पू से धोने से बाल नहीं कटेंगे। अपने बालों की नमी और तेल को फिर से भरने के लिए, अपने बालों को एक समृद्ध और पौष्टिक हेयर कंडीशनर से डीप कंडीशन करें। और आपको एक नया हेयर मास्क प्राप्त करने के लिए मोटी रकम खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, आपका कंडीशनर ठीक काम करेगा। केवल एक मिनट के लिए अपने कंडीशनर को छोड़ने के बजाय, अपने बालों को 3-5 मिनट के लिए अच्छाई सोखने दें और फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें ताकि कंडीशनर से सभी पोषण मिल जाए। गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड्स मिथिक ऑलिव कंडीशनर आपके होली के बाद के बालों की देखभाल व्यवस्था के लिए एकदम सही है क्योंकि यह एक पैराबेन मुक्त कंडीशनर है जो जैतून के तेल, विटामिन ई और महत्वपूर्ण एंटी-ऑक्सीडेंट से युक्त है जो आपके बालों को वह पोषण और पोषण देता है जो होली के बाद उन्हें चाहिए। .

3. अपने बालों का रंग ताज़ा करें (Refresh your hair colour)

यदि सभी रंग और अत्यधिक धोने और धोने से आपके बालों का रंग थोड़ा फीका लग रहा है, तो चिंता न करें - केवल 5 मिनट में आपके बालों के रंग को ताज़ा करने का एक त्वरित और आसान तरीका है! गार्नियर मेन शैम्पू कलर पुरुषों के बालों का रंग है जो आपकी जड़ों को छू सकता है, आपके बालों को ढक सकता है, और केवल 5 मिनट में आपके बालों के रंग को ताज़ा कर सकता है। त्वरित और सुविधाजनक रंग समाधान आपको लंबे समय तक चलने वाले बालों का रंग देता है जिसमें कोई तैयारी नहीं होती है और बहुत कम विकास का समय होता है। बस पुरुषों के बालों के रंग को सूखे बालों पर मालिश करें और शैम्पू की तरह धो लें।

इन होली हेयर केयर टिप्स के साथ सुरक्षित रहें, मज़े करें, अपने बालों की सुरक्षा करें और होली का मज़ा अपनों के संग भरपूर लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story