×

Holika Dahan Puja 2023: इस होलिका दहन भूलकर भी न करियेगा ये काम हो जायेगा बड़ा नुक्सान, जानिए पूजा पर क्या करें और क्या न करें

Holika Dahan Puja 2023: होलिका दहन पूजा एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है जो होली से एक रात पहले किया जाता है।अगर आप चाहते हैं कि इसका फल आपको मिले तो कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

Shweta Srivastava
Published on: 7 March 2023 1:57 PM GMT (Updated on: 7 March 2023 1:58 PM GMT)
Holika Dahan Puja 2023
X

Holika Dahan Puja 2023 (Image Credit-Social Media)

Holika Dahan Puja 2023: होली का त्यौहार जल्द ही आने वाला है ऐसे में होलिका दहन की पूजा का भी विशेष महत्व है। वहीँ ज्योतिषाचर्य बताते हैं कि पूजा के दौरान पीला रंग क्यों नहीं पहनना चाहिए और इस त्योहार का ध्यान रखने के लिए क्या करना चाहिए।

होलिका दहन पूजा पर क्या करें और क्या न करें

होली एक ऐसा त्यौहार है जिसे पूरे भारत में बड़े उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ये बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और विभिन्न पौराणिक कथाओं से जुड़ा है। होली के महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक होलिका दहन पूजा है, जो होली से एक रात पहले की जाती है। ज्योतिषाचर्य कहते हैं कि, “ज्योतिष के अनुसार, होलिका पूजा के दौरान सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने के लिए कुछ निश्चित करने और न करने योग्य बातों का पालन करने की ज़रूरत होती है। आइए इस उत्सव के अवसर पर जान लेते हैं कि क्या करें और क्या न करें।

घी का दीया जलाएं

होलिका दहन वाले दिन घी का दीया जलाकर और उसे अपने घर के उत्तरी कोने में रखकर आप अपने घर में सकारात्मकता और शांति को आकर्षित कर सकते हैं।

अग्नि को पवित्र वस्तुएं अर्पित करें

गाय के गोबर के कंडे, सरसों के बीज और तेल, तिल, चीनी, गेहूं के दाने, अक्षत और सूखे नारियल को पवित्र अग्नि में अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस प्रथा से घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है।

परिक्रमा करते समय अर्पित करें जल

अग्नि के चारों ओर परिक्रमा करते समय अग्नि देव को जल अर्पित करें। ऐसा करना शुद्धि का प्रतीक है और माना जाता है कि ये देवता से आशीर्वाद लाता है।

हल्दी और तिल का तेल लगाएं

होलिका दहन के दिन पूरे शरीर पर हल्दी और तिल के तेल का मिश्रण लगाएं। कुछ देर बाद हल्दी को रगड़ कर उतार लें और इसे एक कागज़ के टुकड़े पर रख लें। इसके बाद खुरपी हुई हल्दी को होलिका की अग्नि में अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करना अच्छा स्वास्थ्य लाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

होलिका दहन की राख एकत्र करें

द्रिक पंचांग के अनुसार, होलिका दहन की राख को इकट्ठा करके शरीर पर लगाने से शरीर और आत्मा की शुद्धि होती है क्योंकि इसे पवित्र माना जाता है।

होलिका दहन पूजा 2023- क्या न करें

बाहर के लोगों के भोजन या पानी का सेवन न करें

इस दिन घर के बाहर किसी के द्वारा दिए गए भोजन या पानी के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है और बुरी आत्माओं से खुद को बचाता है।

कीमती वस्तुएं या पैसा उधार न दें

ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन पर दूसरों को कीमती चीजें या पैसा उधार नहीं देना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इससे वित्तीय नुकसान से बचने और खुद को किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए है।

बालों को रूखा और खुला न रखें

आपको इस दिन बालों को रूखा और खुला रखने से बचना चाहिए. इसके बजाय, बालों को तेल लगाने और अगर संभव हो तो इसे बाँधने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है और सौभाग्य लाता है।

पीले/काले रंग के कपड़े पहनने से बचें

होलिका दहन की रस्म करते समय पीले/काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है और बुरी आत्माओं से खुद को बचाता है।

सड़क पर पड़ी किसी भी वस्तु को न छुएं

होलिका दहन की रात को सलाह दी जाती है कि सड़क पर पड़ी किसी भी वस्तु को स्पर्श न करें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से स्वयं पर किसी भी तरह का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

होलिका दहन पूजा एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है जो होली से एक रात पहले किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आप चाहते हैं कि इसका फल आपको मिले तो कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान ज़रूर रखें साथी इनका पालन भी करें। इन दिशानिर्देशों का पालन करके, हम ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि पूजा ईमानदारी और भक्ति के साथ की जाए और ये हमें सौभाग्य, समृद्धि और खुशी प्रदान करे। आइए हम इस होली को सम्मान, प्रेम और आनंद के साथ मनाएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story