×

Home Budget 2023: इस तरह से बनाएंगे घर का बजट तो कभी नहीं होगी पैसे की कमी, जानें बजट बनाने की सही तरीका

2023 Home Budget Tips: कई बार बेहतर तरीके से प्लानिंग ना करने पर घर का बजट बिगड़ जाता है। घर का बजट बनाते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप पैसे बचा सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2023 5:20 AM GMT
How to make Home Budget
X

Home Budget (Image: Social Media)

Home Budget Tips: कई बार बेहतर तरीके से प्लानिंग ना करने पर घर का बजट बिगड़ जाता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो घर के बजट को लेकर परेशान हैं तो आपको सबसे पहले जानना चाहिए कि घर का बजट बनाने की प्लानिंग क्या होनी चाहिए क्योंकि इसके बिना अक्सर आपको महीने के आखिर तक आते-आते पैसे खत्म हो जाने की और सेविंग्स नहीं बच पाने की समस्या से गुजरना पड़ता होगा। तो आइए जानते हैं कि घर का बजट बनाने समय कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे फिजूल खर्च पर कंट्रोल कर पैसों को बचा सकें:

घर का बजट क्या होता है

घर का बजट का मतलब यानी आपके घर के खर्चों का हिसाब लगाना होता है। आप इससे यह पता कर सकते हैं कि कितने पैसे कहां खर्च होते हैं? महीने का कितना पैसा बचाया जा सकता है? साथ ही इससे आप अपनी लाइफस्टाइल पर होने वाले खर्चों का भी पता लगा सकते हैं।

घर का बजट बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

घर का बजट जरूर बनाएं लेकिन इसे बनाने समय अपने परिवार वालों के खर्चों पर हद से ज्यादा पाबंदी ना लगाएं।

अपने बेसिक खर्च पर लगाम ना लगाएं। जैसे रसोई में लगने वाली चीज़ें और ज़रूरी दवाइयों पर पैसे खर्च करने में कटौती ना करें।

घर का बजट बनाते वक़्त फिजूल खर्ची पर कंट्रोल लगाएं।

घर का बजट बनाते वक़्त अपने हर छोटे बड़े ख़र्चों को ध्यान में रखकर ही बजट बनाएं।

इस तरह से बनाएं घर का बजट

घर का बजट बनाते समय महीने भर के बेसिक खर्चे पर ध्यान दें। फिर चाहे वो ग्रोसरी हो, सब्जी हो, बिजली बिल, दवाइयों का खर्च हो या फिर छोटे बड़े खर्चे। इन सभी बेसिक चीजों की लिस्ट आप सबसे पहले बना लें और उन सब चीज़ों में आपके कितने पैसे खर्च होते है उनका हिसाब लगाएं। दरअसल ऐसा करने से आप को आपके बेसिक खर्चों का पता लग जाएगा और उतने पैसे आप अपने टोटल इनकम से निकाल पाएंगे।

घर का बजट बनाते समय अतिरिक्त खर्चे जैसे की शॉपिंग (Shopping), मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge), वाहन खर्च (Vehicle maintenance), या फिर इन जैसे और भी कई सारे खर्चों को आप अतिरिक्त खर्चों में शामिल कर सकते हैं, और जरूरत के हिसाब से इन चीज़ों पर खर्च कर सकते हैं।


घर का बजट बनाते समय इमरजेंसी फंड को भी इस लिस्ट में शामिल करें। दरअसल अगर आपके परिवार में अचानक से कोई बीमार पड़ गया या फिर कोई ऐसी घटना हो, जहां एकदम से बहुत सारे पैसों की ज़रूरत पड़ जाए तो ऐसे में आप को पैसों की दिक्कत ना हो इसलिए आप पहले से ही emergency fund के रूप में कुछ पैसे बचाकर जरूर रखें ताकि जरूरत के समय पर आप उसका इस्तेमाल कर सकें। इसके लिए आप अपने महीने भर की इनकम के या फिर साल भर की इनकम के पांच से दस प्रतिशत पैसे emergency fund के लिए निकाल लें।

घर का बजे बनाते समय फिजूल खर्च पर कंट्रोल करें। दरअसल आप बजट बनाते समय यह जरूर देखें कि कौनसी ऐसी चीज़ें है जिन पर आप फिजूल खर्च कर रहे है तो उन सब खर्चों पर आप रोक लगा दें क्योंकि ये चीज़ें घर के बजट को बिगाड़ देती है।

घर का बजट बनाते समय घर का टैक्स, इनकम टैक्स, स्कूल या कॉलेज फीस, शादी करना, घर या गाडी खरीदना, किसी बिज़नेस में पैसे लगाना आदि या कई ऐसी अन्य कारण भी हो सकते हैं, जहां आपके सालों की मेहनत के पैसे खर्च हो जाते है। इसलिए इन बड़े खर्चों को भी आप अपने घर का बजट बनाते वक़्त ज़रूर ध्यान में रख लें।

घर का बजट बनाते समय ऑनलाइन पेमेंट पर भी ध्यान दें। दरअसल आजकल हर छोटी बड़ी चीज़ खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है चूँकि हम पैसे ऑनलाइन तरिके से दे रहे है तो ऐसे में कई बार हम छोटे बड़े ऑनलाइन लेन-देन (Online transaction) का हिसाब रखना भूल जाते है और बाद में जाकर हमें अपने खर्चों का ठीक से हिसाब नहीं लग पाता है। इसलिए छोटे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग या दूसरे बिल को भी घर का बजट बनाते वक़्त ज़रूर शामिल करें। इन बातों का ध्यान रखने से आप एक बेहतर तरीके से घर का बजट बना सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story