×

Lemon Varieties: रसीले नींबू की 31 प्रकार की प्रजातियां उन्हें और भी ज्यादा बनाती है विशिष्ट

Lemon Varieties: लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू कई तरह के होते हैं। हम दैनिक आधार पर केवल दो या तीन किस्मों के संपर्क में आ सकते हैं.

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jun 2022 11:27 AM GMT
31 Varieties of Juicy Lemons
X

31 Varieties of Juicy Lemons (Image: Social Media)

Varieties of Lemon: नींबू का चटपटा स्वाद लगभग सभी को पसंद है। खाना पका के खिलाने तक प्रोसेस में स्वाद लाने के लिए निम्बू का खूब इस्तेमाल होता है। बता दें कि आपके सलाद पर नींबू के अंतिम निचोड़, लेमन बार जैसे पके हुए डेसर्ट, या मछली के ऊपर ज़ेस्टेड जैसा कुछ टेस्टी नहीं है। यह मीठा लेकिन खट्टा, चमकीला फल एक नियमित व्यंजन को कुछ शानदार बनाने की कुंजी है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू कई तरह के होते हैं। हम दैनिक आधार पर केवल दो या तीन किस्मों के संपर्क में आ सकते हैं. कुछ आपके घर के अंदर या बाहर बढ़ने के लिए सुलभ हैं, जबकि अन्य को अंतरराष्ट्रीय किराना स्टोर या स्थानीय किसानों के बाजारों के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है।

इनमें से कुछ नींबू अन्य नींबू, नीबू या संतरे के साथ संकर हैं। लेकिन साइट्रस साइट्रस है, और हम लगभग हर चीज में इसका आनंद लेते हैं। तो आइये जानते है 31 किस्म के नींबू के प्रजातियों के बारे में :

1 लिस्बन नींबू (Lisbon lemon)

नींबू के साथ आसान शुरुआत करते हुए हम हर किराने की दुकान पर पिरामिड में ऊंचे ढेर देखते हैं: लिस्बन नींबू। हम में से बहुत से लोग यही सोचते हैं कि यह एकमात्र नींबू है, या कम से कम सबसे आम है। मिनिओपा ऑर्चर्ड्स के अनुसार, लिस्बन नींबू का पेड़ ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले पुर्तगाल से निकला था और फिर 1950 में कैलिफोर्निया में किसानों के लिए पेश किया गया था। लिस्बन नींबू तीखा होता है, लेकिन इतना अधिक नहीं, पतली त्वचा के साथ जो व्यंजन या डेसर्ट पर छीलना और निचोड़ना आसान बनाता है। इसका मतलब यह भी है कि लिस्बन नींबू उत्तेजना में आसान होते हैं। हालांकि, क्योंकि छिलका बहुत पतला होता है, नींबू की अन्य किस्मों की तुलना में छिद्रों में कम आवश्यक तेल होते हैं। लिस्बन नींबू भी विविध जलवायु में विकसित करना असंभव नहीं है। वे सुपर कोल्ड-हार्डी नहीं हैं, लेकिन आकार में अपेक्षाकृत मध्यम हैं। इसका मतलब है कि आप आसानी से पेड़ को एक बड़े बर्तन में लगा सकते हैं।

2 यूरेका नींबू (Eureka lemon)

यूरेका नींबू, लिस्बन नींबू के साथ काफी विनिमेय हैं, इसलिए वे आपके स्थानीय किराना स्टोर या किसानों के बाजार में आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं। जब दोनों को अलग-अलग बताने की बात आती है, तो यूरेका नींबू की त्वचा मोटी होती है जो उन्हें व्यंजनों में उत्साह प्रदान करने के लिए बेहतर बनाती है। यूरेका नींबू भी साल भर फल पैदा करते हैं। फूल का रंग सफेद होता है और आयताकार गहरा हरा रंग छोड़ता है। लेकिन जो बात यूरेका नींबू को अलग करती है, वह है कांस्य-बैंगनी नई वृद्धि। नींबू स्वयं मध्यम से बड़े आकार के होते हैं, प्रत्येक तरफ (स्पेशलिटी प्रोड्यूस के माध्यम से) बल्बनुमा, गोल सिरे होते हैं। यूरेका नींबू कभी-कभी बीज रहित हो सकते हैं, जो उनके साथ खाना पकाने के लिए एक प्रमुख लाभ है, और उनके पास एक अविश्वसनीय रूप से सुगंधित तेल है।

3 मेयेर नींबू( Meyer lemon)

शायद दूसरा सबसे प्रसिद्ध नींबू मेयेर नींबू होगा, जो तकनीकी रूप से एक संकर फल है। मेयेर नींबू की उत्पत्ति चीन में हुई थी, जहां उनका मुख्य रूप से घर के पौधे के रूप में उपयोग किया जाता था। अब उन्हें आम तौर पर साइट्रस-आधारित डेसर्ट के साथ समवर्ती रूप से सोचा जाता है - जैसे मेयेर नींबू सूप या मेयर नींबू कस्टर्ड केक। मेयेर लेमन का उपयोग मैरिनेड, सॉस और किसी भी डिश में जहां आप चमक जोड़ना चाहते हैं, में भी किया जा सकता है। इन नींबूओं की त्वचा सबसे पतली और पूरी तरह से खाने योग्य है।

4 भालू नींबू (Bearss lemon)

Bearss नीबू के नाम में दो "s" हैं और ये एक वास्तविक चीज़ हैं। वे पहले इटली में उत्पन्न हुए थे, लेकिन अब पूरे यूरोप में उगते हैं, और वे लिस्बन नींबू से थोड़े बड़े होते हैं, इसलिए इसमें अधिक रस और त्वचा होती है। यदि मेयेर नींबू आपके लिए बहुत मीठा है, तो भालू नींबू एक आदर्श विकल्प हो सकता है। यह तीखा है, और, साइट्रस डॉट कॉम के अनुसार, अन्य नींबू के आकार की तुलना में अधिक रस है। भालू नींबू की त्वचा में भी अधिक तेल होते हैं - शायद उनके बड़े होने का परिणाम - जो परिणामस्वरूप उत्साह को अधिक स्वादिष्ट और सुगंधित बनाता है।

5 लिमेटा नींबू( Limetta lemon)

लिमेटा नींबू कभी-कभी हरे रंग के होते हैं। लिमेटा नींबू में अम्लता का स्तर बहुत कम हो सकता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कौन सी किस्म मिलती है, इसलिए उन्हें अक्सर मीठे नींबू के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप लिमेटा नींबू को लिस्बन जैसे "सच्चे" नींबू से अलग करना चाहते हैं, तो पत्तियों पर ध्यान दें। पहले में पत्ते होंगे जो नुकीले सिरों के साथ थोड़े अंडाकार होते हैं, बाद वाले मुख्य रूप से तिरछे होते हैं। अम्लता के स्तर के लिए, मिल्सवेट लिमेटा नींबू, अच्छी तरह से मीठा है।

6 फिनो सिट्रोन लेमन या प्रिमोफियोरी लेमन (Fino Citron lemon or Primofiori lemon)

फिनो साइट्रॉन नींबू, या प्रिमोफियोरी नींबू, दुनिया भर में जाने और ऑस्ट्रेलिया में उतरने से पहले स्पेन में पैदा हुआ था। फिनो सिट्रोन नींबू सर्दियों में उग सकता है और इसमें प्रति फल औसतन पांच बीज के साथ कम बीज संख्या होती है। ऑस्ट्रेलिया ने नींबू प्राप्त करने की आशा के साथ फिनो साइट्रॉन नींबू का आयात किया जो सितंबर और मध्य नवंबर के बीच बढ़ सकता है। फिनो साइट्रॉन नींबू में रस की मात्रा और अम्लता अधिक होती है।

7 येन बेन नींबू (Yen Ben lemon)

कैलिफोर्निया और ऑस्ट्रेलिया सहित विभिन्न स्थानों में उगाये जाने वाले येन बेन नींबू का छिलका चिकना होता है और रस की मात्रा अधिक होती है। इनकी पत्तियां भी गहरे रंग की दिखाई देती हैं और सामान्य नींबू के पेड़ की तुलना में थोड़ी मोटी होती हैं। येन बेन की उच्च रस सामग्री और चिकनी छिलका आकर्षक हैं। और अधिकांश नींबू के विपरीत जो समय के साथ कठोर हो जाते हैं और अपना रस खो देते हैं।

8 वर्ना लेमन (Verna lemon)

वर्ना नींबू में एक विशिष्ट खट्टा स्वाद हो सकता है, लेकिन उन्हें अक्सर लिस्बन नींबू के समान देखा जाता है। हालाँकि, यदि आप किसी भी फ़ोटो पर एक नज़र डालते हैं, तो आप देखेंगे कि वे लिस्बन की तुलना में थोड़े चौड़े लगते हैं। वर्ना नींबू एक स्पेनिश किस्म और अत्यधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। पेड़ टिकाऊ होता है और फल गहरे हरे रंग की पत्तियों के मुकाबले फ्लोरोसेंट होता है। वर्ना नींबू में 30-40 प्रतिशत ज्यादा रस सामग्री के लिए बहुत सराहा जाता है। वे अम्लता और बीजों की संख्या में भी कम होते हैं।

9 कागज़ी नींबू (Kagzi lemon)

कागज़ी नींबू आकार में छोटे होते हैं। यह नींबू भारत में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है। कागज़ी नींबू भारत में अपने पोषण और औषधीय महत्व के कारण, साथ ही कीमत में अपेक्षाकृत कम होने के कारण उच्च मांग में हैं। उच्च फल उपज के साथ पेड़ की देखभाल करना भी आसान है। कागज़ी नींबू के पौधों को पनपने के लिए पूर्ण सूर्य के संपर्क और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है। नींबू को ही पाचन सहायता के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कागज़ी नींबू का स्वाद खट्टा, थोड़ा कड़वा होता है जो अभी भी इसमें मिठास के कुछ संकेत देता है।

10 बुश नींबू (Bush lemon)

ये थोड़े जंगली लगते हैं। ये मोटी त्वचा के साथ ऊबड़-खाबड़ होते हैं और विविधता के आधार पर पीले रंग की तुलना में अधिक नारंगी दिख सकते हैं। बुश नींबू में एक साइट्रस स्वाद होता है। बुश नींबू वास्तव में ऑस्ट्रेलियाई नींबू मक्खन में इस्तेमाल किया जाने वाला पसंदीदा नींबू है। ये नींबू, अपने संभावित बाहरी बाहरी रूप के बावजूद, पूरी तरह से खाने योग्य हैं और इसका आनंद लिया जाना चाहिए। बुश नींबू वास्तव में ऑस्ट्रेलिया से हैं और सुगंधित सफेद फूलों के साथ एक छोटे पेड़ पर उगते हैं।

11 बुद्ध का हाथ नींबू (Buddha's hand lemon)

यदि आप किराने की दुकानों और किसानों के बाजारों पर ध्यान दे रहे हैं, तो हो सकता है कि आपने बुद्ध के हाथ के नींबू को अधिक से अधिक देखा हो। स्मिथसोनियन पत्रिका के अनुसार, बुद्ध के हाथ के नींबू की कम से कम छह किस्में हैं। हालांकि इस नींबू में कोई गूदा नहीं होता है। बुद्ध का हाथ नींबू कॉकटेल के लिए एक शानदार प्रजाति है।

12 विलाफ्रांका नींबू (Villafranca lemon)

विल्लाफ्रांका नींबू, लिस्बन नींबू के समान होते हैं। विलाफ्रांका नींबू के पेड़ों में कम कांटे होते हैं। फोर विंड्स ग्रोअर्स लिखते हैं कि विलाफ्रांका की उच्च तेल सामग्री के कारण, लिमोन्सेलो बनाते समय वे एक बेहतर विकल्प होते हैं। चूंकि नुस्खा मूल रूप से केवल पानी, वोदका, चीनी और नींबू है, आवश्यक तेल और रस में अच्छी गुणवत्ता वाले नींबू होने से पूरी प्रक्रिया आसान और अधिक स्वादिष्ट हो जाती है।

13 बबून नींबू(Baboon lemon)

बबून नींबू ब्राजील से आते हैं और काफी बड़े होते हैं। हैरिस साइट्रस नर्सरी के अनुसार, नींबू के हल्के स्वाद के साथ बबून नींबू अम्लीय होते हैं। वे अंदर बढ़ने के लिए एक लोकप्रिय किस्म प्रतीत होते हैं। सभी नींबू की तरह इनका स्वाद भी मीठा और खट्टा होता है। बबून नींबू में रस की मात्रा अधिक होती है। लेकिन उनका मोटा छिलका उन्हें निचोड़ना मुश्किल बनाता है।

14 सिट्रोन नींबू (Citron lemon)

सिट्रोन नींबू भी सबसे पुरानी ज्ञात नींबू किस्म है। सिट्रोन नींबू में एक मोटा छिलका होता है जिसके चारों ओर भव्य गांठें चलती हैं - लगभग वैसी ही जैसी कुछ लौकी पतझड़ में दिखती हैं। ये बुद्ध के हाथ के नींबू से भिन्न नहीं हैं। इसमें बहुत कम गुदा होता है

15 इंटरडोनाटो नींबू (Interdonato lemon)

कई लोगों द्वारा "विशेष नींबू" माना जाता है। सभी इतालवी किस्मों में से, इंटरडोनाटो नींबू पतझड़ और शुरुआती सर्दियों में पैदा होते हैं। इंटरडोनाटो लेमन रिंड का स्वाद कड़वा नहीं होता है और जूस में एसिड की मात्रा कम होती है। इसका दाना भी बहुत महीन होता है और गुदा हरे-पीले रंग का होता है। नींबू सुगंधित सुगंधित होता है।

16 पोंडरोसा नींबू( Ponderosa lemon)

नींबू और साइट्रॉन के बीच एक संकर, पोंडरोसा नींबू खट्टा और तीखा होता है। लिस्बन या यूरेका नींबू के समान होने के कारण, पोंडरोसा नींबू व्यंजनों में विनिमेय हो सकते हैं। अपने थोड़े बड़े आकार के कारण, पोंडरोसा नींबू में रस की मात्रा अधिक होती है। वे बेहद अम्लीय होते हैं जो उन्हें कच्ची मछली, या केविच जैसी किसी चीज़ के व्यंजनों में उपयोग करने के लिए बहुत अच्छा बनाता है। स्पेशलिटी प्रोड्यूस के अनुसार, पोंडरोसा नींबू की खोज संयोग से 1887 में मैरीलैंड में हुई थी। इन्हे समशीतोष्ण जलवायु की आवश्यकता होती है, इसलिए कैलिफ़ोर्निया और टेक्सास जैसी जगहें इनके लिए इष्टतम हैं।

17 जेनोआ नींबू (Genoa lemon)

ये अपने स्क्वाट और गोल आकार से तुरंत पहचाने जा सकते हैं। जेनोआ नींबू, डुह, जिनेवा से आते हैं। चूंकि ये नींबू औसत या "सच्चे" नींबू से बड़े होते हैं, इसलिए आपको अंदर से ऊपर-औसत संख्या में अनुभाग, या कार्पेल मिलेंगे। जेनोआ नींबू में औसतन 12 कार्पेल होते हैं। अपने आकार के बावजूद, ये ज्यादा रस प्रदान नहीं करते हैं। नींबू के पेड़ अपने आप में दिखने में अधिक झाड़ी जैसे होते हैं, जिससे उन्हें काटने में आसानी होती है।

18 लामास नींबू (Lamas lemons)

जिस पेड़ से ये नींबू आते हैं, वह तुर्की में उत्पन्न होता है। हम जो समझ सकते हैं, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने पेड़ को लिया और उसे पोंडरोसा नींबू के पेड़ के साथ ग्राफ्ट किया, फल पैदा करने के लिए पेड़ को सफलतापूर्वक बदल दिया। परिणामी नींबू में मध्यम आकार के फलों की एक लंबी और बेलनाकार उपस्थिति के साथ शुरुआती फसल होती है, ताजा फल नोट करता है। लामास नींबू का एक समान छिलका होता है। लामास नींबू एक अच्छे रस प्रतिशत के साथ अंदर से पीले होते हैं।

19 पेरिन लेमन्स( Perrine lemons)

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी के अनुसार, पेरिन नींबू एक जेनोआ नींबू और मैक्सिकन या वेस्ट इंडियन लाइम के बीच एक संकर है। वे पहले फ्लोरिडा में खट्टे पौधों को प्रभावित करने वाली पिछली बीमारियों को बनाए रखने की उम्मीद के साथ विकसित किए गए थे। फल आकार में छोटा होता है और स्क्वाट की तरह होता है। वे हरे से पीले रंग में भी पकते हैं - हालांकि पकने पर भी वे उस हरे रंग में से कुछ को बरकरार रख सकते हैं। उनके पास उच्च अम्लता का स्तर भी होता है जो उन्हें समुद्री भोजन के लिए उपयुक्त बनाता है। पेरिन नींबू में एक पतला और चिकना छिलका होता है जो सख्त होता है और छोटी तेल ग्रंथियों से ढका होता है।

20 सोरेंटो नींबू (Sorrento lemons)

सोरेंटो नींबू सोरेंटो, इटली से हैं, और एक अंडाकार आकार के होते हैं। तेल ग्रंथियों से ढके उनके थोड़े मोटे छिलके को देखते हुए, फल एक प्रभावशाली मात्रा में आवश्यक तेल देता है। इटली में काटे गए सोरेंटो नींबू का 60 प्रतिशत ग्रीष्मकालीन शराब बनाने में उपयोग किया जाता है।

21 भूमध्यसागरीय मीठे नींबू (Mediterranean sweet lemons)

इस किस्म के बारे में आपको केवल नाम में ही जानने की जरूरत है, है ना? हालांकि इन नींबूओं की सटीक उत्पत्ति अज्ञात है, ऑस्कर टिंटोरी लिखते हैं कि वे 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में मेडिसी उद्यानों में पाए गए थे। पौधा अपने आप में कठोर और बहुत उत्पादक है, प्रति फसल कई नींबू पैदा करता है - जो वसंत से पतझड़ तक एक बार कटाई के बाद, वे मौसम खत्म होने तक फिर से उगते रहेंगे। भूमध्यसागरीय मीठे नींबू को गमलों में भी उगाया जा सकता है, जो उन्हें घर में उगाने के लिए एक बेहतरीन किस्म बनाता है। ये नींबू खट्टे के बजाय मीठे होते हैं।

22 लेमोनेड नींबू (Lemonade lemons)

आप किसी भी नींबू से नींबू पानी बना सकते हैं। मंदारिन की मिठास नींबू की कड़वाहट की भरपाई करती है। खट्टे केक और डेसर्ट के लिए लेमोनेड नींबू का उपयोग करना उत्कृष्ट होगा। इन नींबूओं का ब्रिक्स मूल्य भी अधिक होता है। जैसा कि फेलिक्स इंस्ट्रूमेंट्स द्वारा समझाया गया है, एक ब्रिक्स मूल्य एक तरल में चीनी की मात्रा को संदर्भित करता है। नींबू पानी वाले नींबू में एक खाने योग्य छिलका भी होता है।

23 असम नींबू(Assam lemons)

असम के नींबू हरे-पीले रंग के साथ लंबे और पतले होते हैं जो उन्हें देखने में आकर्षक बनाते हैं। ये नींबू, जिन्हें "काज़ी निम्बू" भी कहा जाता है, चीन और नेपाल के मूल निवासी हैं, लेकिन आप इन्हें बहुत सारे भारतीय व्यंजनों में भी इस्तेमाल करते हैं। ये एक बीजरहित किस्म हैं जिनका उपयोग पेय बनाने के लिए किया जाता है। असम के नींबू में रस की मात्रा अधिक होती है। अगर उचित भंडारण की स्थिति में रखा जाए तो असम नींबू एक महीने तक चल सकता है।

24 लूमिया नींबू( Lumia lemons)

कभी-कभी एक नाशपाती और नींबू के बीच एक संकर माना जाता है। लूमिया नींबू कम से कम एक के आकार जैसा दिखता है। लूमिया नींबू लगभग रस रहित होते हैं। इस वजह से, ज्यादातर लोग नाशपाती के आकार के नींबू को जीविका से अधिक सजावट के लिए उगाते हैं।

25 गुलाबी किस्म के नींबू (Pink Variegated lemons)

ये नींबू लगभग एक धारीदार हरे रंग के पैटर्न के साथ, बाहर की तरफ एक तरबूज की तरह दिखते हैं। अंदर से ये मुलायम गुलाबी होते हैं। गुलाबी रंग के नींबू यूरेका नींबू परिवार का हिस्सा हैं। पेड़ कैलिफोर्निया में खोजे गए एक प्राकृतिक उत्परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है। चूंकि वे अपनी सुंदरता के लिए बहुत बेशकीमती हैं, गुलाबी रंग के नींबू के पेड़ आमतौर पर घरों में उगने के लिए बौने आकार में उगाए जाते हैं। गुलाबी रंग के नींबू में केवल हल्के रंगीन रंग के साथ स्पष्ट रस होता है। उनका समग्र स्वाद "सच्चे" नींबू की तुलना में हल्का होता है।

26 ओटाहीट नींबू( Otaheite lemons)

इन नींबूओं का एक लंबा इतिहास है। इनके नारंगी रंग को देखते हुए, उन्हें अक्सर नींबू, मैंडरिन और मीठे नारंगी के बीच एक संकर माना जाता है। ओटाहेइट नींबू छोटे और गोल होते हैं। ये गुच्छों में उगते हैं, उनका भव्य नारंगी रंग पत्तियों के गहरे हरे रंग से जुड़ा होता है। ओटाहेइट नींबू एसिड-रहित है। मैंडरिन संतरे की तरह, ओटाहेइट नींबू के गूदे के अंदर बहुत सारे छोटे बीज होते हैं।

27 वोल्केमर नींबू (Volkamer lemons)

बहुत से लोग मानते हैं कि वोल्केमर नींबू नींबू और खट्टे नारंगी के बीच एक संकर है, हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि यह एक मंदारिन नींबू (ताजा बिंदु के माध्यम से) के साथ एक संकर है। वोल्केमर नींबू काफी कड़वा और थोड़ा अम्लीय होता है। इसमें आवश्यक तेलों से भरपूर छिलका भी होता है। बता दे कि वोल्केमर नींबू भी बेहद ठंड प्रतिरोधी होते हैं जो उन्हें उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है जो नींबू के पेड़ उगाना चाहते हैं लेकिन पारंपरिक रूप से गर्म जलवायु में नहीं रहते हैं। ये सर्दियों से वसंत तक पकते हैं।

28 एवलॉन नींबू (Avalon lemons)

एवलॉन लेमन्स को "एवन लेमन्स" भी कहा जाता है। एवलॉन नींबू घुंडी हैं - फिर से गिरावट में कुछ लौकी की याद ताजा करती है। वे मिट्टी के हरे से चमकीले पीले रंग में पकते हुए प्रतीत होते हैं।

29 ग्रीक सिट्रोन (Greek Citron)

ग्रीक सिट्रोन नींबू हल्के हरे रंग के होते हैं। सिट्रोन का उपयोग यहूदी अनुष्ठानों के पर्व में किया जाता है। इसकी खेती अब इज़राइल में व्यापक रूप से होती है। ग्रीक सिट्रोन ने इजरायल की अर्थव्यवस्था को कई वर्षों तक जीवित रखा और अपने कुरकुरे लेकिन मीठे स्वाद के लिए विख्यात था।

30 लैपिथकोटिकी नींबू (Lapithkiotiki lemon)

ये एक ग्रीक किस्म हैं, जो मुख्य रूप से साइप्रस में उत्पन्न होती हैं। वास्तव में, इसका उत्पादन साइप्रस की कृषि का एक बड़ा हिस्सा है। एक पतली त्वचा वाले नींबू होते हैं। इनमे उच्च रस सामग्री होती है।

31 डोरशापो नींबू (Dorshapo lemon)

यह नींबू भारत में एक और लोकप्रिय किस्म है, हालांकि, इसे पहली बार 1914 में ब्राजील में खोजा गया था। डोरशापो नींबू का नाम उन तीन शोधकर्ताओं के नाम पर रखा गया है जिन्होंने इसे पाया - इस प्रकार यह असामान्य नाम है। इंडिया मार्ट के अनुसार, डोरशापो नींबू मूल रूप से एक नींबू और लिमेटा का मिश्रण है। इसमें एसिड बहुत कम होता है, जो फल को अपनी मिठास देता है। डोरशैपो नींबू भी पूरी तरह से खाने योग्य होते हैं, और अक्सर छिलके और सभी के साथ स्वादिष्ट रस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story