×

Relationship Tips: ये 4 कारण बनते हैं रिलेशनशिप में शक पैदा होने की वजह, खराब हो सकता है रिश्ता

Why You Doubts Your Relationship : रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के बीच कभी ना कभी किसी ने किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़ा जरूर होता है। छोटी-छोटी लड़ाई झगड़े तो आसानी से बातों में सुलझ जाते हैं। लेकिन अगर शक पैदा हो जाए तो यह रिश्ते को खत्म करने की वजह बन सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 Dec 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2023 2:15 AM GMT)
Why You Doubts Your Relationship
X

Why You Doubts Your Relationship 

Why You Doubts Your Relationship : विश्वास और प्यार यह दो चीज किसी भी रिश्ते को हमेशा मजबूत बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभाती है। रिश्ता चाहे पति-पत्नी का हो या फिर गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड का जब तक आपसे विश्वास नहीं होता रिश्ते की नींव मजबूत नहीं होती है। कई बार यह देखने में आता है कि शक रिश्ते में कड़वाहट आने की वजह बन जाता है। कई बार तो यह टूटने की कगार पर पहुंच जाता है और पति-पत्नी एक दूसरे पर शक करने लगते हैं। आपको बता दें कि कुछ छोटे-छोटे कारण रिलेशनशिप में शक लेकर आते हैं। जिनसे दो लोगों का रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। अगर कुछ कारणों पर ध्यान दे लिया जाए तो कोई भी रिश्ता टूटने से बचाया जा सकता है और रिश्ते में पनपना वाला शक भी आपके बीच नहीं आएगा। चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी बातें आपके पार्टनर के मन में आपके लिए शक पैदा करती है।

कम बात करना

अगर रिलेशनशिप में रहने वाले दो लोग एक दूसरे से कम बात करते हैं तो इससे उनके मन में एक दूसरे के प्रति शक आ सकता है। यह उनके मन में बढ़ता चला जाता है और अपनी यह बात किसी से शेयर ना कर पाने की वजह से यह गुस्से का रूप ले लेती है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपका पार्टनर आपसे किसी कारण से बात नहीं कर रहा है तो कोई भी निष्कर्ष निकालने से पहले एक बार बातचीत अवश्य कर लें।

दूसरों से दोस्ती

कई बार एक हेल्दी रिलेशनशिप सिर्फ इस वजह से खराब हो जाता है क्योंकि किसी एक पार्टनर को दूसरे पार्टनर का अन्य लोगों से बात करना है मिलना जुलना पसंद नहीं होता। इस जगह पर पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड में से कोई भी हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि पति यह नहीं चाहता कि उसकी पत्नी दूसरे लड़कों से बात करें यही बात बॉयफ्रेंड में भी देखी जाती है। वहीं पत्नी और गर्लफ्रेंड को भी यह पसंद नहीं आता है कि उनके पति या बॉयफ्रेंड किसी दूसरी लड़की के साथ संपर्क में रहे। ये ऐसी बातें हैं जो रिलेशनशिप में शक पैदा करती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आपस में बातचीत कर इसे सुलझा लिया जाए।

मोबाइल पर लगे रहना

मोबाइल हर व्यक्ति की जिंदगी का एक ऐसा हिस्सा हो गया है जिसके बिना उसका रह पाना लगभग नामुमकिन सा है। हर वक्त मोबाइल हाथ में लिए रहना इस अगर लत का नाम भी दे दिया जाए तो यह बुरा नहीं होगा क्योंकि आजकल सभी यही करते हुए नजर आते हैं। हालांकि रिलेशनशिप के लिहाज से यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। पति या पत्नी लंबे समय तक अपने पार्टनर के सामने मोबाइल पर लगे रहते हैं तो वो किसी अन्य से बात कर रहे हैं। अपनी इस आदत से थोड़ा बचना चाहिए।

4 reasons why you have doubts about your relationship

शादी के बाद अगर पति या पत्नी में से कोई भी अपने एक्स के साथ रिश्ता बना कर रखता है या फिर उसकी उससे दोस्ती होती है तो यह बात पार्टनर को खटक सकती है। कई बार व्यक्ति अपनी जिंदगी में आगे तो बढ़ जाता है और यह फैसला लेता है कि जिसके साथ वह रिलेशनशिप में था उससे अब वह दोस्ती रखेगा। लेकिन यह आदत पार्टनर को शक करने का कारण देती है जिसकी वजह से रिश्ता खराब हो सकता है। इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपने पार्टनर पर शक करने की जगह उस पर भरोसा करें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story