×

Weight Loss Oats Recipe: तेजी से वजन कम करने में काफी मददगार है ओट्स के ये 4 रेसिपी

Weight Loss Oats Recipe: वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। संतुलित आहार से लेकर एक्सरसाइज तक वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छे विकल्प हैं। आप उसे ट्राई कर सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 27 Aug 2022 5:35 AM GMT
Weight loss recipe tips
X

Weight Loss Oats Recipe (Image: Social Media)

Weight Loss Oats Recipe: वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। संतुलित आहार से लेकर एक्सरसाइज तक वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छे विकल्प हैं। कुछ साल पहले तक ओट्स को लेकर लोगों में कोई दिलचस्पी नहीं थी लेकिन अब ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ओट्स को कई तरह से बनाया जा सकता है।

दरअसल ओट्स में मौजूद एटा-ग्लुकन, एक घुलनशील फाइबर है जो भूख से लड़ने वाले हार्मोन कोलेसिस्टोकिनिन को बढ़ाकर भूख को कम करता है। इसके अलावा फाइबर भी भोजन को तेजी से तोड़ते हैं, जिससे पाचन में मदद मिलती है। बता दे कि ओट्स हमारे शरीर को अतिरिक्त वसा जमा करने से रोकता है और प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत भी है। ऐसे में अगर आप सिंपल ओट्स खाकर बोर हो चुके हैं तो आपके लिए यहां कुछ जबरदस्त ओट्स रेसिपी है, जिसको आप ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं ओट्स के 4 जबरदस्त रेसिपी के बारे में:


सेब ओट्स दलिया

सेब ओट्स दलिया जितना टेस्टी खाने में होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। आप इससे आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1/4 कप ओट्स को पानी में कुछ मिनट के लिए भिगो लें। फिर इसके बाद एक पैन में 1 कप दूध गर्म करें और उसमें सेब के कुछ टुकड़े और 2 चम्मच दालचीनी पाउडर डाल दें। अब दूसरे पैन में 1 टेबल स्पून अलसी और 1 टेबल स्पून तिल डालकर 1 मिनिट तक भूनें। फिर इसे दूध के मिश्रण में मिला दें। जब सेब लगभग पक जाए तो उसमें ओट्स डाल दें और पकने दें। जब दलिया आपकी मनचाही कंसीटेंसी में आ जाए, तो पैन को आंच से हटा दें और परोसें। अब चाहें तो मिठास के लिए 1 बड़ा चम्मच शहद मिला सकते हैं।


खिचड़ी ओट्स

ओट्स से बनी खिचड़ी काफी यम्मी होती है और हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप प्रेशर कुकर में 1/2 टेबल-स्पून ऑलिव ऑयल गरम करें, 1/2 टी-स्पून जीरा डालें और उन्हें चटकने दें। फिर इसमें 1 छोटा बारीक कटा हुआ प्याज डालें और इसे अच्छे से पकने दे। फिर इसमें 3/4 टीस्पून बारीक कटा अदरक और 1/2 टीस्पून कटी हुई हरी मिर्च डाल दें, फिर इसे कुछ और सेकंड के लिए पकाएं। अब, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/4 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और 1 मध्यम बारीक कटा टमाटर डाल कर इसे नरम होने तक पका लें। अब 1 छोटी कटी हुई गाजर और 45 ग्राम हरी मटर के साथ 1/3 कप क्विक कुकिंग ओट्स और 1/3 कप धुली हुई मूंग दाल डाल दें। कुछ सेकंड के लिए भून लें। फिर इसमें थोड़ा पानी और स्वादानुसार नमक डाल दें। लगभग 8 मिनट के लिए प्रेशर कुक को गैस पर रखें। फिर कटे हरे धनिये से सजाकर गरमागरम परोसें और आनंद लें।


ओट्स इडली

ओट्स इडली काफी ओट्स की काफी यूनिक रेसिपी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप तवे पर 2 कप ओट्स को हल्का ब्राउन होने तक भून लें और फिर इसे मिक्सर में डालकर पीस लें। अब एक पैन लें और उसमें 1/2 टेबलस्पून तेल, 1 टेबलस्पून राई, 1 टेबलस्पून उड़द दाल, 1/2 टेबलस्पून चना दाल डाल दें। फिर कुछ मिनिट बाद इसमें 2 छोटी चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च, 1 कप कद्दूकस की हुई गाजर और 2 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया डाल दें। अब 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर एक मिनट के लिए भूनें। फिर इस दाल और मसाले को ओट्स के पाउडर में मिला दें। अब इडली बैटर की स्थिरता बनाने के लिए आप 1/2 लीटर दही डालें और अच्छी तरह मिला लें। फिर घी लगाकर स्टीमर प्लेट में इडली का घोल डालें और 15 मिनट के लिए स्टीम कर लें। तैयार होने पर चटनी के साथ इसे ताजा परोसें।


ओट्स चाट

ओट्स चाट बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। फिर चाहें सुबह का ब्रेकफास्ट हो या शाम को हल्की सी भूख लगी हो, ओट्स चाट से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता। ओट्स चाट लो-कैलोरी, मिनरल और फाइबर से भरपूर तो है ही टेस्ट में भी ये किसी भी चाट से कम नहीं है। इस चाट का आनंद लेने के लिए इसमें दही और चटनी डालकर खाएं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story