×

Tips for Interview: इंटरव्यू के दौरान भूलकर भी ना कैरी करें इस तरह के कपड़े

Tips for Interview: एक नौकरी पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है। नौकरी को पाने में सबसे ज्यादा अहम हिस्सा होता है इंटरव्यू।

Anupma Raj
Published on: 4 Sep 2022 2:17 AM GMT
Interview Tips
X

Interview Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Tips for Interview: एक नौकरी पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है। नौकरी को पाने में सबसे ज्यादा अहम हिस्सा होता है इंटरव्यू। इंटरव्यू के लिए हर तरह की तैयारी करनी पड़ती है, इस दौरान कपड़ों पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी होता है। दरअसल आप इंटरव्यू में जिस तरह के कपड़े पहनते हैं उसका असर आपकी पर्सनालिटी पर भी होता है। ऐसे में आइए जानते है इंटरव्यू के दौरान भूलकर भी किस तरह के कोड़े कैरी नहीं करनी चाहिए:

प्रॉपर कैजुअल

दरअसल इंटरव्यू एक इंफॉर्मल सेटिंग में होता है, जिस कारण से हम इंटरव्यू के दौरान प्रॉपर कैजुअल कपड़ों को कैरी करके जाते हैं। हालांकि बता दे कि ये तरीका एक दम ठीक नहीं है, आपको कभी इंटरव्यू के दौरान रिप्ड जीन्स, टैंक टॉप्स, फ्लिप फ्लॉप, ड्रेसेस, स्नीकर्स आदि को कैरी नहीं करना चाहिए। ये आपकी पर्सनेलिटी पर खराब प्रभाव डाल सकते हैं।

हाई हील्स

अक्सर लड़कियां ड्रेसेस और हाई हील्स को कैरी करना अधिक पसंद करती है, जिसमें वे कंफर्ट फील भी नहीं करती हैं, इसके बाद भी महिलाएं इंटरव्यू के दौरान भी ड्रेस और हील्स कैरी करके पहुंच जाती हैं। हालांकि आपका यह ड्रेसिंग सेंस और हील्स का अंदाज आपको असहज महसूस करा सकता है। इसलिए इंटरव्यू के लिए ऐसे कपड़े और फुटवेयर का चुनाव नहीं करें। दरअसल आपको बहुत टाइट और लूज कपड़े कैरी नहीं करने चाहिए। आप ऐसे कपड़े पहनने जिसमें आपको कंफर्टेबल महसूस हो।

कंपनी के अनुसार ड्रेस

आपको इंटरव्यू के लिए कपड़े का चुनाव करते समय इस बात ध्यान का ध्यान रखें कि आप जहां इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं वहां का क्षेत्र कैसा है। मतलब यह कि जिस क्षेत्र की कंपनी और जिस पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसी के अनुरूप ड्रेस पहनें। अगर आप कॉरपोरेट क्षेत्र में नौकरी के इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो फॉर्मल कपड़े ही पहनें। फॉर्मल कपड़े यानी जैसे कि पैंट-शर्ट, ब्लेजर, लेगिंग-कुर्ता आदि। अगर आप जिस कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, वहां वेस्टर्न कल्चर हो, तो लड़कियां फॉर्मल ड्रस में वेस्टर्न फॉर्मल का चयन भी कर सकती हैं।

रंगों का चयन जरूरी

इंटरव्यू के लिए जहां तक हो सिंपल और क्लासी ड्रेस की कैरी करना चाहिए। आप अपने कपड़ों के रंग पर भी ध्यान दें और ज्यादा तड़क-भड़क रंग के कपड़ों को इंटरव्यू में पहनने से हमेशा ही बचना चाहिए। दरअसल इंटरव्यू पर जाने से पहले आपको पूरी तरह से अपनी नेकलाइन्स, हेमलाइन्स आदि का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप लो-कट, टाइट, चटक, ब्राइट या शिमरी ड्रेस कैरी कर रही हैं, तो इससे आपकी पर्सनेलिटी पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए रंगों का चयन ध्यान से करना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story