×

Yoga Increase Sexual Energy: 4 योगासन, जिनसे सेक्शुअल डिजायर बढ़ाने में मिलती है मदद

Yoga Increase Sexual Energy: योग ना सिर्फ आपको बीमारियों से दूर रखने में मददगार है बल्कि योग के द्वारा सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्याओं को भी कम किया जा सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Sep 2022 5:01 PM GMT
Sexual Life
X

Yoga asanas to increase sexual energy (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Yoga Increase Sexual Energy: योग ना सिर्फ आपको बीमारियों से दूर रखने में मददगार है बल्कि योग के द्वारा सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्याओं को भी कम किया जा सकता है। दरअसल योग शरीर और मन के बीच संबंध स्थापित करने का माध्यम है। बता दे कि योग के जरिए आप दिमाग को किसी भी जगह फोकस करने के लिए ट्रेन कर सकते हैं। यौन ऊर्जा को बढ़ाने में योग आपकी मदद कर सकता है। ऐसे के आइए जानते हैं 4 योगासन, जिनसे सेक्शुअल डिजायर बढ़ाने में मिलती है मदद:

कपालभाति (Kapalabhati)

2019 में हुए एक सर्वे अनुसार, कपालभाति'यौन क्रिया की अवधि को काफी बढ़ा सकती है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप एक मैट बिछाएं फिर आंखें बंद करके सीधे बैठ जाएं और पेट को अंदर की ओर खींचते हुए नाक से जोर से सांस छोड़ें और साँस छोड़ने पर ध्यान दें। ध्यान रखें साँस छोड़ते हुए अपने पेट को अंदर की ओर खींचे। अब अपने पेट को इस प्रकार से अंदर खींचे की वह रीढ़ की हड्डी को छू ले। ध्यान रहें जितना हो सके उतना ही करें। कपालभाति प्राणायाम के एक क्रम (राउंड) को पूरा करने के लिए 20 बार साँस लें और छोड़ने की प्रक्रिया को दोहराएं। एक राउंड खत्म होने के बाद, विश्राम करें और अपनी आँखों को बंद कर लें। इसके बाद कपालभाति प्राणायाम के दो और क्रम (राउंड) को पूरा करें।

गरुड़ासन (Eagle Pose)

गरुड़ासन करने से सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्या धीरे धीरे कम होने लगती है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने बाएं पैर पर खड़े हो जाएं और घुटने को थोड़ा-सा मोड़ लें। अब अपने दाएं पैर को बाएं पैर के आगे से घुमाते हुए पीछे की ओर ले जाएं। फिर पीठ सीधी रखें और अपने दोनों हाथों को कोहनी से मोड़ते हुए क्रॉस कर लें। अब दोनों हाथों की हथेलियों को जोड़ने की कोशिश करें। इसके बाद अब दूसरे पैर से इसकी प्रैक्टिस करें। हालांकि शुरुआत में इसे करना थोड़ा मुश्किल लगेगा, इसीलिए अपने हाथ और पैरों को उतना ही मोड़ें जितना आप से हो सके।

गोमुख आसन (Cow Face Pose)

सेक्सुअल एनर्जी बढ़ाने के लिए आप गोमुख आसान कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले पालथी मारकर बैठ जाएं और एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर रखें। अब अपनी बाईं एड़ी को दाएं कूल्हे के पास ले जाएं और दाईं एड़ी को बाएं कूल्हे के पास लाने की कोशिश करें। इसके बाद अब घुटनों को हाथों से पकड़ते हुए दोनों हथेलियों की अंगुलियों को आपस में क्रॉस कर लें। फिर ठुड्डी को ऊपर उठाएं और गहरी सांस लें। अब यही प्रोसेस दूसरे पैर से भी करें।

नवासन (Boat Pose)

अगर आप सेक्सुअल एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं तो नवासन जरूर करें। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। फिर लंबी गहरी सांस लें और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब अपने पैरों को आगे की तरफ रख लेंऔर पीठ को हल्का सा पीछे की ओर झुकाएं। अब अपने पैरों को करीब 60 डिग्री तक ऊपर उठाएं और हाथों को भी जमीन से ऊपर उठा लें और कंधों के सामने लाएं। फिर लंबी गहरी सांस लें और दोनों घुटनों को एक-दूसरे से मिलाएं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story