Hair Care Tips: डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बूढ़ापे तक नहीं होगी बाल झड़ने की समस्या

Diet For Hair Fall: आपकी डाइट असर बॉडी के साथ ही बालों के हेल्थ पर भी होता है, ऐसे में जरूरी है कि आहार में कुछ जरूरी चीजों को शामिल किया जाए। आइए जानें बालों के लिए बेस्ट फूड्स।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 29 Aug 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2024 2:15 AM GMT)
Hair Care Tips: डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बूढ़ापे तक नहीं होगी बाल झड़ने की समस्या
X

अनिल कपूर (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Superfoods For Hair: हेयरफॉल आज के समय में एक आम समस्या हो गई है। बदलते मौसम, गलत लाइफस्टाइल, हार्मोनल प्रॉब्लम्स, हेयर केयर न करने समेत अन्य कई वजहों से बालों का गिरना शुरू हो जाता है। हेयरफॉल (Hairfall) पर अगर समय रहते न ध्यान दिया जाए तो यह समस्या समय के साथ बढ़ भी सकती है। बालों का झड़ना (Balon Ka Jhadna) कम करने के कई घरेलू उपाय हैं। आप अपनी डाइट में सुधार करके भी लंबी उम्र तक इस प्रॉब्लम से बचे रह सकते हैं।

आपकी डाइट असर बॉडी के साथ ही बालों के हेल्थ पर भी होता है, ऐसे में जरूरी है कि आहार में कुछ जरूरी चीजों को शामिल किया जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स की जानकारी दे रहे हैं, जो बालों का झड़ना कम करने, बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या खाना चाहिए।

हेयरफॉल खत्म करने के लिए क्या खाएं (Best Foods For Hair Health)

1- पालक (Spinach)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को स्वस्थ, मजबूत और घना बनाने के लिए पालक को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह विटामिन ए, सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और आयरन का अच्छा सोर्स होता है, जो स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे बालों को घना, काला और मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। पालक का सेवन करने से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है।

2- आंवला (Gooseberry)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपने अपने बड़े-बुजुर्गों और हेल्थ एक्सपर्ट्स को ये कहते सुना होगा कि आंवला खाने से बाल लंबे, काले और घने होते हैं। प्राचीन समय से ही बालों को सुंदर दिखाने के लिए आंवले का इस्तेमाल किया जा रहा है। आयुर्वेद में भी इसे सेहत के लिहाज से लाभदायक माना जाता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही हेयरफॉल की समस्या को भी दूर करने की ताकत रखता है। आप इसका मुरब्बा, अचार, जूस और भी कई चीजें बनाकर खा सकते हैं।

3- अखरोट (Walnut)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अखरोट एक बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ ही बालों को मजबूती देने का काम करता है। अखरोट एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें बायोटीन, बी1, बी6, बी9 विटामिंस, प्रोटीन और मैग्नीशियम भी होता है। ऐसे में अखरोट का सेवन करने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और बाल मजबूत और घने बनते हैं।

4- प्रोटीन रिच फूड (Protein Rich Food)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। दरअसल, बालों की संरचना, विकास और मजबूती के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। आप अपनी डाइट में दाल, अंडा, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, छोले, सोया प्रोडक्ट्स, मूंगफली, मीट को सीमित मात्रा में शामिल करके बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। साथ ही इससे बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

5- विटामिन बी12 रिच फूड्स (Vitamin B12 Rich Foods)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने की वजह से हेयर फॉलिकल्स प्रभावित होते हैं, जिससे बालों का समय से पहले सफेद होना, बाल पतले होना और हेयरफॉल की समस्या हो सकती है। जो लोग शाकाहारी होते हैं, उनमें अक्सर इस विटामिन की कमी हो जाती है। क्योंकि यह विटामिन एनिमल प्रॉडक्ट्स में ही प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्लांट बेस्ड डायट से इसकी कमी पूरी करना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में वेजेटेरियन लोग विटामिन बी12 के सप्लिमेंट्स खा सकते हैं। वहीं, मांसाहारी इसकी पूर्ति मछली, समुद्री भोजन, मांस जैसे फूड्स से कर सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

Shreya

Shreya

Next Story