×

Uttrakhand Famous Food: उत्तराखंड के ये फूड हैं दुनिया भर में काफी फेमस, आप भी जरूर करें ट्राई

Uttrakhand Famous Food:उत्तराखंड यानी देवों की भूमि।उत्तराखंड मशहूर है: केदारनाथ मंदिर से लेकर बदरीनाथ, ऋषिकेश, हरिद्वार का गंगा तट, नैनीताल आदि,ये सभी चीजें उत्तराखंड की पहचान है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 30 Aug 2022 6:22 PM GMT
5 Famous uttrakhand food
X
Uttrakhand Famous Food Recipe (Image: Social Media)

Uttrakhand Famous Food: उत्तराखंड यानी देवों की भूमि। उत्तराखंड की खुबसूरती दुनियाभर में बहुत मशहूर है। केदारनाथ मंदिर से लेकर बदरीनाथ, ऋषिकेश, हरिद्वार का गंगा तट, नैनीताल आदि, ये सभी चीजें उत्तराखंड की पहचान है। इन सबके अलावा उत्तराखंड का भोजन भी दुनिया भर में बहुत फेमस है। अगर आप भी उत्तराखंड जाएं तो जरूर ट्राई करें उत्तराखंड के ये 5 फेमस फूड:


लिंगुड़े की सब्जी (lingude ki sabji)

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लिंगुड़े की सब्जी काफी मशहूर है। लिंगुड़े की सब्जी करीब सभी पहाड़ी लोगो की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। जिसके सामने अच्छी से अच्छी सब्जी का स्वाद भी कम पड़ जाता है। इसके अलावा यह कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं। दरअसल लिंगुड़े की सब्जी के कई लाभ हैं और ये मात्र सब्जी ही नहीं बल्कि एक आयूर्वेदिक दवाई बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। बता दे कि यह जून और जुलाई मॉनसून के दौरान आसानी से उपलब्ध रहते हैं।


झंगुरे की खीर (jhangora Ki kheer)

झंगुरे की खीर उत्तराखंड की फेमस फूड में से एक है। झंगुरे की खीर चावल की खीर जैसी ही होती है बस इसमें अंतर ये होता है कि झंगुर महीन और बारीक दाने के रुप में होता है और आसानी से खाया जा सकता है। बता दे कि पहाड़ो में झंगुरे को चावल के जैसा पकाकर दाल-सब्जी के साथ भी खाया जाता है। यह बहुत टेस्टी फूड होता है।


गहत दाल के पराठे (Gahat or Kulath) Ki Dal ke Parathe)

गहत दाल के पराठे उत्तराखंड वालों को बहुत पसंद है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि पराठे सिर्फ पंजाब में ही पसंद किए जाते हैं। बता दे कि उत्तराखंड में गहत दाल के पराठे भी खूब पसंद किए जाते हैं। दरअसल गहत दाल को गेंहू या फिर रागी (मड़ुआ/कोदा) के आटे में भरकर पकाया जाता है। यह कई तरह से फायदेमंद भी होता है क्योंकि गहत या कुलैथ को हमारे शरीर में किडनी पर सकारात्मक प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। बता दे कि लोग गहत की दाल को भूनकर भी खाना पसंद करते हैं लेकिन आमतौर पर इसके लिए मंडवे के आटे का ही इस्तेमाल होता है।


भांग की चटनी ( Bhang Ki Chutney)

भांग की चटनी नाम सुनकर आपको जरूर हैरानी हुई होगी लेकिन ये सच है कि भांग की चटनी उत्तराखंड की सबसे पसंदीदा डिश में से एक है जिसके बारे में सुनकर शायद ही आप विश्वास करें। लेकिन उत्तराखंड में बनाई जाने वाली यह भांग की चटनी यहाँ के लोगो की बहुत फेवरेट है। बता दे कि इसे भांग, इमली और विभिन्न मसालों से बनी चटनी के रूप में परोसा जाता है जो दुसरे व्यंजनों के स्वाद को और डिलीशियस बना देती है। अगर आप उत्तराखंड में है या उत्तराखंड जाएं तो भांग की चटनी एक ऐसी अनोखी डिश है जिसे आपको ट्राई करना चाहिए।


बाड़ी ( Baadi)

बाड़ी उत्तराखंड की सबसे लोकप्रिय भोजन बना हुआ है, यह न केवल अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यह सेहत को देने वाले आवश्यक सभी पोषण तत्वों के लिए भी मशहूर है। दरअसल, यह स्वाद और पोषण का एक मिश्रण है और इसलिए इसे उत्तराखंड में गढ़वाल क्षेत्र का सबसे अच्छा पारंपरिक भोजन माना जाता है। बता दे कि काले रंग की कुवाड़ा की काटा से तैयार, इसे फानु के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है। फानु भी उत्तराखंड की पॉपल्यू डिश है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story