×

Blended Cooking Oils Benefits: खाना पकाने के तेल से जुड़े 5 स्वास्थ्य लाभ, जानकारी ही हर चीज का है उपाय

Blended Cooking Oils Benefits: मिश्रित तेलों को और समझाने से पहले, यह समझ लें कि वसा हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करता है...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Sep 2022 1:31 PM GMT
blended cooking oil
X

 blended cooking oil (Image credit : social media)

Blended Cooking Oils Benefits: हाल ही में बहु-स्रोत या मिश्रित खाना पकाने के तेल और सामान्य रूप से वसा के बारे में बहुत सारी बातचीत हुई है, क्योंकि हम अपनी जीवन शैली और भोजन, विशेष रूप से हमारे वसा सेवन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक हो रहे हैं। हमारे आहार में वसा की मात्रा को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने की लोकप्रिय धारणा के विपरीत, हमें यह भी याद रखना होगा कि वसा एक मैक्रो-पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है।

केवल वसा कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमें इस बारे में बातचीत करनी चाहिए कि हमारे भोजन में वसा की गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जाए। इसका एक कम ज्ञात और बढ़िया उदाहरण है अपने आहार में मिश्रित तेलों को शामिल करना।

जब आप एक स्वस्थ तेल पर स्विच करते हैं तो अच्छा वसा प्रतिशत स्पष्ट रूप से एक सामान्य होता है, लेकिन बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, बेहतर वसूली, अधिक ऊर्जा, और बेहतर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य जैसे कम स्पष्ट लोगों को देखना अच्छा होता है।

मिश्रित तेलों को और समझाने से पहले, यह समझ लें कि वसा हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करता है जैसे ऊर्जा का भंडारण, इन्सुलेशन, हमारे महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा, और हार्मोन का उत्पादन और विनियमन। इसके अतिरिक्त, आवश्यक फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर, और रक्त के थक्के को नियंत्रित करने और जोड़ों, ऊतकों और रक्तप्रवाह में सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। और इतना ही नहीं, वसा तंत्रिका आवेग संचरण, स्मृति भंडारण और ऊतक संरचना को बनाए रखने में भी मदद करता है। कुल मिलाकर, वसा के महत्व को कम करके आंका गया है!

यद्यपि अधिकांश खाद्य पदार्थों में वसा का कुछ प्रतिशत मौजूद होता है, अच्छी गुणवत्ता वाले फैटी एसिड की हमारी अनुशंसित दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, उन्हें विभिन्न रूपों में हमारे आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है। इन आवश्यक वसाओं का सबसे अच्छा और सुविधाजनक स्रोत मिश्रित खाद्य वनस्पति तेल हैं। मिश्रित तेल केवल दो या दो से अधिक प्रकार के खाद्य वनस्पति तेलों का एक संयोजन है जहां किसी भी खाद्य वनस्पति तेल के वजन का अनुपात 20 प्रतिशत से कम नहीं होता है।

अनिवार्य रूप से मिश्रित तेल आपको एक में दो या दो से अधिक तेलों की सारी अच्छाई देते हैं। फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, उनके कई अन्य लाभ हैं जो एकल बीज के तेल का उपयोग करके प्राप्त करना मुश्किल है, जैसे:

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वस्थ वसा (Healthier Fats for Maintaining Heart Health) :

हृदय रोग से संबंधित वसा के प्रकार की पहचान करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। अब हम जानते हैं कि संतृप्त वसा का अधिक सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और रक्तचाप का कारण बनता है। हम सभी ने ट्रांस वसा और उनके दुष्प्रभावों के बारे में सुना है। मिश्रित तेलों में, बेहतर हृदय स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए पॉली और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के अनुपात को समायोजित किया जाता है।

बहुमुखी खाना पकाने के लिए उच्च धूम्रपान बिंदु (Higher Smoke Point for versatile cooking):

भारतीय खाना पकाने में व्यंजन के आधार पर विभिन्न अवधियों में उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। मिश्रित तेलों को उच्च धूम्रपान बिंदुओं के लिए जाना जाता है, जो न केवल सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं बल्कि तेल के पोषण मूल्य को भी बरकरार रखते हैं।

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना (Maintaining healthy cholesterol levels):

मिश्रित तेलों में फैटी एसिड का अनुपात खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में आपको और आपके दिल को स्वस्थ रखता है!

बेहतर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (Improved Anti-Inflammatory properties)

मिश्रित तेल अंतिम उत्पाद के एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों को बढ़ा सकते हैं, अंतिम उत्पाद की समग्र शक्ति को जोड़कर, अध्ययनों ने चावल की भूसी के तेल और कुसुम तेल जैसे मिश्रणों के साथ सफल परिणाम दिखाए हैं।

बेहतर पोषण (Improved Nutrition):

वसा के संतुलित अनुपात के अलावा, 2 या अधिक तेलों का सम्मिश्रण एक तेल में कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है। Oryzanol, Tocopherol, और Tocotrienol कुछ नाम रखने के लिए, स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो बुनियादी पोषण से परे हैं। वे कार्डियोवैस्कुलर हानि, और चयापचय संबंधी विकार जैसे डिस्लिपिडेमिया, इंसुलिन प्रतिरोध, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

दिन के अंत में, हमें एक ऐसा तेल चुनने की ज़रूरत है जो हमारी स्वास्थ्य आवश्यकताओं और स्वाद कलियों के लिए सबसे उपयुक्त हो, लेकिन शुक्र है कि अब हमारे पास चुनने के लिए मिश्रित तेलों की एक बड़ी विविधता है, हर किसी को वह तेल चुनने का मौका मिलता है जो उनके परिवार की ज़रूरतों के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story