×

You should Plan a Second Child: 5 महत्वपूर्ण कारण जो बताते है आपको जरूर करनी चाहिए दूसरे बच्चे की प्लानिंग

You should Plan a Second Child: प्रत्येक लोगों के लिए दो बच्चे होने लेकिन हम आपको 5 ठोस कारण बता रहे हैं जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि आपको दूसरा बच्चा पैदा करने की आवश्यकता है या नहीं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2022 11:53 AM GMT
You should Plan a second child
X

You should Plan a second child (Image credit: social media)

You should Plan a second child: आपको दूसरा बच्चा कब हो रहा है?' यह सलाह आपने आस-पड़ोस की हर मौसी से सुनी होगी। हम आप पर यह दबाव डालने की जरूरत नहीं समझते। प्रत्येक लोगों के लिए दो बच्चे होने लेकिन हम आपको 5 ठोस कारण बता रहे हैं जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि आपको दूसरा बच्चा पैदा करने की आवश्यकता है या नहीं।

भाई-बहन हमेशा एक-दूसरे की थपथपाते हैं पीठ

जब आप आसपास न हों तब भी भाई-बहन एक-दूसरे से चिपके रहते हैं। अधिकांश माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनके जाने के बाद उनके बच्चे कैसे रहेंगे। एक और बच्चा होने से वह अच्छे के लिए हल हो जाता है। उनके पास एक-दूसरे की आजीवन कंपनी होगी। यदि आप अपने भाई-बहनों के करीब हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका बच्चा उसी ठोस समर्थन प्रणाली का हकदार है, जो बड़े होने पर आपके पास था।

आप गर्भावस्था के बारे में पहले से ही सब कुछ जानते हैं

जब आप एक बार गर्भवती होती हैं, तो आपको इसके अच्छे, बुरे और भयानक सभी के बारे में पता होता है। पहली बार माता-पिता बनने के लिए आपने एक पागल की तरह जानकारी एकत्र की थी, लेकिन अब आप ड्रिल को जानते हैं। आज, आप अपने आप में एक बेहतर और मजबूत संस्करण हैं और आप जानते हैं कि गर्भावस्था द्वारा आपके सामने आने वाली चुनौतियों से कैसे निपटा जाए। आप उसी स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास भी जा सकती हैं जिसने आपकी पहली गर्भावस्था के दौरान आपकी मदद की थी। चिकित्सकीय रूप से, दूसरी डिलीवरी के लिए भी श्रम का समय कम होता है।

​एक अतिरिक्त हाथ और अतिरिक्त देखभाल

कभी-कभी, माता-पिता बच्चे की समस्याओं से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं। यह पीढ़ीगत मतभेद या खुलने में असमर्थता हो सकती है। बच्चे के नखरे से थकान महसूस करना ठीक है। यह तब होता है जब अपराध में उनका साथी कदम रखता है। भाई-बहन अपने छोटे भाई को बेहतर तरीके से संभालना जानते हैं। बड़ा बच्चा भी जरूरत पड़ने पर एक अतिरिक्त चम्मच या बेबी वाइप्स लेने के लिए दौड़ता है। हम जानते हैं कि यह थोड़ी मदद है लेकिन यह बहुत आगे जाती है।

​वे अक्सर डरते नहीं हैं

जब आपके बच्चे का कोई दोस्त होता है तो चीजें अपने आप कम डरावनी लगती हैं। वे अब आधी रात में आपके बिस्तर पर रेंगते नहीं हैं। वे एक साथ खेल सकते हैं और एक दूसरे के अनुभवों से सीख सकते हैं। एक दोस्त होने से समर्थन की भावना पैदा होती है और दोनों बच्चे एक-दूसरे की कंपनी में मजबूत महसूस करते हैं। अच्छा, क्या यह एक और प्यारा कारण नहीं है?

समस्या सुलझाने के कौशल में वृद्धि

एकल बच्चे को सभी अविभाजित प्रेम और लाड़ प्राप्त होती है। यह अक्सर उन्हें बड़े होने पर एक ज़रूरतमंद व्यक्ति में बदल सकता है। जब आप परिवार में एक और बच्चे का परिचय कराते हैं, तो दोनों में प्यार और प्रतिद्वंद्विता का भी अनुभव होगा। उन्हें बात करना और संघर्षों को सुलझाना सिखाएं। यह उन्हें आगे के जीवन के लिए तैयार करेगा और उनकी संचार और समस्या-समाधान क्षमताओं का भी निर्माण करेगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story