×

Bedroom Decoration Tips: मूड को बेहतर बनाने के लिए इस तरह से सजाएं अपना बेडरूम

Bedroom Decoration Tips: मूड को बेहतर बनाने के लिए बेडरूम को खूबसूरत ढंग से सजाए रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल हमारा बेडरूम हमारे दिमाग पर बहुत असर डालता है।

Anupma Raj
Published on: 21 Aug 2022 2:42 AM GMT
Tips for Home Decoration
X

Home Decoration Tips (Image: Social Media)

Bedroom Decoration Tips: मूड को बेहतर बनाने के लिए बेडरूम को खूबसूरत ढंग से सजाए रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल हमारा बेडरूम हमारे दिमाग पर बहुत असर डालता है। आपका बेडरूम आपको वैसे ही आकर्षित करता है जैसे आप हैं। अपने बेडरूम को और अधिक खुबसूरत, स्टाइल और व्यवस्थित बनाने के लिए आप इंटरनेट से कई टिप्स को ले सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं मोड को बेहतर बनाने के लिए बेडरूम को किस तरह से सजा सकते हैं:

ताजे फूल और पौधे

मूड के बेहतर और बेडरूम को खुबसूरत बनाने के लिए आप ताजे फूल और पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक सर्वे के अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि एक कमरे में एक मध्यम आकार का पौधा लगाने से हवा की गुणवत्ता में 25% तक सुधार हो आ जाता है। बेहतर ऑक्सीजन के कारण आपका मूड भी बेहतर होगा। आपके बेडरूम में इनडोर प्लांट न केवल अच्छा हवा देगा बल्कि इससे आपको पॉजिटिव एनर्जी भी मिलेगी। इंग्लिश आइवी, स्नेक प्लांट, एरिया पाम, स्पाइडर प्लांट और फर्न कमरे में रखने से आप हैप्पी हैप्पी फील करेंगे।

खूबसूरत होम डेकोर आइटम

अपने बेडरूम को खुबसूरत बनाने के लिए होम डेकोर आइटम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी फोटो या रंगीन पेंटिंग आदि को लगा सकते हैं। इसके अलावा वॉलपेपर इतने सारे पैटर्न और बनावट के आते हैं, आप वॉलपेपर का सही विकल्प को चुनकर अपने बेडरूम को खुबसूरत बना सकते हैं।

सही रंग चुनें

अपने बेडरूम को खुबसूरत दिखाने के लिए आप सही रंग का चुनाव भी कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप अपने बेडरूम के लिए बहुत भड़कीले शेड्स को ना चुनें। नीले, हरे और लैवेंडर के हल्के शेड्स आपको ठंडक और सुकून देंगे। आप मोनोक्रोम रंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप कमरे में कम्फ़र्ट और आराम को तवज्जो देना ज्यादा पसंद है तो ज्वेल टोन्ड से कमरे की दीवारों को रंगे।

मध्यम रौशनी रखें

बेडरूम को सुंदर दिखाने में लाइट्स का भी योगदान होता है। आप सिलिंग लाइट्स, पीओपी लाइट्स बेडरूम के लिए ट्रेंड से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में आप ऐक्सेन्ट और फ़ोकस लाइटिंग की मदद से कमरे को मध्यम रौशनी से सजा सकते हैं। आप बेडरूम को रोमांटिक अंदाज देने के लिए यलो लाइट्स और डिम लाइट्स का चुनाव करें।

रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल

बेडरूम को सुंदर बनाने में रूम फ्रेशनर का भी इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है। लैवेंडर से लेकर चमेली तक का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर के लिए जरूर करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story