×

Rare Herbs Found In India: भारत में पायी जाने वाली 5 दुर्लभ जड़ी-बूटियाँ और उनके उपयोग

Rare Herbs Found In India: अष्टवर्ग भारत में पायी जाने वाली एकमात्र दुर्लभ जड़ी-बूटी नहीं है, बल्कि कई अन्य जड़ी-बूटियाँ भी हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Jan 2023 12:54 PM GMT
Rare Herbs Found In India
X

Rare Herbs Found In India (Image credit : social media )

Rare Herbs Found In India: लगभग 4 वर्षों तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के हिमालयी क्षेत्रों का अध्ययन करने के बाद, शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि दुर्लभ अष्टवर्ग जड़ी-बूटियाँ केवल उत्तराखंड के उत्तरकाशी क्षेत्र में पाई जाती हैं। आयुर्वेद में, यह माना जाता है कि अष्टवर्ग आठ जड़ी बूटियों का एक संयोजन है जो जीवन शक्ति बढ़ाने, युवा अवस्था को पुनर्जीवित करने, शरीर को पोषण देने और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है।

परंपरागत रूप से, इन जड़ी-बूटियों का उपयोग मूल च्यवनप्राश तैयार करने के लिए किया जाता था, जिससे च्यवन ऋषि को उनके बीमार पुराने शरीर को ठीक करने में मदद मिली, जिससे बदले में युवा जीवन शक्ति और जोश वापस आ गया। अष्टवर्ग भारत में पायी जाने वाली एकमात्र दुर्लभ जड़ी-बूटी नहीं है, बल्कि कई अन्य जड़ी-बूटियाँ भी हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करती हैं।

यहाँ कुछ दुर्लभ जड़ी-बूटियाँ हैं जो केवल भारत में ही पाई जा सकती हैं:


सर्पगंधा ( Sarpgandha)

इसे ब्लैक स्नेकरूट या इंडियन स्नेकरूट और डेविल पेपर के रूप में भी जाना जाता है, यह एक सदाबहार पौधा है जो आयुर्वेद में 4000 वर्षों से उपयोग में है। एक सीधा अंडर-झाड़ी, यह फूलों के पौधे की एक प्रजाति है जो इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। रक्तचाप को कम करने के अलावा, इस झाड़ी में हृदय गति को कम करने की क्षमता होती है और इसका उपयोग अक्सर सिज़ोफ्रेनिया जैसी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। 50 से अधिक अलग-अलग अल्कलॉइड के साथ, सर्पगंधा एक अवसाद-रोधी के रूप में काम करता है और सांप के काटने पर भी इलाज में मदद कर सकता है।


काली हल्दी (Kali Haldi)

आमतौर पर काली हल्दी या काली ज़ेडोरी के रूप में जाना जाता है, यह नीले-काले प्रकंद वाली एक बारहमासी जड़ी बूटी है और अक्सर उत्तर-पूर्व और मध्य भारत में पाई जाती है। पश्चिम बंगाल में, काली पूजा में पौधे के प्रकंद का उपयोग किया जाता है, और इसलिए पौधे को काली हल्दी कहा जाता है। बायोपाइरेसी के कारण इस प्रजाति को भारत के केंद्रीय वन विभाग द्वारा लुप्तप्राय माना गया है। दावा किया जाता है कि राइजोम में ल्यूकोडर्मा, मिर्गी और कैंसर के खिलाफ काम करने का गुण होता है। इन्हीं कारणों से आदिवासी समुदायों द्वारा इस जड़ी-बूटी का उपयोग अक्सर बच्चों में निमोनिया, खांसी और जुकाम के इलाज के लिए और वयस्कों में बुखार और अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है। माइग्रेन से राहत के लिए ताजी प्रकंद को पीसकर माथे पर लेप के रूप में लगाया जाता है या मोच और चोट के लिए शरीर पर लगाया जाता है।


श्योनक (Shyonak)

आमतौर पर सोनापथ के रूप में जाना जाने वाला, इस हर्बल पौधे का उल्लेख आयुर्वेदिक पाठ जैसे सुश्रुत और चरक संहिता में किया गया है और यह सदाबहार जंगलों में उगता है। इस पौधे की लंबी डंठल के साथ लंबी पत्तियां होती हैं और यह एंटीसेप्टिक, कसैले, गठिया-रोधी और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। इसकी पत्तियाँ वातकारक होती हैं और इनमें एंथ्राक्विनोन और एलो-इमोडिन होते हैं। इस पौधे का उपयोग अक्सर ठीक न होने वाले अल्सर, शिशु, एरिथेमा, महिला विकारों और पेचिश के इलाज के लिए किया जाता है। कब्ज का इलाज करते हुए भूख बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।


जीवंती (Jivanti)

जीवंती एक जड़ी बूटी है जिसका उल्लेख विभिन्न आयुर्वेदिक साहित्य में जीवन, शक्ति और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए किया गया है। यह नम स्थानों में उगता है और इसमें हल्के हरे रंग के फूल होते हैं और यह इमेटिक, डायफोरेटिक और मूत्रवर्धक गुणों के लिए जाना जाता है। यह जड़ी बूटी कमजोरी, सांस लेने में कठिनाई और प्रजनन संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है। इस जड़ी बूटी को कामोत्तेजक, हल्के से पचने वाले और कायाकल्प गुणों के साथ एक मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। केवल पत्ती और जड़ ही नहीं, बल्कि पूरे पौधे का उपयोग औषधीय तैयारी में किया जाता है। पौधे की छाल का उपयोग शरीर में गर्मी के स्तर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।


हाथीकाना (Hathikana)

हाथी के कानों का शाब्दिक अर्थ है, यह स्विची शाखाओं और बारहमासी कंद मूल वाली एक खड़ी झाड़ी है। इस पौधे की पत्तियाँ सरल, अंडाकार-कोर्डेट, विशिष्ट रूप से बड़ी - निचली पत्तियाँ 60 सेमी व्यास तक की होती हैं। बड़े पत्ते इसे इसके कई सामान्य नाम देते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, यह झाड़ी कैंसर का इलाज करते हुए जन्म नियंत्रण में मदद कर सकती है, और पुरुषों और गिनी कृमियों में यौन दुर्बलता हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story