×

Relationship Tips: ये 5 बातें बनती है रिश्ते में दरार आने की वजह, समय से पहले हो जाएं सावधान

Relationship Tips: जब दो लोग एक दूसरे के साथ रिश्ते में होते हैं तो उनके बीच कई सारे अंतर भी रहते हैं। शुरुआत में तो सब कुछ ठीक रहता है लेकिन वक्त बदलने के साथ रिश्ते में बदलाव भी आने लगता है। एक हद तक तो ठीक है लेकिन ज्यादा बदलाव रिश्ते में दरार आने का कारण बन जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Jan 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 1 Jan 2024 3:31 AM GMT)
reason of divorce
X

reason of divorce (photos - social media)

Relationship Tips : अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के साथ रिश्ते में है और फिर वह दोनों अलग हो जाए तो यह बहुत ही बुरा पल होता है। लंबे समय तक किसी का साथ रहना और फिर उसका दूर चले जाना काफी तकलीफदायक होता है। हालांकि कई बार हमारे कुछ आदतें रिश्ते में दरार की वजह बन जाती है जिन्हें हम वक्त रहते नहीं सुधर पाए और जब सब कुछ बिगड़ जाता है तो हम सिर्फ पश्चाताप करते रह जाते हैं। इन दोनों वैसे भी डिवोर्स लेना आम बात हो गई है और जरा जरा से बात पर पति-पत्नी एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। एक बहुत ही दुखद और कठिन अनुभव होता है। लेकिन अगर समय रहते संकेत को पहचान कर कुछ आदतों को सुधार लिया जाए तो रिश्ते को डिवोर्स की भेंट चढ़ने से रोका जा सकता है। आज आपको ऐसी पांच बातों के बारे में बताते हैं जो रिश्ते तोड़ने की वजह बनती है।

झगड़ों को ना सुलझाना

अगर पार्टनर के साथ लड़ाई हुई है तो रात में सोने से पहले उसे सुलझा लेना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया जाता तो दूसरा दिन भी बीते दिन की याद के साथ शुरू होता है जो दोनों ही लोगों को तकलीफ देने का काम करता है। यही वजह है कि अगर झगड़ा के बाद उसे समझाने की कोशिश की जाए तो रिश्ते को टूटने से बचाया जा सकता है। क्योंकि आपके अपने पार्टनर के साथ कितनी भी लड़ाई क्यों ना हो गई हो उसे रात को सॉल्व करने के बाद ही सोना चाहिए।

ब्लेम करना

कई बार ऐसा होता है कि रिश्ते में हम हमारी तरफ से होने वाली गलतियों को नजरअंदाज करते हैं और पार्टनर की गलतियों को बढ़ा चढ़ा कर जोर जोश और से बताते हैं। अगर आपके अंदर भी यह आदत है तो रिश्ता टूटने में ज्यादा समय नहीं लगने वाला है। ऐसा हो सकता है कि बहुत समय तक अपने ऊपर लगने वाले ब्लेम को सुनने के बाद पार्टनर एक दिन तक जाए और यह रिश्ते के लिए एक कड़वा अनुभव साबित हो। इसलिए सामने वाले व्यक्ति को ब्लेम करने से पहले आपको अपनी गलतियों को भी देखना चाहिए और कमियों को सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।

पार्टनर को बदलना

आप जिस व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं अपनी जिंदगी गुजारना चाहते हैं जाहिर सी बात है कि वह कोई बच्चा नहीं है। बच्चों को डांट कर अच्छी और बुरी चीजों के बारे में सिखाया जा सकता है। लेकिन आप जिस व्यक्ति के साथ है वह समझदार है व्यस्त है और चीजों को लेकर उसके अपने निजी विचार हो सकते हैं। किसी की प्राकृतिक व्यवहार को बदलना कई बार रिश्ते के लिए खटास साबित हो जाता है। उन्हें बदलने पर जोर देने की जगह अपनी उम्मीदें और आदतों को उनके सामने जाहिर करें ताकि वह आपको समझ सके और विवाद की स्थिति ना बने।

प्रायोरिटी का अलग होना

जब दो लोग किसी नए रिश्ते में आते हैं तो दोनों के लिए एक दूसरे की पसंद और ना पसंद प्राथमिकता पर रहती है। पार्टनर के हिसाब से रहना, घूमना, पहनना, खाना सब कुछ होता है। लेकिन यह रूटीन लंबे समय तक टिक पाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। वक्त के साथ कपल की प्राथमिकताएं बदल जाती है। वह अपने करियर, परिवार और बच्चों में व्यस्त हो जाते हैं और पार्टनर की तरफ उनका ध्यान नहीं जा पाता। ऐसा होने से पार्टनर को लगता है कि उनका महत्व कम हो गया है और यह वजह रिश्ते में दरार का कारण बनती है।

एक दूसरे को ना समझना

नए-नए रिश्ते में आने वाले लोग हमेशा एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार इनके बीच इतनी मतभेद हो जाते हैं कि पार्टनर का रोना और चिल्लाना आपको प्रभावित ही नहीं करता। यह एक संकेत है कि आपका रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच चुका है। अगर आप इसे टूटने से बचना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि कुछ कड़े कदम उठाए जाएं और पार्टनर को समझने की कोशिश की जाए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story