×

Healthy Eating Habits: 2023 में फिट रहने के लिए पुरुषों को खान-पान की 7 स्वस्थ आदतों का करना चाहिए पालन

New Year 2023 Healthy Eating Habits: एक्सपर्ट के अनुसार नए साल में फिट और स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को खाने की आदतों पर विचार करना चाहिए और जो पुरुष ऐसा नहीं कर सकते स्वास्थ्य के मामले में तुरंत एक बड़ा अंतर दिखाई देता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 30 Dec 2022 4:52 AM GMT
Healthy Eating Habits
X

Healthy Eating Habits (Image credit: social media)

Healthy Eating Habits: एक अच्छी तरह से संतुलित जीवन शैली स्वस्थ और सुखी जीवन की कुंजी है और एक संतुलित जीवन शैली स्वस्थ आदतों को शामिल करने से आती है। अक्सर भारी काम के बोझ और अन्य तनाव के कारण पुरुष अपने आहार की उपेक्षा करते हैं और जंक या फास्ट फूड का सेवन करने लगते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार नए साल में फिट और स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को खाने की आदतों पर विचार करना चाहिए और जो पुरुष ऐसा नहीं कर सकते स्वास्थ्य के मामले में तुरंत एक बड़ा अंतर दिखाई देता है। अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन और अच्छी आदतों का पालन न करने से स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकते हैं।

तो, एक फिट और स्वस्थ शरीर पाने के लिए, यहाँ कुछ आसान और सरल स्वस्थ खाने की आदतें हैं जिनका पुरुषों को पालन करना चाहिए:

दिन की शुरुआत भीगे हुए मेवों से करें

पूरे दिन सुचारू और उचित कार्य सुनिश्चित करने के लिए हमारे शरीर को सुबह ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपने दिन की शुरुआत एक गर्म कप कॉफी के साथ करने की आदत है, तो इसे बदलने का समय आ गया है। भीगे हुए मेवे और सूखे मेवे जैसे बादाम, किशमिश, अखरोट और पेकान कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक और आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। एक मुठ्ठी मेवा रातभर के लिए भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। इन्हें भिगोकर खाने से बेहतर अवशोषण में मदद मिलती है और सुबह शरीर को पोषण की खुराक मिलती है।

दोपहर के भोजन के लिए सलाद

बर्गर और पिज्जा ऑर्डर करना निश्चित रूप से लुभावना है, लेकिन आपके शरीर को अच्छे स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियों की स्वस्थ खुराक की आवश्यकता होती है। तले हुए खाद्य पदार्थ खाने के बजाय चिकन, अंडा या मछली सलाद जैसे सलाद का सेवन करें। इसमें न केवल प्रोटीन होता है, बल्कि पालक, लेट्यूस और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों के अतिरिक्त लाभ बेहद पौष्टिक होते हैं। अपने दोपहर के भोजन को अपनी पसंदीदा सब्जियों या मीट के अनुसार बदलें, और आपका शरीर इस अद्भुत खाने की आदत के लिए आपको धन्यवाद देगा।

दिन भर डिटॉक्स ड्रिंक पीते रहें

डिटॉक्स ड्रिंक जीवन के लिए नए अमृत हैं। उनका स्वाद बहुत अच्छा होता है और उनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नींबू, संतरे, सेब और खीरे के कुछ स्लाइस काटें और उन्हें एक कांच के जार में डाल दें। बोतल को अपने साथ रखें और पूरे दिन इस स्वस्थ पानी को पीते रहें। उस अतिरिक्त पंच के लिए पुदीने या तुलसी की कुछ पत्तियाँ डालें। यह पेय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, वजन बनाए रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

फल दोपहर के नाश्ते के रूप में

स्नैकिंग एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी करना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ फलों को खाकर हम स्नैकिंग को हेल्दी बना सकते हैं। सेब, अमरूद, एवोकाडो या यहां तक ​​कि फ्रूट प्लैटर मिड-डे स्नैक के रूप में बहुत अच्छा काम करते हैं। वे भरवां और स्वस्थ हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे उन सभी भयानक फ्रेंच फ्राइज़ और समोसे के लिए आपकी लालसा को रोक देंगे।

स्मूदी पिएं

वातित पानी, पैकेज्ड ड्रिंक्स और जूस को ना कहें। ताजी हरी सब्जियों और फलों के साथ अपने आप को एक स्वस्थ ग्लास स्मूदी बनाएं, और आपका शरीर तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करेगा। साथ ही, स्मूदी नाश्ते का एक बढ़िया विकल्प है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास समय नहीं है, तो आप केला, लौकी, ककड़ी, एवोकाडो और अपनी पसंद के किसी भी फल या सब्जी के साथ स्मूदी बना सकते हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के बजाय स्मूदी को नाश्ते के रूप में शामिल करें।

रात में हल्का भोजन

जितना हो सके प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कटौती करने की कोशिश करें क्योंकि उनमें उच्च स्तर की चीनी और परिरक्षक होते हैं। आप रात में हल्का भोजन बनाना शुरू कर सकते हैं, जैसे कि खिचड़ी, दाल का सूप और तली हुई सब्जियों और चिकन के साथ सादी रोटियां। ये भोजन प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं फिर भी पेट के लिए हल्का और पकाने में भी आसान होता है।

हर्बल चाय

हर्बल चाय शरीर के लिए बेहतरीन उत्तेजक हैं। जबकि बहुत अधिक कैफीन आपकी नींद के समय को बाधित कर सकता है और इसके अन्य दुष्प्रभाव भी हैं, चाय सहायक और स्वस्थ विकल्प भी हैं। अदरक की चाय, कैमोमाइल चाय, पुदीने की चाय और लेमनग्रास चाय कुछ बेहतरीन पेय हैं क्योंकि वे प्रतिरक्षा बढ़ाने, तनाव से राहत देने, नींद में मदद करने और कई अन्य चीजों में मदद करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story