TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Itihas 31 March 2024: आज के दिन हुआ था की फ्रांस के पेरिस में एफिल टॉवर का उद्घाटन

Aaj Ka Itihas 31 March 2024: आज के ही दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार डेलाइट सेविंग टाइम लागू हुआ था, इसके अलावा आज ही के दिन फ्रांस के पेरिस में एफिल टॉवर का उद्घाटन किया गया था।

Shweta Srivastava
Published on: 31 March 2024 1:15 AM GMT
Aaj Ka Itihas 31 March 2024
X

Aaj Ka Itihas 31 March 2024 (Image Credit-Social Media)

Aaj Ka Itihas 31 March 2024: 31 मार्च इस महीने का आखिरी दिन है और कल से हम एक नए महीने में प्रवेश करेंगें। इस दिन के खत्म होने से पहले हम आपको इसके ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताएंगे। तो, बिना किसी देरी के, चलिए जानते हैं आज के दिन की ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में।

31 मार्च की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Events of 31 March)

आज वह दिन है संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार डेलाइट सेविंग टाइम लागू हुआ था, इसके अलावा आज ही के दिन फ्रांस के पेरिस में एफिल टॉवर का उद्घाटन किया गया था। इस तरह की और दिलचस्प जानकारी के लिए आइये एक नज़र डालते हैं 31 मार्च की कई अन्य ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में।

1889 - फ्रांस के पेरिस में एफिल टॉवर का उद्घाटन किया गया।

1918 - संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार डेलाइट सेविंग टाइम लागू हुआ।

1933 - नागरिक संरक्षण कोर, सीसीसी की स्थापना की गई। बेरोजगार पुरुषों और युवाओं को अर्ध-सैन्य संरचनाओं में संगठित किया गया और राष्ट्रीय उद्यानों और जंगलों में बाहर काम किया गया।

1933 - नागरिक संरक्षण कोर, सीसीसी की स्थापना की गई। बेरोजगार पुरुषों और युवाओं को अर्ध-सैन्य संरचनाओं में संगठित किया गया और राष्ट्रीय उद्यानों और जंगलों में बाहर काम किया गया।

1964 - तख्तापलट के बाद, ब्राजील में एक सैन्य तानाशाही ने सत्ता संभाली। हम्बर्टो कैस्टेलो ब्रैंको के तहत शासन ने वामपंथी विरोध को दबा दिया, जिससे व्यापक सामाजिक अशांति और हड़ताल की कार्रवाई हुई, खासकर 1968 में।

1968 - राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने एक आश्चर्यजनक घोषणा की कि वह वियतनाम संघर्ष के परिणामस्वरूप दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

1985 - रेसलमेनिया का पहला संस्करण न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया। यह वार्षिक आयोजन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कुश्ती प्रतियोगिता है। यह वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) द्वारा आयोजित सबसे बड़ा आयोजन है।

1991 - जोसेफ स्टालिन के जन्मस्थान सोवियत गणराज्य जॉर्जिया ने लिथुआनिया, एस्टोनिया और लातविया के समान वोटों के बाद सोवियत रूस से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने के लिए मतदान किया। जॉर्जिया में मतदान के बाद, आपातकाल की स्थिति के तहत रूसी सैनिकों को मास्को से भेज दिया गया।

1992 - टेलीविजन समाचार कार्यक्रम डेटलाइन एनबीसी का प्रीमियर हुआ।

1993 - द क्रो के फिल्मांकन के दौरान अभिनेता ब्रैंडन ली की दुर्घटनावश मौत हो गई।

1999 - फ़िल्म द मैट्रिक्स रिलीज़ हुई। कंप्यूटर प्रोग्रामर, नियो के कारनामों के बारे में विज्ञान कथा कहानी न केवल व्यावसायिक रूप से सफल रही, बल्कि इसने धीमी गति और घूमने वाले कैमरों के रचनात्मक उपयोग के माध्यम से एक्शन फिल्म निर्माण पर एक अमिट छाप छोड़ी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story