×

Mango Pickle Recipe: आम के अचार की सबसे आसान रेसीपी, 10 मिनट में हो जायेगा तैयार

Aam Ka Achar Recipe: आज हम यहां अपने इस आर्टिकल में आपको आम के अचार की सबसे आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप सिर्फ 10 मिनट में बना सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 10 Jun 2024 11:59 AM GMT
Aam Ka Achar Recipe
X

Aam Ka Achar Recipe (Photo- Social Media)

Aam Ka Achar Recipe: "अचार" का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, क्योंकि यह खाने में इतना टेस्टी लगता है कि इससे किसी भी खाने का स्वाद चार गुना बढ़ जाता है। कुछ लोग तो अचार के इतने शौकीन होते हैं कि बिना अचार के उनसे खाना ही नहीं खाया जाता, उन्हें लंच हो या डिनर हर समय अचार चाहिए ही होता है। वैसे तो अचार कई वैरायटी के होते हैं, जैसे कि नींबू का, मिर्चे का, आंवले का, प्याज का, आम का, गाजर का, कटहल का और इसी तरह और भी चीज़ों का, लेकिन सबसे ज्यादा तो लोगों को आम का अचार ही पसंद आता है, आज हम यहां अपने इस आर्टिकल में आपको आम के अचार की सबसे आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप सिर्फ 10 मिनट में बना सकते हैं।

10 मिनट में बनाएं आम का अचार (Aam Ka Achar Banane Ki Recipe)

आम का सीजन चल रहा है, ऐसे में इस समय महिलाएं अचार जरूर बना रहीं होंगी, या फिर अचार बनाने का प्लान कर रहीं होंगी। वैसे आज के समय में तो मार्केट में भी कई तरह के अचार मिलने लगें हैं, लेकिन इन मिलावटी अचार को घर लाने से अच्छा है कि आप घर पर ही 10 मिनट में अचार तैयार कर लें, घर पर बना हुआ आम का अचार सालों साल चल सकता है, इसे आप अभी बनाकर रख लें और फिर एक साल तक आम का अचार खराब नहीं होगा। आम का अचार तो वैसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है, लेकिन आज हम आपको आम का अचार बनाने की बेहद ही झटपट वाली रेसिपी बताने वाले हैं।


आम का अचार बनाने की सामग्री (Aam Ka Achar)

आम का अचार बनाने के लिए कुछ खास सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी, जैसे कि

• आम

• सरसों का तेल

• नमक

• मेथी

• सरसों के बीज

• सौंफ

• कश्मीरी लाल मिर्च

• हल्दी

आम का अचार बनाने की विधि (Aam Ka Achar Recipe In Hindi)

आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको कच्चे आम को पानी में थोड़ी देर भिगोकर रख देना है, इसके बाद आम को अच्छी तरह से सुखा लेना है, मतलब की कपड़े की मदद से आम को अच्छे से सुखा लेना है, इसके बाद आम के छोटे-छोटे टुकड़ों को काटना है, इन कटे हुए आम को एक बाउल में रखना है और उसमें एक चम्मच नमक मिलाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही रख देना है। वहीं जब तक 10 मिनट तक ये आम ऐसे ही रखा रहेगा, आप दूसरी तरफ उसका मसाला तैयार कर लें, मसाला तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो चम्मच सौंफ, दो चम्मच मेथी और दो चम्मच सरसों के बीज को धीमी आंच में रोस्ट कर लेना है, अब इस रोस्ट हुए मसालों को मिक्सर में पीस लेना है। अब मसाला तैयार हो चुका है तो कटे हुए आम को दूसरे बाउल में रखना है, क्योंकि नमक की वजह से आम पानी छोड़ देगा, अब जब इस आम को दूसरे बाउल में रख लेंगे तो उसमें सबसे पहले कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और हल्दी मिला देना है, इसके बाद ग्राइंड किया हुआ मसाला, नमक और सरसों का तेल डालकर सबको अच्छे से मिक्स कर लेना है। इसके बाद अचार को एक कांच के बर्नर में स्टोर करके रख देना। बस इस तरह से आपका आम का अचार तैयार हो चुका है। कुछ दिनों के लिए इसे धूप दिखा दें, बस इसके बाद इसे आप एक साल से अधिक साल तक के लिए स्टोर करके रख सकते हैं, जब मन हो आराम से खा सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story