×

Aate Ke Ladoo: सर्दियों में खाएं आटे के लड्डू, जानिए इसके फायदे और कैसे आसानी से घर पर इन्हे बनाएं

Aate Ke Ladoo: सर्दी के मौसम में ऐसी चीज़ें जो हमारे शरीर को गर्माहट दें खाना काफी फायदेमंद रहता है जिससे आप इस कंपा देने वाली ठण्ड से बचें रहे। ऐसे में आप गेहूं के आटे के लड्डू बना सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Jan 2024 9:39 AM GMT
Aate Ke Ladoo
X

Aate Ke Ladoo (Image Credit-Social Media)

Aate Ke Ladoo: सर्दी के मौसम में अगर आप अपने बच्चों के लिए कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जो उनको सेहद भी दे और सर्दी से राहत भी पहुचाएं तो आप उन्हें गेहूं आटे के लड्डू बना सकते हैं। इसमें गोंद भी मिलाया जा सकता है जिससे इसकी तासीर काफी गर्म हो जाती है। आइये जानते हैं इसके लिए किन सामग्रियों की ज़रूरत होती है और इसे कैसे बनाया जा सकता है।

आटे के लड्डू के फायदे और इसे बनाने की विधि

गेहूं का आटा अच्छे से छान लें फिर कढ़ाई में घी डालकर इसे अच्छे से भून लें जब इसकी रंगत बदलने लगे और खुशबू आने लगे तो समझ लीजिये कि आपका आटा लड्डू बनाने के लिए तैयार हो गया है। अब इसे अलग निकाल लें और ठंडा होने के बाद घी गर्म करके इसमेंअच्छे से मिला लें अब मखाना को हल्का भून कर मिक्सी में पीस लें आप और भी मेवे इसमें डाल सकते हैं इसके साथ गोंद भी इसमें मिला सकते हैं। अच्छे से घी के मिलने के बाद अब इसमें पिसी शक्कर डालें।

सब कुछ अच्छे से मिला लें और अब हांथों में घी लगाकर हलकी हांथों से इसे गोल आकार दें। ध्यान रखिये कि लड्डू बनाने से पहले आप लड्डू बंध रहा है या नहीं ये ज़रूर देख लें। अगर ये आसानी से नहीं बंध रहा तो इसमें आप और घी मिला सकते हैं।

आटे के लड्डू एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो भुने हुए गेहूं के आटे, घी, चीनी और इलायची से बनाई जाती है, जिसे गोलाकार छोटे फ़ज बॉल्स में लपेटा जाता है, जिसे लाडू या लड्डू कहा जाता है। सिर्फ 5 सामग्रियों से बना ये सर्दियों के दौरान जरूर खाना चाहिए।

यहां मेरी त्वरित और आसान आटे के लड्डू की रेसिपी हमने आपके साथ शेयर की है। सर्दियों के समय इन्हे खाना काफी फायदेमंद होता है ये शरीर में गर्मी लती है जिससे सर्दी लग्न और अन्य कोई भी समस्या नहीं होती है। आप भी इसे आज़माये और बच्चों को भी ये खूब पसंद आते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story